1678346

iQoo Neo 7 Pro 5G समीक्षा: अच्छी कीमत

Photo of author

By jeenmediaa


iQoo Neo 7 Pro 5G रुपये से कम कीमत में कंपनी का नवीनतम स्मार्टफोन है। भारत में इसकी कीमत Neo 7 5G (रिव्यू) से ऊपर है, जिसे इस साल की शुरुआत में लॉन्च किया गया था। अपने किफायती भाई की तुलना में, Neo 7 Pro 5G में अधिक शक्तिशाली SoC, पीछे एक अतिरिक्त कैमरा सेंसर है, और यह दो फिनिश में आता है। उप-रु. 40,000 सेगमेंट वर्तमान में ढेर सारे विकल्पों से भरा हुआ है, जिसमें वनप्लस नॉर्ड 3 (रिव्यू), वनप्लस 11आर 5जी (रिव्यू), वीवो वी27 प्रो (रिव्यू), नथिंग फोन 1 (रिव्यू) और ओप्पो रेनो 10 प्रो 5जी शामिल हैं। (पहली मुलाकात का प्रभाव)।

क्या iQoo Neo 7 Pro 5G में अपने सेगमेंट में सबसे अच्छा स्मार्टफोन बनने की क्षमता है, या क्या आपको इसे छोड़ कर विकल्पों पर गौर करना चाहिए? निर्णय लेने में आपकी सहायता के लिए यहां हमारी पूरी समीक्षा है।

iQoo Neo 7 Pro 5G की भारत में कीमत

iQoo ने भारत में Neo 7 Pro 5G को दो स्टोरेज विकल्पों के साथ लॉन्च किया है। बेस मॉडल में 8GB रैम और 128GB स्टोरेज है और इसकी कीमत रु। 34,999. हमारी समीक्षा इकाई 12GB रैम और 256GB स्टोरेज के साथ आती है, और इसकी कीमत रु। 37,999.

iQoo Neo 7 Pro 5G डिज़ाइन और डिस्प्ले

iQoo Neo 7 Pro 5G डिजाइन के मामले में Neo 7 5G जैसा ही दिखता है। इसमें कर्व्ड-एज रियर पैनल और प्लास्टिक फ्रेम है। Motorola Edge 40 (रिव्यू) और Realme 11 Pro+ 5G (रिव्यू) की तरह, Neo 7 Pro वेगन लेदर रियर पैनल के साथ आता है। यह नारंगी रंग की संतृप्त छाया में उपलब्ध है, जिसे कंपनी फियरलेस फ्लेम कहती है। मुझे वास्तव में टेक्सचर्ड फिनिश पसंद है, जो फोन के हल्के डिजाइन (194.5 ग्राम) के साथ मिलकर, हाथ में एक उत्कृष्ट अनुभव प्रदान करने में मदद करता है। इसमें डार्क स्टॉर्म नाम से एक एजी ग्लास विकल्प भी है, जो प्रीमियम लगता है और बैक पैनल पर रोशनी पड़ने पर थोड़ा चमकदार दिखता है।

iQoo Neo 7 Pro WM 1 iQoo Neo 7 Pro 5G

iQoo Neo 7 Pro 5G अपने दो रंग विकल्पों में

iQoo का कहना है कि Neo 7 Pro 5G की IP52 रेटिंग है, जो ठीक है लेकिन बहुत अच्छी नहीं है क्योंकि कुछ प्रतिद्वंद्वी IP68 तक पानी और धूल प्रतिरोध की पेशकश करते हैं। iQoo Neo 7 Pro 5G में एक इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर है, जो डिवाइस को प्रमाणित और अनलॉक करने में तेज़ है, हालाँकि अगर iQoo ने स्कैनर को थोड़ा ऊपर रखा होता तो बेहतर होता।

iQoo Neo 7 Pro 5G में फुल-एचडी+ रेजोल्यूशन (2400×1080 पिक्सल) और 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ 6.78-इंच AMOLED डिस्प्ले है। काफी पतले बेज़ेल्स के साथ एक फ्लैट डिस्प्ले होने के बावजूद, डिवाइस जीवंत रंगों, गहरे काले और तेज़ डुअल-स्पीकर सेटअप के साथ एक अच्छा मल्टीमीडिया अनुभव प्रदान करता है। हालाँकि, बेज़ेल्स वनप्लस नॉर्ड 3 (रिव्यू) जितने पतले नहीं हैं।

iQoo Neo 7 Pro WM 1 iQoo Neo 7 Pro 5G

iQoo Neo 7 Pro 5G का फिंगरप्रिंट स्कैनर हमारी पसंद के हिसाब से थोड़ा नीचे रखा गया है

साथ ही, 1,300 निट्स की अधिकतम चमक के साथ, आपको इसे घर के अंदर या बाहर उपयोग करने में कोई समस्या नहीं होगी। डिस्प्ले तीन ताज़ा दर सेटिंग्स प्रदान करता है – 60Hz, 120Hz और स्मार्ट स्विच। स्मार्ट स्विच मोड में फोन का उपयोग करने पर यूआई में कोई रुकावट नहीं आती है।

iQoo Neo 7 Pro 5G स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर

iQoo Neo 7 Pro में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8+ जेन 1 SoC है, जो नए और अधिक महंगे नथिंग फोन 2 (फर्स्ट इंप्रेशन), ओप्पो रेनो 10 प्रो + 5G (रिव्यू) और वनप्लस 11R 5G (रिव्यू) में भी पाया जाता है। डिवाइस में LPDDR5 रैम और UFS 3.1 स्टोरेज भी है। इसमें 120W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ 5,000mAh की दमदार बैटरी है और चार्जर फोन के साथ आता है।

सॉफ्टवेयर के संदर्भ में, iQoo Neo 7 Pro 5G आउट ऑफ बॉक्स एंड्रॉइड 13-आधारित फनटच OS 13 पर चलता है। हालांकि फोन कुछ प्रीइंस्टॉल्ड थर्ड-पार्टी ऐप्स के साथ आता है, लेकिन सॉफ्टवेयर की स्थिति Realme UI 4 या ColorOS 13 जितनी खराब नहीं है, जहां आपको 50 से अधिक प्रीइंस्टॉल्ड ऐप्स मिलते हैं। iQoo Neo 7 Pro कुछ लोकप्रिय ऐप्स जैसे Spotify, Snapchat, LinkedIn, Netflix और Amazon के साथ आता है। यदि आप इन ऐप्स का उपयोग नहीं करते हैं, तो आप इन्हें अनइंस्टॉल करना चुन सकते हैं।

इसमें हॉट ऐप्स और हॉट गेम्स अनुशंसा फ़ोल्डर भी हैं, जिन्हें सेटिंग्स ऐप के ‘होम सेटिंग्स’ अनुभाग में टॉगल को अक्षम करके ऐप ड्रॉअर या होम स्क्रीन से छुपाया जा सकता है।

iQoo Neo 7 Pro WM 3 iQoo Neo 7 Pro 5G

iQoo Neo 7 Pro 5G को दो प्रमुख एंड्रॉइड अपडेट मिलने का वादा किया गया है

इसके अलावा, आपको वैयक्तिकरण और अनुकूलन विकल्पों का एक समूह मिलता है, जिनके बारे में हमने अपनी iQoo 11 5G समीक्षा में विस्तार से बताया है। iQoo ने Neo 7 Pro 5G के लिए तीन साल के लिए दो प्रमुख एंड्रॉइड अपडेट और मासिक सुरक्षा पैच प्रदान करने का वादा किया है।

iQoo Neo 7 Pro 5G परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ

हुड के तहत स्नैपड्रैगन 8+ जेन 1 SoC के साथ, iQoo Neo 7 Pro 5G में प्रदर्शन कोई चिंता का विषय नहीं है। मेरे सप्ताह भर के उपयोग के दौरान, मुझे गेम खेलने के दौरान भी किसी भी समस्या का अनुभव नहीं हुआ। मैंने फोन पर बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (बीजीएमआई) और एस्फाल्ट 9: लीजेंड्स खेला और कुल मिलाकर प्रदर्शन काफी उत्कृष्ट था।

यदि आप ‘एचडीआर’ ग्राफिक्स चुनते हैं तो बीजीएमआई ‘एक्सट्रीम’ फ्रेमरेट का समर्थन करता है। यदि आप ‘अल्ट्रा एचडी’ ग्राफिक्स चाहते हैं, तो फ्रेमरेट समर्थन घटकर ‘अल्ट्रा’ हो जाता है। मैंने एचडीआर ग्राफिक्स और एक्सट्रीम फ्रैमरेट संयोजन को प्राथमिकता दी, और मेरे गेमप्ले सत्र के दौरान, किसी भी तरह की रुकावट या अंतराल का कोई संकेत नहीं था। कैमरा मॉड्यूल क्षेत्र के आसपास फोन थोड़ा गर्म हो गया, लेकिन यह चिंताजनक नहीं था।

कहा जाता है कि iQoo Neo 7 Pro 5G में एक स्वतंत्र डिस्प्ले चिप है, जो ‘फ्रेम रेट इंटरपोलेशन’ के लिए समर्थन को अनलॉक करती है। यह सुविधा अनिवार्य रूप से गेम खेलने के दौरान बीच में अतिरिक्त फ्रेम जोड़ती है ताकि एक बेहतर गेमिंग अनुभव प्रदान किया जा सके। आप इसे ‘अल्ट्रा गेम मोड’ पर जाकर सक्षम कर सकते हैं, जो कुछ अतिरिक्त सुविधाएं भी प्रदान करता है जो गेमिंग अनुभव को बढ़ाने में मदद करता है। इनमें मोशन कंट्रोल, स्क्रीन ब्राइटनेस को लॉक करना, नोटिफिकेशन को डिसेबल करना आदि शामिल हैं। आप बैटरी सेवर, बैलेंस्ड और मॉन्स्टर मोड के बीच भी स्विच कर सकते हैं। उत्तरार्द्ध यह सुनिश्चित करता है कि गेम खेलते समय कोई सीपीयू थ्रॉटलिंग नहीं होगी, लेकिन अधिक बैटरी की खपत होगी।

iQoo Neo 7 Pro WM 4 iQoo Neo 7 Pro 5G

iQoo Neo 7 Pro 5G कुछ सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास हार्डवेयर पैक करता है

बेंचमार्क परीक्षणों में iQoo Neo 7 Pro अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों पर हावी है। AnTuTu (v10) में iQoo Neo 7 Pro ने 12,63,884 अंक हासिल किए। वनप्लस नॉर्ड 3 ने अपने डाइमेंशन 9000 SoC के साथ और वनप्लस 11R 5G ने स्नैपड्रैगन 8+ जेन 1 SoC के साथ क्रमशः 8,47,115 और 10,26,784 अंक हासिल किए। गीकबेंच 6 के सिंगल-कोर और मल्टी-कोर परीक्षणों में, iQoo Neo 7 Pro 5G 1,727 और 4,459 अंक प्राप्त करने में कामयाब रहा, जो फिर से Nord 3 (863 और 2,978 अंक) और 11R (908 और 3,430 अंक) से अधिक है। .

iQoo Neo 7 Pro 5G की बैटरी लाइफ भी काफी अच्छी है। मैंने अपनी समीक्षा के दौरान औसतन लगभग 7 घंटे और 40 मिनट का स्क्रीन-ऑन टाइम (एसओटी) लिया। इसमें 45 मिनट से एक घंटे तक गेमिंग करना, कुछ तस्वीरें और वीडियो कैप्चर करना और सोशल मीडिया पर स्क्रॉल करना शामिल था। हमारे एचडी वीडियो बैटरी लूप टेस्ट में, iQoo Neo 7 Pro 22 घंटे और सात मिनट तक चला, जो काफी प्रभावशाली है।

फोन बॉक्स में 120W फास्ट चार्जिंग एडॉप्टर के साथ आता है, जिसे पूरी तरह चार्ज होने में लगभग 27 मिनट का समय लगता है।

iQoo Neo 7 Pro 5G कैमरे

iQoo Neo 7 Pro 5G में पीछे की तरफ ट्रिपल-कैमरा सेटअप है। इसमें f/1.88 अपर्चर के साथ 50 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड कैमरा और 2 मेगापिक्सल का मैक्रो सेंसर है। सेल्फी के लिए फोन में 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है।

प्राथमिक कैमरे की दिन की रोशनी में ली गई तस्वीरें अच्छे विवरण और गतिशील रेंज प्रदान करती हैं। रंग अधिकतर वास्तविक जीवन के करीब होते हैं लेकिन कभी-कभी, एल्गोरिदम पेड़ों में हरियाली को बढ़ा देता है। कम रोशनी में, कैमरा समग्र तस्वीर को काफी अच्छी तरह से उजागर करता है लेकिन मैं हाइलाइट और छाया के बीच एक्सपोज़र का सही संतुलन प्राप्त करने के लिए नाइट मोड पर स्विच करने की सलाह दूंगा। जब नाइट मोड की बात आती है तो कुछ एक्सपोज़र समस्याएं होती हैं और मुझे उम्मीद है कि iQoo भविष्य के अपडेट के साथ इसे ठीक कर देगा।

iQoo Neo 7 Pro 5G प्राथमिक कैमरा नमूने (पूर्ण आकार देखने के लिए टैप करें)

अल्ट्रा-वाइड कैमरे का रंग तापमान मुख्य कैमरे के काफी करीब है। आपको अच्छी डायनामिक रेंज और रंग भी मिलते हैं लेकिन तस्वीरें उतनी विस्तृत नहीं हैं। किनारों के आसपास विकृति है, कुछ ऐसा जो हम लगभग सभी अल्ट्रा-वाइड कैमरा नमूनों में देखते हैं।

सेल्फी के मामले में, जब ज्यादातर मामलों में त्वचा का रंग सही करने की बात आती है तो iQoo Neo 7 Pro का फ्रंट कैमरा काफी अच्छा काम करता है। उन लोगों के लिए डिफ़ॉल्ट रूप से सौंदर्यीकरण चालू है जो किसी छवि को पोस्ट-प्रोसेस करने का अतिरिक्त चरण नहीं चाहते हैं। हालाँकि, भले ही आप इसे अक्षम कर दें, एल्गोरिथ्म त्वचा को थोड़ा चिकना कर देता है और समग्र छवि को आवश्यकता से थोड़ा अधिक उजागर करता है।

iQoo Neo 7 Pro 5G कैमरा सैंपल (ऊपर: अल्ट्रा-वाइड कैमरा, नीचे: फ्रंट कैमरा)

वीडियो के संदर्भ में, iQoo Neo 7 Pro 5G रियर मुख्य कैमरे के साथ 4K 60fps तक वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है, और जब रंग, गतिशील रेंज और स्थिरीकरण की बात आती है तो समग्र आउटपुट काफी अच्छा होता है। फ्रंट कैमरा 1080p 30fps वीडियो कैप्चर करता है। जबकि रंग आमतौर पर अच्छे होते हैं, गतिशील रेंज प्रदर्शन में सुधार की आवश्यकता होती है।

निर्णय

iQoo Neo 7 Pro 5G में कुछ प्रमुख विशेषताएं पेश की गई हैं जो इसके छोटे भाई Neo 7 5G में नहीं थीं। आपको बेहतर प्रदर्शन और अधिक शक्तिशाली SoC के साथ अधिक संपूर्ण कैमरा सिस्टम मिलता है। फोन अच्छे स्पीकर के साथ एक स्मूथ 120Hz AMOLED डिस्प्ले और 120W फास्ट चार्जिंग के साथ एक प्रभावशाली बैटरी लाइफ भी प्रदान करता है। एक पैकेज के रूप में, iQoo Neo 7 Pro 5G शानदार मूल्य प्रदान करता है और जब कच्चे प्रदर्शन की बात आती है तो स्पष्ट रूप से वनप्लस नॉर्ड 3 (समीक्षा) पर बढ़त है। हालाँकि, Nord 3 5G 16GB रैम प्रदान करता है और जब समग्र कैमरा प्रदर्शन की बात आती है तो इसमें बढ़त होती है।

iQoo Neo 7 Pro 5G के 12GB रैम वेरिएंट की कीमत OnePlus 11R 5G (रिव्यू) के बेस मॉडल के काफी करीब है। 11R 5G घुमावदार किनारों के साथ उच्च रिज़ॉल्यूशन वाला डिस्प्ले प्रदान करता है और इसमें समान प्रदर्शन इकाई है। iQoo और उसके वनप्लस प्रतिद्वंद्वियों के बीच मुख्य अंतर सॉफ्टवेयर अनुभव है, और मुझे लगता है कि अधिकांश खरीदारी निर्णय अंततः एंड्रॉइड स्किन की प्राथमिकता पर निर्भर होंगे।


क्या नथिंग फ़ोन 2 फ़ोन 1 के उत्तराधिकारी के रूप में काम करेगा, या दोनों सह-अस्तित्व में रहेंगे? हम कंपनी के हाल ही में लॉन्च किए गए हैंडसेट और ऑर्बिटल, गैजेट्स 360 पॉडकास्ट के नवीनतम एपिसोड पर चर्चा करते हैं। ऑर्बिटल Spotify, Gaana, JioSaavn, Google Podcasts, Apple Podcasts, Amazon Music और जहां भी आपको अपना पॉडकास्ट मिलता है, वहां उपलब्ध है।
संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता कथन देखें।


Leave a Comment