1678346

Google AI: Google ने पिछले महीने यूनियन में शामिल हुए 80 अनुबंध कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया

Photo of author

By jeenmediaa



लगभग 80 संविदा कर्मचारी जो इसका हिस्सा हैं गूगल हेल्प और हाल ही में अल्फाबेट वर्कर्स यूनियन-कम्युनिकेशंस वर्कर्स ऑफ अमेरिका (एडब्ल्यूयू-सीडब्ल्यूए) में शामिल हुए, ने पिछले हफ्ते पाया कि उनकी नौकरियों में कटौती की गई है।
पिछले महीने, जून में, अनुबंध के आधार पर Google के लिए काम करने वाले 120 कर्मचारियों के एक समूह ने अपने संघीकरण प्रयास की घोषणा की। हालाँकि, कुछ हफ़्ते बाद, लगभग दो-तिहाई कर्मचारियों को छंटनी की सूचना मिली, जिससे 40 कर्मचारी काम पर नहीं रह गए।
टीम लेखकों और ग्राफिक डिजाइनरों से बनी है जो Google सहायता सहायता पृष्ठों सहित खोज दिग्गज के लिए सामग्री बनाने के लिए जिम्मेदार हैं।
वरिष्ठ लेखिका और अल्फाबेट वर्कर्स यूनियन-सीडब्ल्यूए की सदस्य जूलिया नागात्सु ग्रानस्ट्रॉम ने साझा किया कि उन्हें पिछले हफ्ते Google हेल्प में उनके लगभग 120 हाल ही में यूनियन में शामिल सहकर्मियों में से 80 की छंटनी के बारे में खबर मिली थी।
समूह का कहना है कि एआई-संचालित संवादी सॉफ्टवेयर गूगल बार्ड पर काम करने के लिए अपने सामान्य कार्यों से पुन: सौंपे जाने के बाद समूह ने संघ बनाने का फैसला क्यों किया। कर्मियों ने दावा किया कि यह Google के सहायता और समर्थन पृष्ठों के लिए सामग्री तैयार करने की उनकी पिछली जिम्मेदारियों से काफी अलग है।
संघबद्ध श्रमिकों ने संगठित होने के अपने अधिकार का प्रयोग किया और Google और उसके उपठेकेदार, एक्सेंचर दोनों के साथ छंटनी सुरक्षा सहित कई प्रमुख मांगों पर बातचीत की मांग की।
दक्षिण सैन जोस में Google सहायता परियोजना के लिए काम करने वाले एक टीम लीडर जॉन सील्स को हाल ही में पता चला कि उनके काम का आखिरी दिन नवंबर में होगा।
सील्स के अनुसार, एक्सेंचर फिलीपींस में अधिक टीम के सदस्यों को काम पर रख रहा है, जहां काम कम लागत पर किया जा सकता है। जबकि सील्स को संदेह है कि उन्हें जाने देने का निर्णय लागत में कटौती से प्रेरित हो सकता है, उन्हें निर्णय का समय अत्यधिक संदिग्ध लगता है।
पिछले महीने, Google ठेकेदारों का एक समूह, जिसे रेटर्स कहा जाता है, जो Google खोज परिणामों की समीक्षा और मूल्यांकन करते हैं, उन्हें तब समाप्त कर दिया गया जब उन्होंने एक संघ में शामिल होने का इरादा व्यक्त किया। ये व्यक्ति अक्सर चिंताजनक सामग्री के संपर्क में आते हैं। समूह को अप्पेन द्वारा नियोजित किया गया था और पूरे देश में इसके कार्यकर्ता थे, जिनमें से कुछ दूर से काम करते थे।
हालाँकि, समूह द्वारा राष्ट्रीय श्रम संबंध बोर्ड के साथ अनुचित श्रम प्रथाओं का दावा करने के बाद, उन्हें उनके पिछले वेतन के साथ बहाल कर दिया गया था।
स्थिति और अधिक जटिल हो गई है क्योंकि उन्होंने इस सप्ताह ठेकेदारों के लिए संयुक्त रोजगार के संबंध में राष्ट्रीय श्रम संबंध बोर्ड (एनएलआरबी) के साथ सुनवाई शुरू की है।




Leave a Comment