1678346

PM Modi in UAE : भारत-यूएई में हुआ अहम समझौता, आपसी व्‍यापार में भुगतान होगा आसान

Photo of author

By jeenmediaa


India-UAE signed an important agreement : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक दिवसीय यात्रा पर संयुक्त अरब अमीरात पहुंचे। यहां उन्होंने राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ व्‍यापक बातचीत की। इस दौरान दोनों देश अपनी मुद्राओं में व्यापार समझौता शुरू करने पर सहमत हुए। इससे भारतीय करेंसी रुपया और स्वदेशी पेमेंट टेक्नोलॉजी यूपीआई की पहुंच अब संयुक्त अरब अमीरात तक हो गई है।इससे दोनों देशों के बीच भुगतान आसान होने वाला है। 

 

खबरों के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा पर हैं। इस दौरान दोनों देश अपनी मुद्राओं में व्यापार समझौता शुरू करने पर सहमत हुए। दोनों देशों की मुद्राओं में व्यापार निपटान के लिए शनिवार को हुआ समझौता दोनों देशों के बीच मजबूत आर्थिक सहयोग और आपसी विश्वास को दर्शाता है।

इस समझौते से द्विपक्षीय व्यापार और निवेश को बढ़ावा मिलेगा। इससे दोनों देशों के बीच भुगतान आसान होने वाला है। रिजर्व बैंक ने शनिवार को एक आधिकारिक बयान में इस समझौते की जानकारी दी। रिजर्व बैंक ने कहा कि उसने स्थानीय मुद्राओं यानी भारतीय रुपए और संयुक्त अरब अमीरात के दिरहम में क्रॉस-बॉर्डर ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए यूएई के सेंट्रल बैंक के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है।

इससे दोनों देशों के आयातकों व निर्यातकों को खासा फायदा होने वाला है, क्योंकि अब वे रुपए व दिरहम में आपस में भुगतान कर पाएंगे।इस समझौते से उन भारतीयों को बहुत फायदा होगा, जो यूएई में रह रहे हैं और वहां से कमाई के पैसे वापस भारत भेज रहे हैं।

इस समझौते से व्यापार के भुगतान की लागत में कमी आएगी।एमओयू पर भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास और सेंट्रल बैंक ऑफ यूएई के गवर्नर खालिद मोहम्मद बलामा ने हस्ताक्षर किए। फोटो सौजन्‍य : टि्वटर
Edited By : Chetan Gour


Leave a Comment