1678346

Google एंड्रॉइड फीचर पर काम कर रहा है जो उड़ान के दौरान एयरप्लेन मोड को स्वचालित रूप से सक्षम बनाता है: रिपोर्ट

Photo of author

By jeenmediaa


Google कथित तौर पर एक नए एंड्रॉइड फीचर पर काम कर रहा है जो उपयोगकर्ताओं को उड़ान के दौरान स्वचालित रूप से एयरप्लेन मोड चालू करने में मदद करेगा। यह भी कहा जाता है कि यह तकनीक एयरप्लेन मोड के लिए बेहतर कार्यक्षमता प्रदान करती है। कंपनी ने विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (डब्ल्यूआईपीओ) के माध्यम से अपने आगामी कनेक्टेड फ्लाइट मोड के लिए पेटेंट दायर किया है। वर्तमान में, उपयोगकर्ताओं को उड़ान के दौरान मैन्युअल रूप से एयरप्लेन मोड चालू करना आवश्यक होता है। साथ ही, मौजूदा एयरप्लेन मोड सुविधा अधिकांश उपकरणों पर सभी कनेक्शन बंद कर देती है।

डेविड कोवाल्स्की (ट्विटर @xleaks7) के सहयोग से पार्किफ़्लाई की एक रिपोर्ट के अनुसार, Google ने कनेक्टेड फ़्लाइट मोड के लिए एक पेटेंट दायर किया है। ऐसा कहा जाता है कि यह सुविधा उड़ान भरते समय मोबाइल डिवाइस को स्वचालित रूप से कनेक्टेड फ्लाइट मोड में स्विच कर देती है। पेटेंट फाइलिंग के अनुसार, यह स्वचालित बैकअप, बैकग्राउंड एप्लिकेशन रिफ्रेश और अपडेट को अक्षम करने के लिए दबाव में गिरावट, त्वरण/वेग, केबिन ध्वनि, अल्ट्रासोनिक सिग्नल, जीपीएस सिग्नल, सेल्युलर आईडी और वाई-फाई सिग्नल का पता लगाएगा।

इसके अलावा, Google इस सुविधा को स्वचालित रूप से सक्षम करने के लिए यात्रा बुकिंग गतिविधि, चेक-इन स्थिति तक भी पहुंच प्राप्त करेगा। इतना ही नहीं, यह सुविधा इन-फ्लाइट वाई-फाई और ब्लूटूथ जैसे चुनिंदा नेटवर्क कनेक्टिविटी विकल्पों को भी सक्षम करेगी।

इस नई तकनीक के साथ, यात्रियों को अब विमान में चढ़ते समय उड़ान मोड को मैन्युअल रूप से सक्रिय करने की आवश्यकता नहीं होगी। यह सुविधा सेलुलर कनेक्शन को पुनः सक्रिय करके और लैंडिंग के बाद मानक सेटिंग्स को बहाल करके उपकरणों को सामान्य मोड में वापस कर देगी। मौजूदा उड़ान मोड चालू होने पर अधिकांश उपकरणों पर सेलुलर नेटवर्क, वाई-फाई और ब्लूटूथ सहित सभी वायरलेस कनेक्शन अक्षम कर देता है। हालाँकि, आप एयरप्लेन मोड सक्षम करने के बाद वाई-फ़ाई और ब्लूटूथ चालू कर सकते हैं।

हाल ही में, Google को अपने एंड्रॉइड कीबोर्ड GBoard के लिए एक नए ‘अनडू’ बटन पर काम करते हुए देखा गया था, जो उपयोगकर्ताओं को हटाए गए टेक्स्ट को वापस लाने में सक्षम बनाता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, Google अपने GBoard में एक नया Undo ऑप्शन जोड़ेगा। इस सुविधा का अभी परीक्षण किया जा रहा है और यह नवीनतम GBoard बीटा संस्करण में उपलब्ध है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता कथन देखें।


Leave a Comment