1678346

Google: सर्गेई ब्रिन Google में वापस आ गए हैं और अगली पीढ़ी के AI मॉडल पर काम कर रहे हैं

Photo of author

By jeenmediaa



इस बात को कुछ साल हो गए हैं सर्गी ब्रिन और लेरी पेजके संस्थापक गूगल, उस कंपनी को छोड़ दिया जो उन्होंने शुरू से बनाई थी। हालाँकि, 2019 में दोनों के अपनी कार्यकारी भूमिकाओं से हटने के लगभग तीन साल बाद, उनमें से एक काम पर वापस आ गया है, और वह कंपनी को OpenAI पर कब्जा करने में मदद कर रहा है।
द वॉशिंगटन जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सेर्गेई ब्रिन हाल ही में कैलिफ़ोर्निया के माउंटेन व्यू स्थित मुख्यालय में अक्सर उपस्थित रहे हैं, और चैटजीपीटी प्रतियोगी के विकास सहित एआई में अपनी प्रगति में कंपनी की सहायता कर रहे हैं। गूगल बार्ड.
सूत्र बताते हैं कि सर्गेई ने हाल ही में Google के कार्यालयों में AI बैठकों में अपनी भागीदारी बढ़ा दी है, जो कि मूल कंपनी में कार्यकारी भूमिका से हटने के बाद उनके पहले के अधिक व्यावहारिक दृष्टिकोण से एक बदलाव है। वर्णमाला 2019 में.
ChatGPT के लॉन्च के बाद से, ब्रिन विकास से परिचित लोगों को बताएं कि ChatGPT के लॉन्च के बाद से Google के साथ और अधिक जुड़ाव हो गया है। वह मई के डेवलपर सम्मेलन के लिए एआई उत्पादों की समीक्षा के लिए बैठकों में भाग लेता है और मुख्यालय कार्यक्रमों में देखा जाता है।
वह Google के बहुप्रतीक्षित AI मॉडल के विकास में शोधकर्ताओं की एक टीम के साथ सहयोग कर रहे हैं। मिथुन राशि, सूत्रों के अनुसार। साथ में, उन्होंने “नुकसान वक्र” जैसे तकनीकी मुद्दों पर गहराई से विचार किया है, जो समय के साथ एआई कार्यक्रम के प्रदर्शन को मापते हैं।
Google ने इस साल की शुरुआत में मई में अपने वार्षिक डेवलपर्स सम्मेलन में जेमिनी का अनावरण किया था। Google के शब्दों में, जेमिनी एक अत्यधिक कुशल और मल्टीमॉडल टूल है जिसे एपीआई और टूल के साथ एकीकृत करने और मेमोरी और प्लानिंग जैसे भविष्य के नवाचारों को सक्षम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका उद्देश्य OpenAI के GPT-4 से मुकाबला करना है। हालाँकि यह अभी भी प्रशिक्षण में है, रिपोर्ट बताती है कि यह इस साल के अंत में उपलब्ध होगा।
ब्रिन Google कर्मचारियों के साथ नए AI अनुसंधान के बारे में साप्ताहिक चर्चा में भी सक्रिय रूप से शामिल रहे हैं। इसके अतिरिक्त, उन्होंने वांछित शोधकर्ताओं की भर्ती सहित कार्मिक निर्णयों में भूमिका निभाई है।
चार साल पहले, अल्फाबेट के संस्थापकों ने अपनी दैनिक भूमिकाओं से पीछे हटते हुए पिचाई को सीईओ की भूमिका में पदोन्नत किया था। हालाँकि उनके पास अभी भी अल्फाबेट में बहुमत की वोटिंग शक्ति है और वे पिचाई के साथ कार्यकारी बोर्ड समिति में बैठते हैं, लेकिन उन्होंने दैनिक डांट-फटकार के बिना केवल सलाह देने का वादा किया है।
ब्रिन ने शुरू में इसे नजरअंदाज कर दिया दिमाग Google X डिवीजन का नेतृत्व करने के बावजूद AI पर टीम का काम। बाद में उन्होंने Google के प्रमुख उत्पादों में उनके योगदान को मान्यता दी। इस साल पिचाई ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करने वाली स्वतंत्र इकाई ब्रेन और डीपमाइंड का विलय कर दिया।
मामले से परिचित एक सूत्र के मुताबिक, पिचाई ब्रिन की भागीदारी को लेकर उत्साहित हैं और उन्होंने उनसे योगदान देने का आग्रह किया है।




Leave a Comment