1678346

macOS अब दुनिया का दूसरा सबसे अधिक डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम है

Photo of author

By jeenmediaa



मैक ओएस पिछले कुछ महीनों में इसमें लगातार वृद्धि देखी गई है और अब यह दूसरा सबसे लोकप्रिय बन गया है ऑपरेटिंग सिस्टम दुनिया भर के डेस्कटॉप के लिए।
स्टेटकाउंटर के हालिया आंकड़ों के अनुसार, जिसने जून 2022 से जून 2023 तक डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम की वैश्विक बाजार हिस्सेदारी का विश्लेषण किया, खिड़कियाँ 68.15 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ अभी भी प्रमुख खिलाड़ी है। हालाँकि, macOS ने 21.38 प्रतिशत की गोद लेने की दर के साथ दूसरा स्थान हासिल किया है।
जून से अगस्त 2022 तक उपयोग में थोड़ी गिरावट आई, लेकिन अगस्त से अक्टूबर तक इसमें फिर से तेजी आ गई। दिसंबर तक एक और गिरावट आई। फिर, निर्णायक मोड़ दिसंबर में आया, जब गोद लेने की दर में लगभग 22 प्रतिशत की वृद्धि हुई और तब से, गोद लेने में लगातार और क्रमिक वृद्धि हुई है।
अब तक, गोद लेने की दर क्रोम ओएस जबकि, 4.15% है लिनक्स 3.08% की दर के साथ पीछे है। एक अज्ञात ऑपरेटिंग सिस्टम में 3.23% हिस्सेदारी है, जो संभावित रूप से एक अज्ञात विंडोज अपडेट हो सकता है।
दिसंबर 2022 में Apple का कोई नया Mac मॉडल नहीं आया। हालाँकि, जनवरी 2023 में कंपनी ने M2 Pro और M2 Max चिप्स के साथ MacBook Pro मॉडल पेश किए। यह उम्मीद की जाती है कि लॉन्च ने macOS अपनाने को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई होगी क्योंकि यह ऑपरेटिंग सिस्टम केवल Mac पर उपलब्ध है।
एनालिटिक्स फर्म काउंटरप्वाइंट रिसर्च के मुताबिक, अमेरिका में लोकप्रियता के मामले में आईफोन ने अन्य सभी प्रकार के स्मार्टफोन को पीछे छोड़ दिया है। फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट है कि ऐप्पल ने जून में पूरे एंड्रॉइड इकोसिस्टम को पछाड़कर 50 प्रतिशत की अपनी उच्चतम बाजार हिस्सेदारी हासिल की। यह iPhone के “सक्रिय स्थापित आधार” के कारण संभव हुआ, जिसमें वे सभी उपयोगकर्ता शामिल हैं जो इस्तेमाल किया हुआ iOS डिवाइस खरीदने के बाद भी उसका उपयोग करना जारी रखते हैं। Apple के अनुसार, सभी iPhones में से 81% iOS 16. चला रहे हैं




Leave a Comment