1678346

Google वर्तमान में नए GBoard फीचर का परीक्षण कर रहा है जो हटाए गए टेक्स्ट को पुनर्प्राप्त कर सकता है: रिपोर्ट

Photo of author

By jeenmediaa


Google अपने एंड्रॉइड कीबोर्ड GBoard में एक नया ‘अनडू’ बटन लाने पर काम कर रहा है, जो हटाए गए टेक्स्ट को वापस लाने की क्षमता जोड़कर उपयोगकर्ताओं को बेहतर टाइप करने में मदद करेगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक, GBoard को एक नया ‘अनडू’ बटन मिलेगा जो डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम की तरह ही काम करेगा। इस सुविधा का अभी परीक्षण किया जा रहा है और यह नवीनतम GBoard बीटा संस्करण में उपलब्ध है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि इसे जनता के लिए कब पेश किया जाएगा।

सबसे पहले 9to5Google द्वारा रिपोर्ट किया गया, डेवलपर rkbdi (अकोस पाहा द्वारा साझा) के अनुसार यह सुविधा वर्तमान में नए GBoard बीटा में लाइव है, लेकिन इसे एक अक्षम ध्वज के तहत रखा गया है। कहा जाता है कि यह सुविधा सेटिंग्स में GBoard के ओवरफ़्लो बटन में दिखाई देगी। लेकिन चूंकि Google ने हाल ही में इस ओवरफ़्लो मेनू में उपयोगकर्ता जो देखना चाहते हैं उसे अनुकूलित करने की क्षमता सक्षम की है, इसे एक स्तर ऊपर लाया जा सकता है, जिससे इसे एक्सेस करना थोड़ा आसान हो जाएगा। बेशक, इसका अंतिम कार्यान्वयन बहुत अलग और अधिक उपयोगकर्ता-अनुकूल और सुलभ तरीके से दिखाई दे सकता है।

यह क्या करता है, अन्य डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम की तरह वर्चुअल कीबोर्ड पर नया बटन कथित तौर पर उपयोगकर्ताओं को मूल रूप से “कंट्रोल+जेड” या “कमांड+जेड” फ़ंक्शन करने देगा, जो मूल रूप से चीजों को पूर्ववत करता है और हटाए गए टेक्स्ट को वापस ला सकता है जो हाल ही में टेक्स्ट फ़ील्ड में टाइप किया गया था। इसे वीडियो डेमो में प्रदर्शित किया गया था, जिसमें उपयोगकर्ता ने हाल ही में टाइप किए गए लेकिन फिर हटा दिए गए टेक्स्ट को वापस लाने के लिए ओवरफ़्लो मेनू से ‘पूर्ववत करें’ बटन दबाया था।

9to5Google के अनुसार, खोज दिग्गज कथित तौर पर इस कार्यक्षमता को पूरे सिस्टम में जोड़ रहा है, इसलिए यह मूल रूप से कहीं भी काम करेगा जहां आप GBoard का उपयोग करके टाइप कर सकते हैं। यह खोज बार में टेक्स्ट फ़ील्ड से या किसी तृतीय-पक्ष ऐप में भी हो सकता है, बशर्ते कोई GBoard ऐप को अपने डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड के रूप में उपयोग कर रहा हो।

जबकि GBoard पर ‘पूर्ववत करें’ बटन नया है, पूर्ववत सुविधा नहीं है। Google अपने अधिकांश वर्कस्पेस ऐप्स में अनडू और रीडू बटन की पेशकश कर रहा है, जिसमें कीप नामक नोट लेने वाला ऐप भी शामिल है।

इस साल की शुरुआत में, Google ने एक नया और अनुकूलन योग्य टूलबार पेश किया। यह उपयोगकर्ताओं को टूलबार को अनुकूलित करने देता है, जो कीबोर्ड के ऊपर दिखाई देता है, उनकी आवश्यकताओं के अनुसार केवल उन सुविधाओं को खींचकर और छोड़ कर जिन्हें उन्हें ओवरफ़्लो मेनू से सबसे अधिक उपयोग करना है। अपडेट ने उपयोगकर्ताओं को आवश्यकता न होने पर टूलबार से वॉयस टाइपिंग माइक्रोफ़ोन बटन को हटाने की भी अनुमति दी।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता कथन देखें।


Leave a Comment