1678346

Google जेनेसिस: Google एक AI टूल “जेनेसिस” का परीक्षण कर रहा है जो समाचार लेख लिख सकता है

Photo of author

By jeenmediaa



गूगल एक और एआई टूल काम कर रहा है, और यह उस तरह के समाचार लेख लिख सकता है जैसे आप पढ़ रहे हैं। “जेनेसिस” नाम का उपकरण, जो समाचार लेख तैयार कर सकता है, समाचार संगठनों के लिए पेश किया जा रहा है।
सूत्रों ने द न्यूयॉर्क टाइम्स को यह जानकारी दी उत्पत्ति इसमें उपलब्ध कराए गए डेटा का उपयोग करके लिखित सामग्री बनाने की क्षमता है, चाहे वह विषय कुछ भी हो, चाहे वह वर्तमान घटनाएं हों या जानकारी के अन्य रूप हों।
सूत्रों के अनुसार, न्यूयॉर्क टाइम्स उन समाचार संगठनों में से एक है, जिसे द वॉल स्ट्रीट जर्नल और द वाशिंगटन पोस्ट का मालिकाना हक रखने वाले संगठन न्यूज कॉर्प के अधिकारियों के अलावा इस टूल का प्रदर्शन दिखाया गया है।
टूल से परिचित एक सूत्र के अनुसार, Google का मानना ​​है कि यह पत्रकारों के लिए एक निजी सहायक के रूप में कार्य कर सकता है। कुछ कार्यों को स्वचालित करके, यह उन्हें अन्य जिम्मेदारियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अधिक समय दे सकता है।
जेनेसिस पर Google के प्रवक्ता ने कहा, “आवश्यक भूमिका वाले पत्रकारों को प्रतिस्थापित करने का इरादा नहीं है और न ही किया जा सकता है।”
Google इसे एक जिम्मेदार उपकरण के रूप में देखता है जो प्रकाशन उद्योग को जेनरेटिव एआई की चुनौतियों का सामना करने से रोक सकता है, हालांकि, जिन लोगों ने इस टूल को देखा, वे अन्यथा सोचते हैं।
गूगल प्रवक्ता जेन क्राइडर टाइम्स को दिए एक बयान में कहा गया है कि कंपनी पत्रकारों को उनके काम में सहायता करने के लिए एआई-संचालित टूल की पेशकश करने पर विचार कर रही है, खासकर छोटे प्रकाशकों के लिए। हालाँकि, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि ये उपकरण पत्रकारों की रिपोर्टिंग, निर्माण और उनके लेखों की तथ्य-जाँच में महत्वपूर्ण भूमिका को बदलने के लिए नहीं हैं। इसके बजाय, उपकरण शीर्षकों और लेखन शैलियों के लिए वैकल्पिक विकल्प प्रदान कर सकते हैं।
Google का प्रेजेंटेशन देखने वाले कई अधिकारियों को यह टूल “अस्थिर” लगा। दो स्रोतों से पता चला कि प्रस्तुति में सटीक और अच्छी तरह से तैयार किए गए समाचार लेख बनाने में लगने वाली कड़ी मेहनत और समर्पण को नजरअंदाज किया गया था।
यह पहली बार नहीं है कि समाचार संगठनों ने एआई को अपनाने की कोशिश की है। हाल के महीनों में, कुछ संगठन एआई-लिखित लेखों के लिए आलोचना का शिकार हुए हैं, जिनके बारे में कहा जाता है कि वे त्रुटियों और गलतियों से भरे हुए थे, और उन प्रकाशनों को सार्वजनिक माफी जारी करनी पड़ी।
एसोसिएटेड प्रेस ने कॉर्पोरेट आय रिपोर्ट के बारे में लेख लिखने के लिए एआई का उपयोग किया है लेकिन अभी भी मानव पत्रकारों पर निर्भर है। उन्होंने जेनरेटिव तक पहुंच के लिए ओपनएआई के साथ साझेदारी की है एआई तकनीक लेकिन अभी तक इसके उपयोग के लिए अपनी योजनाएं साझा नहीं की हैं।
अभी, Google की उत्पत्ति परीक्षण में बनी हुई है, इसलिए यह देखा जाना चाहिए कि क्या इसमें पत्रकारों की सहायता बनने की क्षमता है, Google इसका क्या इरादा रखता है, या क्या यह एक खदान होगी।




Leave a Comment