1678346

Common-Wealth Games की मेजबानी करने से साफ इन्कार किया इस देश ने

Photo of author

By jeenmediaa


Australia ऑस्ट्रेलिया के Victoria विक्टोरिया राज्य ने मंगलवार को ‘अत्यधिक खर्च’ का हवाला देते हुए 2026 राष्ट्रमंडल खेलों की मेज़बानी से नाम वापस लेने की घोषणा की।राज्य के प्रमुख डैनियल एंड्रयूज ने यहां संवाददाताओं से कहा कि खेलों को आयोजित करने के लिये शुरुआती अनुमानित खर्च दो अरब ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (1.36 अरब अमेरिकी डॉलर) था, लेकिन अब यह बढ़कर लगभग सात अरब ऑस्ट्रेलियाई डॉलर हो गया है, जो ‘वास्तव में बहुत अधिक’ है।

श्री एंड्रयूज ने कहा, “मैंने अपने काम में कई मुश्किल फैसले लिये हैं, लेकिन यह उनमें से एक नहीं है। स्पष्ट रूप से, एक खेल आयोजन के लिये सात अरब डालर खर्च करना, यह हमसे नहीं होगा। मैं स्कूलों और अस्पतालों से पैसे निकालकर उस आयोजन में नहीं लगाऊंगा जिसका अनुमानित खर्च पिछले साल की तुलना में तीन गुना ज़्यादा है।”

उन्होंने कहा, “वर्ष 2026 में विक्टोरिया में (राष्ट्रमंडल) खेल नहीं होंगे। हमने अनुबंध समाप्त करने के अपने फैसले के बारे में राष्ट्रमंडल खेल अधिकारियों को सूचित कर दिया है।”

यह आयोजन गीलॉन्ग, बल्लारत, बेंडिगो, गिप्सलैंड और शेपार्टन सहित राज्य के पांच क्षेत्रीय केंद्रों में आयोजित होने वाला था, जिनमें से प्रत्येक का अपना एथलीट गांव है।श्री एंड्रयूज ने कहा कि उनकी टीम ने केंद्रों की संख्या में कटौती करने या खेलों को विक्टोरिया की राजधानी मेलबर्न में स्थानांतरित करने पर विचार किया था, लेकिन उनमें से कोई भी विकल्प काम नहीं आया।

इस बीच, राष्ट्रमंडल खेल महासंघ ने विक्टोरिया राज्य के इस फैसले को ‘बेहद निराशाजनक’ करार दिया। महासंघ ने एक बयान में कहा, “हम निराश हैं कि हमें केवल आठ घंटे का नोटिस दिया गया और सरकार द्वारा इस निर्णय पर पहुंचने से पहले संयुक्त रूप से समाधान खोजने के लिये स्थिति पर चर्चा करने पर कोई विचार नहीं किया गया।”

बयान में कहा गया, “हम अपने पास उपलब्ध विकल्पों पर विचार कर रहे हैं और 2026 में खेलों के लिये एक समाधान खोजने के लिये प्रतिबद्ध हैं जो हमारे एथलीटों और व्यापक राष्ट्रमंडल खेल आंदोलन के सर्वोत्तम हित में हो।”(एजेंसी)


Leave a Comment