1678346

iPhone 15 की रिलीज़ में अक्टूबर तक की देरी हो सकती है, प्रो मॉडल में लॉन्च के समय कम इकाइयाँ उपलब्ध हो सकती हैं: रिपोर्ट

Photo of author

By jeenmediaa


कथित तौर पर iPhone 15 सीरीज के स्मार्टफोन में इस साल देरी होगी। Apple आमतौर पर सितंबर में अपनी नई iPhone पीढ़ी का अनावरण करता है और उन्हें उसी महीने में कुछ दिनों बाद खरीद के लिए उपलब्ध कराता है। 2020 में COVID-19 महामारी के कारण iPhone 12 सीरीज़ का अनावरण सामान्य से देर से किया गया। इस साल, Apple की आगामी iPhone 15 सीरीज़ को भी इसी तरह की देरी का सामना करना पड़ सकता है। बैंक ऑफ अमेरिका (बीओए) के एक विश्लेषक का सुझाव है कि आईफोन 15 सीरीज सितंबर के बजाय अक्टूबर में ही बाजार में आ सकती है। iPhone 15 के लॉन्च में देरी का असर Apple की सितंबर तिमाही पर भी पड़ने की आशंका जताई जा रही है। इस बीच, एक अन्य रिपोर्ट में दावा किया गया है कि स्क्रीन निर्माण संबंधी समस्याओं के कारण सितंबर में लॉन्च के समय iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max की आपूर्ति कम होगी।

बीओए ग्लोबल रिसर्च एनालिस्ट वामसी मोहन ने बैरन्स द्वारा एक्सेस किए गए अपने नवीनतम निवेशक नोट में कहा है, “आईफोन 15 के लॉन्च में कुछ हफ्तों की देरी हो सकती है, जिससे अगली पीढ़ी के फोन की शुरुआत दिसंबर तिमाही में हो सकती है।” मोहन के दावे कथित तौर पर कुछ आपूर्ति श्रृंखला ऑडिट पर आधारित हैं। विश्लेषक ने Apple शेयरों के लिए अपना मूल्य लक्ष्य $190 (लगभग 15,000 रुपये) से बढ़ाकर $210 (लगभग 17,000 रुपये) कर दिया है, लेकिन उनका कहना है कि चिंता है कि सितंबर 2023 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए iPhone की बिक्री उम्मीद से कम हो सकती है।

मोहन ने 2020 में iPhone 12 लॉन्च के बारे में काफी सटीक भविष्यवाणी की थी। आपूर्ति श्रृंखला पर कोरोनोवायरस प्रभाव के कारण, iPhone 12 Pro की शिपिंग को अक्टूबर के अंत तक बढ़ा दिया गया था और iPhone 12 मिनी और iPhone 12 Pro Max की शिपिंग नवंबर के दूसरे सप्ताह में शुरू की गई थी।

इस बीच, द इंफॉर्मेशन की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max सितंबर में आधिकारिक हो जाएंगे, लेकिन स्क्रीन निर्माण की समस्याओं के कारण इनकी आपूर्ति बहुत कम होगी। कथित तौर पर ऐप्पल के डिस्प्ले आपूर्तिकर्ता बेज़ेल्स की चौड़ाई को कम करने के लिए प्रो मॉडल के लिए एक नई विनिर्माण प्रक्रिया का उपयोग कर रहे हैं। यह पिछले मॉडल की तुलना में iPhone 15 Pro मॉडल को थोड़ी बड़ी स्क्रीन देने की अनुमति देगा।

कथित तौर पर एलजी डिस्प्ले को निर्माण प्रक्रिया में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि प्रो मॉडल के मेटल शेल से जुड़े होने पर स्क्रीन विश्वसनीयता परीक्षण में विफल हो रही है। कथित तौर पर ऐप्पल ने विश्वसनीयता परीक्षण पास करने के लिए एलजी द्वारा बनाए गए डिस्प्ले के डिज़ाइन में बदलाव किया है और कहा जाता है कि इसमें सैमसंग निर्मित डिस्प्ले हैं जिनका उपयोग असेंबली के लिए किया जा सकता है। इन मुद्दों के कारण लॉन्च के समय कमी हो सकती है। iPhone 15 Pro Max – श्रृंखला का सबसे प्रीमियम मॉडल – कथित तौर पर सबसे अधिक प्रभावित होगा।

हालाँकि Apple का सितंबर में अपनी नई iPhone इकाइयाँ लॉन्च करने का इतिहास रहा है, iPhone X और iPhone पिछली रिपोर्टों के अनुसार, iPhone 15 श्रृंखला जिसमें iPhone 15, iPhone 15 Plus, iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max मॉडल शामिल हैं, सितंबर में आधिकारिक होने की उम्मीद है।


ऐप्पल ने अपने वार्षिक डेवलपर सम्मेलन में नए मैक मॉडल और आगामी सॉफ़्टवेयर अपडेट के साथ अपना पहला मिश्रित रियलिटी हेडसेट, ऐप्पल विज़न प्रो का अनावरण किया। हम गैजेट्स 360 पॉडकास्ट ऑर्बिटल पर WWDC 2023 में कंपनी द्वारा की गई सभी सबसे महत्वपूर्ण घोषणाओं पर चर्चा करते हैं। ऑर्बिटल Spotify, Gaana, JioSaavn, Google Podcasts, Apple Podcasts, Amazon Music और जहां भी आपको अपना पॉडकास्ट मिलता है, वहां उपलब्ध है।
संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता कथन देखें।


Leave a Comment