1678346

Manipur Violence : कौन है मणिपुर की बेटी को पकड़कर ले जा रहा हीरोदास मैतेई, दरिंदे को पुलिस ने किया गिरफ्तार

Photo of author

By jeenmediaa


Manipur violence :   मणिपुर पिछले 83 दिनों से जातीय हिंसा में झुलस रहा है। इस बीच 2 महिलाओं की नग्न परेड के वीडियो से पूरे देश में गुस्सा है। मोदी सरकार पर लगातार सवाल उठ रहे हैं। वीडियो में कुकी समुदाय की 2 महिलाओं को नग्न करके सड़क पर घुमाते हुए दिखाया जा रहा है। इस बीच खबर है कि पूरे कांड के मुख्य आरोपी हेरादास (32) को थौबल जिले से गिरफ्तार कर लिया है। 

 

किन पर हैं आरोप :  खबरों के मुताबिक वायरल वीडियो में जिन दो महिलाओं को नग्न करके घुमाया जा रहा है, वो कुकी समुदाय की हैं। यह वीडियो चार मई का बताया जा रहा है, जब हिंसा शुरुआती चरण में था। महिलाओं को निर्वस्त्र कर घुमाने का आरोप मैतई समुदाय के लोगों पर लगा है। 

 

मामला हुआ दर्ज : इस मामले में पुलिस ने अज्ञात हथियारबंद बदमाशों के खिलाफ थौबल जिले के नोंगपोक सेकमाई पुलिस स्टेशन में अपहरण, सामूहिक दुष्कर्म और हत्या का मामला दर्ज किया है। 

 

मुख्यमंत्री ने गठित की टीम : मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने भी मामले की जांच के लिए अलग टीम गठित कर दी है। केंद्र सरकार ने भी राज्य सरकार से इस मसले पर रिपोर्ट मांगी है। केंद्रीय महिला एवं बाल कल्याण मंत्री स्मृति ईरानी ने भी मुख्यमंत्री से बात की। 

 

कौन है मुख्‍य आरोपी : 20 जुलाई को मणिपुर में हुई शर्मनाक घटना का मुख्य आरोपी, जिसने हरे रंग की टी-शर्ट पहनी हुई थी और महिला को पकड़ रखा था, उचित पहचान के बाद आज सुबह एक ऑपरेशन में गिरफ्तार कर लिया गया है। इस आरोपी का नाम हुइरेम हेरोदास मेइतेई है, जो पेची अवांग लीकाई का रहने वाला है और उसकी उम्र 32 साल है।

ALSO READ: मणिपुर की घटना पर शर्मसार देश, मोदी ने तोड़ी चुप्पी, संसद से सड़क तक फूटा आक्रोश

सीएम ने कहा करेंगे सख्त कार्रवाई : मुख्‍यमंत्री बीरेन सिंह ने आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का वादा किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इसकी निंदा की। पीएम ने कहा कि दोषियों को किसी भी हालत में बख्शा नहीं जाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने भी इस मामले को स्वत: संज्ञान लिया है।

चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने केंद्र और राज्य सरकार को सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया है। चीफ जस्टिस ने यहां तक कह दिया कि या तो सरकार कार्रवाई करे, नहीं तो हम खुद इस मामले में हस्तक्षेप करेंगे। Edited By : Sudhir Sharma


Leave a Comment