1678346

IND vs WI : क्या Shubman Gill के नंबर 3 पर बेटिंग करने से Pujara का खत्म हुआ करियर?

Photo of author

By jeenmediaa


Shubman Gill batting at No.3 : भारतीय टीम के उभरते हुए सितारे, Shubman Gill ने अपनी Batting Position बदलने के फैंसले पर चुप्पी तोड़ी है और बताया कि क्यों उन्होंने चेतेश्वर पुजारा जिस नंबर पर बैटिंग किया करते थे, वह पोजीशन चुनी। भारतीय टीम इस वक़्त वेस्ट इंडीज दौरे पर है (India Tour Of West Indies, 2023) और दोनों टीमों के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में वे अब तीसरे नंबर पर बैटिंग करते दिखाई देंगे जहाँ सालों से क्रिकेट फेन्स को Cheteshwar Pujara को देखने की आदत हो गई थी। Team Squad में वरिष्ठ खिलाड़ी Cheteshwar Pujara को जगह नहीं मिली थी, जबकि Ruturaj Gaikwad, Mukesh Kumar और Yashasvi जैसे नए खिलाड़ियों को शामिल किया गया है।

 तीसरे नंबर पर बैटिंग करने का फैंसला Gill का ही है जो उन्होंने Indian Team Management और कोच, Rahul Dravid से बात करने के बाद लिया। यह फैंसला लेने के बाद उन्होंने कहा कि वह तीसरे नंबर के बल्लेबाज की भूमिका को सलामी बल्लेबाज से ज्यादा अलग नहीं मानते हैं।
Shubman Gill ने कहा 'टीम मैनेजमेंट ने मुझसे पूछा कि मैं कहां बल्लेबाजी करना चाहता हूं और मैंने कहा कि मैं नंबर तीन चाहता हूं। यह एक ऐसी जगह है जहां मैं मजबूत होना चाहता हूं।'

India vs West Indies टेस्ट मैच के पहले दिन कप्तान Rohit Sharma के साथ Debutant Yashasvi Jaiswal को पारी का आगाज़ करने का दाइत्व सौंपा गया था। 

 

 

क्या Gill के इस फैंसले से Cheteshwar Pujara का करियर होगा ख़त्म? 

भारतीय टीम के सीनियर खिलाडी Cheteshwar Pujara का इस पोजीशन पर लंबे समय से कब्जा रहा है और भारतीय प्रशंसक भी उन्हें इस स्थान पर देखने के आदी हो गए हैं, लेकिन Indian Test Team से उनके बाहर होने और बल्लेबाजी में तीसरे स्थान पर आने के लिए Shubman Gill के फैंसले के बाद ऐसा प्रतीत होता है कि उनके करियर का अंत करीब है या लगभग हो ही चूका है। 
 

इंग्लैंड के काउंटी क्रिकेट के प्रदर्शन के बाद चेतेश्वर को World Test Championship (WTC Final) में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने के लिए टीम में जगह मिली थी लेकिन उनका प्रदर्शन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ख़राब रहा इसलिए उन्हें वेस्ट इंडीज के खिलाफ बैठाया गया और नए चेहरों को मौका दिया गया। 

 

Shubman खुद को तीसरे स्थान पर भी साबित करने के लिए उत्सुक 

 

पुजारा की वापसी होगी या नहीं यह तो वक़्त ही बताएगा लेकिन जिस तरह से Shubman Gill 2023 के शुरुआत से ही क्रिकेट जगत में धमाल मचा रहे हैं, लगता है वे इस पोजीशन पर भी भारतीय फेन्स की उमीदों पर खरे उतरेंगे। उन्होंने IPL 2023 में तीन शतक लगाए जिससे वह एक ही Calendar में Test, ODI, T20I और IPL में शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए।
 

Pre-Match Conference के दौरान Shubman Gill ने कहा कि भारत के लिए पारी की शुरुआत करने का अनुभव तीसरे नंबर पर काम आएगा।

उन्होंने कहा, 'नई गेंद से खेलना हमेशा अच्छा होता है। मेरे पास नई गेंद का अनुभव है और जब आप नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हैं तो यह बहुत अलग नहीं होता है, हालांकि इसमें थोड़ा अंतर होता है।

 

'एन्जॉय किया एक महीने का ब्रेक'

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हारने के बाद टीम इंडिया एक महीने के ब्रेक पर थी जिसकी उन्हें सख्त जरूरत भी थी।

उसे लेकर Shubman Gill ने कहा “मैंने वास्तव में एक महीने के ब्रेक का आनंद लिया, अपने परिवार के साथ समय बिताया। बारबाडोस में यह मेरा पहला मौका है, डोमिनिका में भी यह पहली बार है। गिल ने कहा, ''हम यहां काफी पहले आये थे और अच्छी ट्रेनिंग ली थी।''
 

गिल के बल्लेबाजी क्रम में फेरबदल के बारे में कप्तान रोहित ने कहा कि युवा बल्लेबाज ने कोच राहुल द्रविड़ के साथ इस पर चर्चा की।रोहित ने कहा, ‘‘गिल नंबर तीन पर खेलेंगे क्योंकि वह खुद उस स्थान पर खेलना चाहता है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘उन्होंने राहुल (द्रविड़) से चर्चा की और उनसे कहा कि ‘मैंने अपना सारा क्रिकेट नंबर तीन और चार पर खेला है, मुझे लगता है कि अगर मैं नंबर तीन पर बल्लेबाजी करूंगा तो मैं अपनी टीम के लिए बेहतर कर सकता हूं।’’

रोहित ने कहा, ‘‘यह हमारे लिए भी अच्छा हो गया है, हमें एक बाएं हाथ का खिलाड़ी मिला है। भारतीय क्रिकेट को एक बाएं हाथ के बल्लेबाज की सख्त जरूरत थी। हमें यशस्वी जयसवाल मिले, वह बहुत आशाजनक दिखते हैं। आशा करते हैं कि वह (जायसवाल) अपनी टीम के लिए प्रदर्शन करेंगे और अपनी जगह पक्की करेंगे।’


Leave a Comment