1678346

Google के Android 14 में एसएमएस के लिए iPhone जैसा सैटेलाइट कनेक्टिविटी सपोर्ट लाने की बात कही गई है

Photo of author

By jeenmediaa


Google ने पिछले साल Android 13 OS लॉन्च किया था और अब वह इस साल के अंत में अगला Android संस्करण, Android 14 पेश करने के लिए तैयार है। जबकि Android 14 अभी भी बीटा चरण में है, Google के मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के अगले संस्करण में शामिल अपेक्षित सुविधाएँ और सुधार पहले ही इंटरनेट पर सामने आ चुके हैं। एंड्रॉइड 14 को अब स्मार्टफोन में सैटेलाइट कनेक्टिविटी सपोर्ट लाने के लिए तैयार किया गया है, जो उपयोगकर्ताओं को सेलुलर या वाईफाई कवरेज का उपयोग किए बिना आपातकालीन संदेश अलर्ट भेजने देगा। यह फीचर Apple द्वारा पिछले साल की iPhone 14 सीरीज में भी पेश किया गया था।

TeamPixel (Twitter @GooglePixelFC) अपने नवीनतम में करेंने साझा किया है कि आगामी एंड्रॉइड 14 आवश्यक हार्डवेयर के साथ समर्थित स्मार्टफोन में अन्य सुविधाओं के साथ एसएमएस के लिए सैटेलाइट कनेक्टिविटी समर्थन लाएगा। यह भी कहा गया है कि Google Pixel और Samsung Galaxy फ़ोन उपयोगकर्ता संभवतः सबसे पहले इस सुविधा को प्राप्त करेंगे। सैटेलाइट-आधारित संचार के लिए हार्डवेयर समर्थन की आवश्यकता होती है और अन्य एंड्रॉइड स्मार्टफ़ोन पर सुविधा की उपलब्धता निर्माता पर निर्भर करेगी।

समर्थित होने पर, कार्यक्षमता स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को उन दूरदराज के क्षेत्रों में सैटेलाइट कनेक्टिविटी के माध्यम से एसएमएस भेजने में मदद करेगी जहां सेलुलर नेटवर्क या वाईफाई पहुंच योग्य नहीं है।

Apple ने पिछले साल iPhone 14 सीरीज लॉन्च के साथ सैटेलाइट फीचर के जरिए आपातकालीन SoS पेश किया था। हालाँकि, लॉन्च के समय यह सुविधा केवल यूएस और कनाडा में उपलब्ध कराई गई थी। बाद में, इसका विस्तार यूके, फ्रांस, जर्मनी, आयरलैंड, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, इटली, लक्ज़मबर्ग, नीदरलैंड और पुर्तगाल सहित कई देशों में किया गया। यह सुविधा न केवल उपयोगकर्ताओं को आपातकालीन सेवाओं के साथ संवाद करने की सुविधा देती है, बल्कि उन्हें फाइंड माई ऐप का उपयोग करके अपने स्थान की खोज करने और इसे दोस्तों और परिवार के साथ साझा करने की भी अनुमति देती है।

इस बीच, Google ने इस महीने की शुरुआत में पात्र पिक्सेल उपयोगकर्ताओं के लिए एंड्रॉइड 14 बीटा 4 अपडेट जारी किया। ऐसा कहा गया है कि नवीनतम एंड्रॉइड 14 बीटा संस्करण परीक्षण और सामान्य उपयोग के लिए उपयुक्त है। ऐसा कहा जाता है कि यह कई सुधार और सिस्टम प्रदर्शन में सुधार लाता है। एंड्रॉइड 14 बीटा 4 पिक्सेल फोल्ड और पिक्सेल टैबलेट के लिए भी उपलब्ध है।


क्या नथिंग फ़ोन 2 फ़ोन 1 के उत्तराधिकारी के रूप में काम करेगा, या दोनों सह-अस्तित्व में रहेंगे? हम कंपनी के हाल ही में लॉन्च किए गए हैंडसेट और ऑर्बिटल, गैजेट्स 360 पॉडकास्ट के नवीनतम एपिसोड पर चर्चा करते हैं। ऑर्बिटल Spotify, Gaana, JioSaavn, Google Podcasts, Apple Podcasts, Amazon Music और जहां भी आपको अपना पॉडकास्ट मिलता है, वहां उपलब्ध है।
संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता कथन देखें।




Leave a Comment