1678346

INDvsPAK मैच होगा इस तारीख को, जानिए Asia Cup का पूरा शेड्यूल

Photo of author

By jeenmediaa


एकदिवसीय विश्व कप 2023 से ठीक पहले होने वाले Asia Cup एशिया कप 2023 में भारत के अभियान की शुरुआत दो सितंबर को चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ होगी।एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) के अध्यक्ष जय शाह ने बुधवार को टूर्नामेंट के कार्यक्रम की घोषणा करते हुए कहा,

“ मुझे बहुप्रतीक्षित पुरुष एकदिवसीय एशिया कप 2023 के कार्यक्रम की घोषणा करते हुए बेहद खुशी हो रही है, जो अनेक देशों को जोड़ने वाली एकता और मैत्री का प्रतीक है। ”

श्रीलंका और पाकिस्तान में संयुक्त रूप से आयोजित होने वाले टूर्नामेंट का आगाज़ 30 अगस्त को मुल्तान में पाकिस्तान और नेपाल के बीच मुकाबले से होगा। बंगलादेश और श्रीलंका 31 अगस्त को केंद्रीय श्रीलंका में स्थित शहर कैंडी में भिड़ेंगे।

भारत अपना पहला मुकाबला पाकिस्तान के विरुद्ध खेलने के बाद चार सितंबर को नेपाल से भिड़ेगा। अगर भारत सुपर-4 के लिये क्वालीफाई करता है तो वह 10 सितंबर को पाकिस्तान से एक बार फिर भिड़ेगा। इसके अलावा भारत सुपर-4 में श्रीलंका, बंगलादेश और अफगानिस्तान में से किन्हीं दो टीमों का सामना करेगा।

एशिया कप 2023 का फाइनल 17 सितंबर को श्रीलंका के कोलंबो में खेला जायेगा। इसके करीब तीन सप्ताह बाद पांच अक्टूबर को भारतीय सरज़मीन पर विश्व कप की शुरुआत होगी।

उल्लेखनीय है कि एशिया कप 2023 का आयोजन पाकिस्तान में होने वाला था, लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के पड़ोसी देश में टीम भेजने से मना करने के कारण यह टूर्नामेंट ‘हाइब्रिड’ प्रारूप में आयोजित हो रहा है।(एजेंसी)

एशिया कप कार्यक्रम :

पाकिस्तान बनाम नेपाल (30 अगस्त, मुल्तान)

बंगलादेश बनाम श्रीलंका (31 अगस्त, कैंडी)

भारत बनाम पाकिस्तान (02 सितंबर, कैंडी)

बंगलादेश बनाम अफगानिस्तान (03 सितंबर, लाहौर)

भारत बनाम नेपाल (04 सितंबर, कैंडी)

अफगानिस्तान बनाम श्रीलंका (05 सितंबर, लाहौर)

सुपर चार :

ए1 बनाम बी2 (छह सितंबर, लाहौर)

बी1 बनाम बी2 (नौ सितंबर, कोलंबो)

ए1 बनाम ए2 (10 सितंबर, कोलंबो)

ए2 बनाम बी1 (12 सितंबर, कोलंबो)

ए1 बनाम बी1 (14 सितंबर, कोलंबो)

ए2 बनाम बी2 (15 सितंबर, कोलंबो)

फाइनल (17 सितंबर, कोलंबो)

नोट : पाकिस्तान हमेशा ए1 रहेगा, जबकि भारत ए2 रहेगा। अगर इन दोनों में से कोई सुपर-4 में नहीं पहुंच पाता तो नेपाल उसकी जगह लेगा। श्रीलंका हमेशा बी1 रहेगा, जबकि बंगलादेश बी2 रहेगा। अगर इन दोनों में से कोई सुपर-4 में नहीं पहुंच पाता तो अफगानिस्तान उसकी जगह लेगा।




Leave a Comment