1678346

Microsoft Laoffs: माइक्रोसॉफ्ट ने कथित तौर पर 1,000 से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है

Photo of author

By jeenmediaa



माइक्रोसॉफ्ट कथित तौर पर पिछले सप्ताह के दौरान कर्मचारियों की संख्या में 1,000 की और कमी आई है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि नवीनतम छंटनी कंपनी द्वारा इस साल की शुरुआत में घोषित 10,000 नौकरियों की कटौती के अतिरिक्त है। पिछले हफ्ते, तकनीकी दिग्गज ने पुष्टि की कि वह अतिरिक्त नौकरियों को खत्म कर रही है।
माइक्रोसॉफ्ट नौकरी में कटौती: विभाग प्रभावित
बदलावों से परिचित लोगों का हवाला देते हुए, बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि नवीनतम नौकरी कटौती ने ज्यादातर बिक्री और ग्राहक सेवा विभागों को प्रभावित किया है। इंजीनियरिंग परियोजना प्रबंधक और विपणन विभाग भी प्रभावित हुए हैं।
नौकरी में कटौती के हिस्से के रूप में, माइक्रोसॉफ्ट ने अपना “बंद कर दिया”डिजिटल बिक्री और सक्सेस” समूह, एक बिक्री और ग्राहक सेवा टीम। रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी ने ग्राहक समाधान प्रबंधक की भूमिका को भी समाप्त कर दिया और कुछ कर्मचारियों को ग्राहक सफलता खाता प्रबंधन नामक एक अन्य भूमिका में स्थानांतरित कर दिया।
बदलावों से परिचित एक व्यक्ति के हवाले से कहा गया है, “ग्राहकों की मदद करने से ज्यादा ध्यान खपत में तेजी लाने पर है। जिसे उद्योग में सबसे बड़े ग्राहक सेवा समूहों में से एक के रूप में प्रचारित किया गया था, वह अब मांग को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहा है।”
यह भी बताया जा रहा है कि कई प्रबंधकों को नौकरी में कटौती के बारे में पता नहीं था और उनमें से कई को नौकरी में कटौती के बारे में उसी दिन पता चला जिस दिन उन्हें नौकरी से निकाला गया था। इससे पहले, माइक्रोसॉफ्ट के एक प्रवक्ता ने कहा था कि इस कदम का उद्देश्य संगठनात्मक और कार्यबल समायोजन है।
“संगठनात्मक और कार्यबल समायोजन हमारे व्यवसाय के प्रबंधन का एक आवश्यक और नियमित हिस्सा हैं। हम अपने भविष्य के लिए और अपने ग्राहकों और भागीदारों के समर्थन में रणनीतिक विकास क्षेत्रों को प्राथमिकता देना और निवेश करना जारी रखेंगे, ”प्रवक्ता ने कहा।
जाहिर है, अधिकारियों ने मोटे तौर पर बदलावों के लिए कोई तर्क नहीं दिया। आंतरिक संदेशों का हवाला देते हुए रिपोर्ट यह भी बताती है कि कुछ कर्मचारियों ने छंटनी के बारे में पर्याप्त विवरण नहीं देने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी जुडसन अल्थॉफ की आलोचना की। ऐसी आशंका है कि डिजिटल सेल्स और सक्सेस टीम को एआई टूल्स द्वारा प्रतिस्थापित किया जा सकता है।
सिएटल क्षेत्र में नौकरियों में कटौती
पिछले हफ्ते, एक अन्य रिपोर्ट में दावा किया गया था कि माइक्रोसॉफ्ट ने पिछले महीने अपने रेडमंड, वाशिंगटन मुख्यालय से 158 कर्मचारियों की छंटनी के बाद सिएटल क्षेत्र में 276 नौकरियों में कटौती की थी, इसे “हमारे व्यवसाय के प्रबंधन का एक आवश्यक और नियमित हिस्सा” बताया गया था।
माइक्रोसॉफ्ट ने वाशिंगटन राज्य को एक अनिवार्य फाइलिंग में यह भी बताया कि उसने राज्य में 210 कर्मचारियों और 66 दूरस्थ कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है।




Leave a Comment