1678346

iOS 16.6, macOS 13.5 और watchOS 9.6 Apple द्वारा सक्रिय रूप से उपयोग की गई सुरक्षा खामियों के समाधान के साथ लॉन्च किया गया

Photo of author

By jeenmediaa


iOS 16.6 और iPadOS 16.6 को iPhone और iPad के लिए नवीनतम सॉफ़्टवेयर अपडेट के रूप में सोमवार को रोल आउट करना शुरू किया गया। Apple का कहना है कि अपडेट में कंपनी के न्यूरल इंजन, फाइंड माई सर्विस को प्रभावित करने वाली कमजोरियों को ठीक करना और खामियों के लिए कर्नेल-स्तरीय पैच शामिल हैं जो दुर्भावनापूर्ण उपयोगकर्ताओं को किसी प्रभावित डिवाइस की सुरक्षा से दूर से समझौता करने की अनुमति देगा। क्यूपर्टिनो कंपनी ने आईओएस 17 और मैकओएस सोनोमा सहित ऐप्पल के प्रमुख सॉफ्टवेयर संस्करण अपडेट की अपेक्षित रिलीज से कुछ हफ्ते पहले सुरक्षा खामियों के लिए महत्वपूर्ण सुधारों के साथ मैकओएस 13.5, वॉचओएस 9.6 और टीवीओएस 16.6 भी लॉन्च किया।

iOS 16.6, iPadOS 16.6, macOS 13.5, tvOS 16.6 और watchOS 9.6 का अपडेट अब संगत उपकरणों पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है और Apple ने अनुशंसा की है कि उपयोगकर्ता इसके नवीनतम सॉफ़्टवेयर अपडेट डाउनलोड करें, जिसमें महत्वपूर्ण सुरक्षा सुधार शामिल हैं। आप संगत डिवाइस पर सेटिंग ऐप खोल सकते हैं और टैप – या क्लिक – कर सकते हैं आम > सॉफ्टवेयर अपडेट > डाउनलोड करो और इंस्टॉल करोफिर अपने डिवाइस को चार्जर से कनेक्ट करें और अपडेट डाउनलोड और इंस्टॉल होने तक प्रतीक्षा करें।

कंपनी द्वारा साझा किए गए विवरण के अनुसार, नवीनतम iOS 16.6, iPadOS 16.6, macOS 13.5 और watchOS 9.6 अपडेट में Apple के न्यूरल इंजन से संबंधित सुरक्षा कमजोरियों के समाधान शामिल हैं – प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण और ऑन-डिवाइस मशीन सीखने की क्षमताओं के लिए Apple द्वारा उपयोग की जाने वाली तकनीक – जो किसी ऐप को डिवाइस पर दुर्भावनापूर्ण कोड निष्पादित करने की अनुमति देगी।

नवीनतम iOS, iPadOS, macOS और watchOS सॉफ़्टवेयर रिलीज़ के रिलीज़ नोट्स के अनुसार, अपडेट में फाइंड माई ऐप में एक खामी को ठीक करना भी शामिल है जो ऐप को संवेदनशील स्थान की जानकारी पढ़ने की अनुमति देगा। इस बीच, macOS 13.5 में महत्वपूर्ण सुरक्षा पैच भी शामिल हैं जो कमजोरियों को कम करते हैं जो सैंडबॉक्स प्रक्रिया को सुरक्षा प्रतिबंधों से बचने की अनुमति दे सकते हैं, या किसी ऐप को वॉयस मेमो ऐप के माध्यम से उपयोगकर्ता-संवेदनशील डेटा तक पहुंचने की अनुमति दे सकते हैं।

ऐप्पल द्वारा जारी किए गए सभी अपडेट में वेबकिट को प्रभावित करने वाली कई कमजोरियों के समाधान भी शामिल हैं, कंपनी का ओपन-सोर्स ब्राउज़र इंजन जो इसके सफारी ब्राउज़र को शक्ति प्रदान करता है। Apple के रिलीज़ नोट्स के अनुसार, ये सुधार उन खामियों को कम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जो ब्राउज़र द्वारा वेब सामग्री को संसाधित करते समय दुर्भावनापूर्ण कोड को निष्पादित करने या संवेदनशील जानकारी का खुलासा करने की अनुमति देगा।

Apple का यह भी कहना है कि वह उन रिपोर्टों से अवगत है कि इनमें से कुछ सुरक्षा मुद्दों का दुर्भावनापूर्ण उपयोगकर्ताओं द्वारा सक्रिय रूप से शोषण किया गया है, जिसका अर्थ है कि जिन उपयोगकर्ताओं के पास संगत iPhone, iPad, Mac, Apple Watch और Apple TV मॉडल हैं, उन्हें जल्द से जल्द अपडेट डाउनलोड और इंस्टॉल करना चाहिए।

आने वाले हफ्तों में, Apple द्वारा iOS 17, iPadOS 17, macOS Sonoma, tvOS 17 और watchOS 10 के लिए अपडेट जारी करने की उम्मीद है – इन अपडेट के लिए कोई रिलीज़ टाइमलाइन नहीं है, लेकिन कंपनी आम तौर पर सितंबर में नए सॉफ़्टवेयर संस्करण पेश करती है। ये अपडेट Apple के अगली पीढ़ी के iPhone 15 और iPhone 15 Pro सीरीज के स्मार्टफोन के लॉन्च से पहले आने की संभावना है, जिनके इस साल के अंत में आने की उम्मीद है।


क्या नथिंग फ़ोन 2 फ़ोन 1 के उत्तराधिकारी के रूप में काम करेगा, या दोनों सह-अस्तित्व में रहेंगे? हम कंपनी के हाल ही में लॉन्च किए गए हैंडसेट और ऑर्बिटल, गैजेट्स 360 पॉडकास्ट के नवीनतम एपिसोड पर चर्चा करते हैं। ऑर्बिटल Spotify, Gaana, JioSaavn, Google Podcasts, Apple Podcasts, Amazon Music और जहां भी आपको अपना पॉडकास्ट मिलता है, वहां उपलब्ध है।
संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता कथन देखें।


Leave a Comment