Hariyali amavasya 2023: हरियाली अमावस्या पर राशि अनुसार लगाएं पेड़, होगा बहुत ही लाभ

Photo of author

By jeenmediaa


 

Hariyali amavasya 2023 : धार्मिक मान्यता के अनुसार हरियाली अमावस्या के दिन अपनी राशि के अनुसार पेड़ लगाने का बहुत महत्व है और सभी लोगों को पेड़ लगाने के बारे में शुभाशुभ जानना भी आवश्यक है। वास्तु शास्त्र में राशि के अनुसार पेड़ लगाना सकारात्मक तथा अतिफलदायक कहा गया है। वैसे भी हमारी भारतीय संस्कृति में वृक्षों में देवी-देवताओं का वास होने की बात कहीं गई हैं और उनको पेड़ों रूप में पूजने की परंपरा रही है। 

 

अत: धार्मिक और प्राकृतिक महत्व की वजह से भी श्रावण अमावस्या के दिन पेड़-पौधे लगाकर वृक्षों के प्रति अपनी कृतज्ञता प्रकट करने का दिन भी माना जाता है। क्योंकि पेड-पौधों, प्रकृति और पर्यावरण से ही हम सभी जीवित हैं। इस बार 17 जुलाई 2023, दिन सोमवार को हरियाली/श्रावणी अमावस्या का संयोग बना है। 

 

तो आइए यहां जानते हैं कि हरियाली अमावस्या के दिन राशि अनुसार कौन-सा पेड़ लगाना अतिशुभ होगा। यदि आप भी जीवन में बहुत लाभ पाना चाहते हैं तो अपनी राशि के अनुसार यह पेड़ अवश्य लगाएं-  

 

 

12 राशियों के अनुसार पेड़-पौधे

 

मेष : लाल चंदन

 

वृष : सप्तपर्णी

 

मिथुन : कटहल 

 

कर्क : पलास 

 

सिंह : पाडल 

 

कन्या : आम 

 

तुला : मौलश्र‍ी 

 

वृश्चिक : खैर

 

धनु : पीपल 

 

मकर : शीशम 

 

कुंभ : कैगर खैर 

 

मीन : बरगद।

 

उपरोक्त वृक्षों का आप हरियाली अमावस्या के दिन रोपण करके लाभ कमा सकते हैं। 

अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। वेबदुनिया इसकी पुष्टि नहीं करता है। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ALSO READ: हरियाली अमावस्या के शुभ उपाय, धन चाहते हैं तो जरूर आजमाएं

ALSO READ: Hariyali amavasya 2023: हरियाली अमावस्या पर कौनसे पौधे लगाना चाहिए?

 


Leave a Comment