1678346

iOS 16.5.1 (a) और macOS 13.4.1 (a) रोलआउट के कुछ घंटों बाद सुरक्षा अपडेट खींच लिया गया, Apple ने जवाब दिया [Updated]

Photo of author

By jeenmediaa


iOS 16.5.1 (a) और macOS 13.4.1 (a) को Apple द्वारा सोमवार को कंपनी के फोन, टैबलेट और Mac कंप्यूटर के लिए रैपिड सिक्योरिटी रिस्पॉन्स (RSR) अपडेट के रूप में रोल आउट किया गया। अपडेट में ऐप्पल के ब्राउज़र इंजन में भेद्यता के लिए फिक्स शामिल थे जिनका उपयोग हैकर्स द्वारा उपयोगकर्ता के डिवाइस पर दूरस्थ रूप से दुर्भावनापूर्ण कोड निष्पादित करने और उनके डेटा तक पहुंच प्राप्त करने के लिए किया गया हो सकता है। हालाँकि, सुरक्षा अद्यतन जारी करने के कुछ घंटों बाद, Apple ने कथित तौर पर एक बग के कारण सॉफ़्टवेयर अपडेट वापस ले लिया है और समस्या हल होने के बाद इसे जारी करने की उम्मीद है।

अद्यतन: Apple ने रैपिड सिक्योरिटी रिस्पांस अपडेट के साथ समस्या को स्वीकार किया है और कंपनी ने बताया कि जल्द ही उपयोगकर्ताओं के लिए एक समाधान पेश किया जाएगा।

Apple एक ऐसे मुद्दे से अवगत है जहां यह तीव्र सुरक्षा प्रतिक्रिया कुछ वेबसाइटों को ठीक से प्रदर्शित होने से रोक सकती है। इस समस्या के समाधान के लिए रैपिड सिक्योरिटी रिस्पांस iOS 16.5.1 (b) और iPadOS 16.5.1 (b) जल्द ही उपलब्ध होंगे।

iOS 16.5.1 (a) और iPadOS 16.5.1 RSR अपडेट सोमवार को उपयोगकर्ताओं के लिए जारी किए गए, साथ ही WebKit भेद्यता को ठीक किया गया, जो दुर्भावनापूर्ण वेब सामग्री को संसाधित करते समय मनमाने ढंग से कोड निष्पादन की अनुमति देगा। Apple ने सभी उपयोगकर्ताओं को अपडेट इंस्टॉल करने की सलाह दी क्योंकि उसे एक रिपोर्ट के बारे में पता था कि सुरक्षा दोष का सक्रिय रूप से फायदा उठाया गया था और उसने एक अज्ञात शोधकर्ता को दोष की पहचान करने का श्रेय दिया।

हालाँकि, MacRumors फोरम पर उपयोगकर्ता रिपोर्ट में दावा किया गया कि Facebook, Instagram, Zoom और WhatsApp जैसी वेबसाइटों ने उन्हें चेतावनी दिखानी शुरू कर दी कि कंपनी का Safari ब्राउज़र समर्थित नहीं है। यह कथित तौर पर सफारी के लिए “उपयोगकर्ता एजेंट” में अद्यतन संस्करण से (ए) को शामिल करने के कारण है, जो किसी वेबसाइट से कनेक्ट होने पर उपयोगकर्ता की पहचान करता है।

कथित तौर पर बग का पता चलने के बाद Apple ने अपडेट वापस ले लिया है। जिन उपयोगकर्ताओं ने अपडेट डाउनलोड और इंस्टॉल किया है, वे यहां जाकर iOS 16.5.1 और iPadOS 16.5.1 पर डाउनग्रेड कर सकते हैं। समायोजन > आम > के बारे में > आईओएस संस्करण और टैप करें सुरक्षा अद्यतन हटाएँ.

गैजेट्स 360 यह पुष्टि करने में सक्षम था कि iOS 16.5.1 (20F75) में अपग्रेड होने के बाद RSR अपडेट डाउनलोड के लिए उपलब्ध नहीं था। सफ़ारी उपयोगकर्ता एजेंट से संबंधित बग का समाधान हो जाने के बाद Apple द्वारा iOS, iPad और macOS के लिए एक अपडेट जारी करने की उम्मीद है, और जो उपयोगकर्ता समस्या के कारण डाउनग्रेड हो गए हैं, उन्हें सुरक्षा खामियों के समाधान के साथ फिर से रिलीज़ होने पर अपडेट इंस्टॉल करना चाहिए।


ऐप्पल ने अपने वार्षिक डेवलपर सम्मेलन में नए मैक मॉडल और आगामी सॉफ़्टवेयर अपडेट के साथ अपना पहला मिश्रित रियलिटी हेडसेट, ऐप्पल विज़न प्रो का अनावरण किया। हम गैजेट्स 360 पॉडकास्ट ऑर्बिटल पर WWDC 2023 में कंपनी द्वारा की गई सभी सबसे महत्वपूर्ण घोषणाओं पर चर्चा करते हैं। ऑर्बिटल Spotify, Gaana, JioSaavn, Google Podcasts, Apple Podcasts, Amazon Music और जहां भी आपको अपना पॉडकास्ट मिलता है, वहां उपलब्ध है।
संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता कथन देखें।


Leave a Comment