1678346

Google Chrome 115 में बेहतर अनुमति प्रबंधक, रीडिंग मोड और बहुत कुछ मिलता है

Photo of author

By jeenmediaa



Google ने कुछ दिन पहले Chrome के लिए शुरुआती स्थिर बिल्ड – संस्करण 115 – को रोल आउट करना शुरू किया था और अब यह अपडेट दुनिया भर के सभी उपयोगकर्ताओं के लिए व्यापक रूप से जारी किया जा रहा है। रीडिंग मोड, अपडेटेड यूजर इंटरफेस, थीम आदि कुछ नए बदलावों में से हैं जो अपडेट में शामिल हैं। यहां उन सभी नए परिवर्तनों और सुविधाओं का सारांश दिया गया है जो अपडेट का हिस्सा हैं।
क्रोम 115 अंततः एक रीडिंग मोड मिलता है
रीडिंग मोड कुछ ऐसा है जो एज, माइक्रोसॉफ्ट का एक अन्य क्रोमियम-आधारित ब्राउज़र, कुछ समय से पेश कर रहा है। Google ने अंततः इस अपडेट के साथ Chrome में एक समर्पित रीडिंग मोड सुविधा जोड़ दी है। हालाँकि, यह सुविधा केवल ब्राउज़र के डेस्कटॉप संस्करणों पर आ रही है।
बारीक अनुमतियाँ
अपडेट का एक और मुख्य आकर्षण अनुमतियों पर अधिक नियंत्रण है। गूगल क्रोम 115 वही अनुमति विकल्प लाता है जो हम ऐप्स के लिए एंड्रॉइड पर देखते हैं। Google वेबसाइटों के लिए Chrome पर कुछ ऐसा ही कार्यान्वित कर रहा है। हालाँकि, यह सुविधा अभी चुनिंदा उपयोगकर्ताओं के लिए जारी की गई है और बाद में अधिक उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हो जाएगी। नया संकेत अब स्थान, कैमरा और माइक्रोफ़ोन अनुमतियों के लिए इस समय विकल्प की अनुमति दें प्रदान करता है
Windows 11 पर नया रूप और अनुभव
क्रोम 115 विंडोज 11 पर ब्राउज़र में आधुनिक बिट्स भी लाता है ताकि यह ऑपरेटिंग सिस्टम की डिज़ाइन भाषा के बहुत करीब दिखे और महसूस हो। इसके एक भाग के रूप में, क्रोम को कुछ पारभासी तत्व मिलते हैं जिन्हें मीका प्रभाव कहा जाता है। डेवलपर्स के पास अपने ऐप्स और वेबसाइटों के लिए इस प्रभाव को सक्षम करने का विकल्प होगा।
प्रभाव पृष्ठभूमि टैब और ऐप बार की संपूर्ण पृष्ठभूमि पर लागू होता है। यह सुविधा सीमित उपयोगकर्ताओं के लिए भी जारी की जा रही है और Chrome 116 के साथ व्यापक रोलआउट होने की उम्मीद है।
बेहतर मेमोरी सेवर
Google ने आखिरी अपडेट के साथ क्रोम में मेमोरी सेवर फीचर पेश किया। क्रोम 115 निष्क्रिय और सक्रिय टैब के मामले में कुछ बदलावों के साथ इसे और भी बेहतर बनाता है। कंपनी Chrome 115 अपडेट के साथ दो नए सुधारों का परीक्षण कर रही है। आगे बढ़ते हुए, क्रोम उपयोगकर्ताओं को अधिक जानकारी प्रदान करेगा जिसे निष्क्रिय टैब के दोबारा सक्रिय होने पर एक्सेस किया जा सकता है। दूसरा परिवर्तन विज़ुअल है और Google निष्क्रिय टैब को अधिक स्पष्ट बनाने की योजना बना रहा है।




Leave a Comment