1678346

Google मानचित्र घोटाला: घोटालेबाज लोगों को धोखा देने के लिए Google मानचित्र का उपयोग कर रहे होंगे, यहां बताया गया है कि कैसे

Photo of author

By jeenmediaa



Google की मैप सेवा न केवल उपयोगकर्ताओं को उनके गंतव्य तक का रास्ता दिखाती है बल्कि अन्य उपयोगी विकल्प भी सुझाती है। इन विकल्पों में इलाके के रेस्तरां, दुकानें, मनोरंजन और होटल शामिल हैं। इसके अलावा, गूगल मानचित्रइन व्यावसायिक सूचियों का संपर्क विवरण भी प्रदान करता है। अब, शमुली एवर्स नाम के एक ट्विटर उपयोगकर्ता ने रिपोर्ट की है (एंड्रॉइड पुलिस द्वारा देखी गई) कि स्कैमर्स उपयोगकर्ताओं को फंसाने के लिए Google मैप्स पर इन संपर्क सूचियों का उपयोग कर रहे हैं। एवर्स द्वारा साझा किए गए ट्वीट में दावा किया गया है कि स्कैमर्स Google मैप्स पर वैध हॉटलाइन नंबरों को अपने हॉटलाइन नंबरों से बदल रहे हैं। दूरभाष संख्या।
कैसा था घोटाला की खोज की
एवर्स’ डेल्टा एयरलाइंस उड़ान रद्द कर दी गई. जब वह ग्राहक सेवा नंबर से कनेक्ट नहीं हो सका, तो उसने गूगल मैप्स पर उपलब्ध एयरलाइंस के हॉटलाइन नंबर को आजमाया। एवर्स ने बताया कि उनकी उड़ान रद्द कर दी गई है और उन्हें नई उड़ान की जरूरत है। उसके बाद, उनकी कॉल कट गई और कथित घोटालेबाज ने उन्हें एक फ्रांसीसी नंबर से कॉल किया, जबकि कॉलर आईडी में डेल्टा एयरलाइंस से कोई संबंध नहीं था।
घोटालेबाज ने खुद को एक एयरलाइन प्रतिनिधि के रूप में पहचाना और एवर्स ने अपना नाम और अपनी नई उड़ान की पुष्टि संख्या दी। फिर घोटालेबाज ने उसे नई उड़ान की पुष्टि संख्या को एसएमएस के माध्यम से दूसरे नंबर पर भेजने का निर्देश दिया और नई उड़ान आरक्षण के लिए भुगतान करने के लिए भी कहा। एवर्स सतर्क हो गया कि वह एक घोटाले में फंस रहा है और उसने फोन रख दिया। ऐसा करने पर, उन पर संदेशों की बौछार हो गई जिसमें उन्हें दोबारा बुक करने के लिए अपने मूल टिकट की कीमत से पांच गुना अधिक भुगतान करने के लिए कहा गया।
बाद में, एवर्स को पता चला कि Google मैप्स पर पहला हॉटलाइन नंबर जॉन एफ कैनेडी हवाई अड्डे पर डेल्टा के स्थानीय हेल्प डेस्क से जुड़ा था। उन्होंने यह भी पता लगाया कि हॉटलाइन नंबर गूगल मैप्स पर उपलब्ध है अमेरिकन एयरलाइंस भी गलत था. हालाँकि, दोनों नंबर अब सही कर दिए गए हैं।

गूगल मैप्स पर फर्जी कारोबार
Google मानचित्र में पाए जाने वाले विभिन्न व्यवसायों के बारे में कई जानकारी, जैसे संचालन के घंटे और हॉटलाइन नंबर क्राउडसोर्स किए गए हैं। यह कई फर्जी व्यवसायों को मंच पर प्रदर्शित होने में सक्षम बना रहा है। अफवाहें बताती हैं कि कुछ घोटालेबाज छोटे व्यवसायों को भी कॉल कर रहे हैं और “अवैतनिक बिल” का भुगतान करने के लिए कह रहे हैं। ये चालबाज Google से होने का नाटक कर रहे हैं और इन व्यवसायों को भुगतान न करने पर उनकी Google मानचित्र सूची को हटाने की धमकी भी दे रहे हैं।

Google क्राउडसोर्सिंग जानकारी को रोक सकता है और केवल वैध व्यवसायों को मैप्स के लिए जानकारी प्रदान करने की अनुमति दे सकता है। हालाँकि, कई व्यवसाय Google को यह डेटा प्रदान नहीं करना चाहते हैं। इससे मैप्स कई व्यवसायों के बारे में जानकारी प्रदान करने की क्षमता खो देगा। यही कारण है कि Google को क्राउडसोर्स्ड डेटा प्राप्त होता रहता है।




Leave a Comment