1678346

IIT Delhi अपना परिसर अबूधाबी में करेगी स्थापित, PM मोदी की मौजूदगी में हुआ MOU

Photo of author

By jeenmediaa


Indian Institute of Technology Delhi : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली का परिसर अबूधाबी में स्थापित किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में शिक्षा मंत्रालय और अबूधाबी के शिक्षा एवं ज्ञान विभाग के साथ इस उद्देश्य से समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किए गए।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की एक दिवसीय यात्रा पर शनिवार को अबूधाबी पहुंचे। उन्होंने यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान के साथ बहुआयामी द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने को लेकर चर्चा की।

 

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने यह जानकारी देते हुए ट्वीट किया, आईआईटी दिल्ली का अबूधाबी परिसर पारस्परिक समृद्धि और वैश्विक भलाई के लिए ज्ञान की ताकत का लाभ उठाने का खाका तैयार करेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में आईआईटी दिल्ली का अबूधाबी परिसर स्थापित करने के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर से भारतीय शिक्षा के अंतरराष्ट्रीयकरण का एक नया अध्याय शुरू होगा।

 

शिक्षा मंत्रालय के अनुसार, आईआईटी दिल्ली के अबूधाबी परिसर में जनवरी 2024 से स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम और अगले साल सितंबर से स्नातक पाठ्यक्रमों की शुरुआत की जाएगी। इसके तहत अकादिमक कार्यक्रम, पाठ्यक्रम आदि आईआईटी दिल्ली द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। डिग्री आईआईटी दिल्ली प्रदान करेगी।

 

मंत्रालय के अनुसार, दोनों देशों का इससे काफी लाभ होगा। हाल में आईआईटी मद्रास ने जंजीबार-तंजानिया में अपना परिसर स्थापित करने की घोषणा की थी। यह देश से बाहर स्थापित होने वाला किसी आईआईटी का पहला परिसर होगा। फोटो सौजन्‍य : टि्वटर
Edited By : Chetan Gour (भाषा)


Leave a Comment