1678346

Celina Jaitley’s Viral Post On Being Rejected As Model: “Too White, Too Thin”

Photo of author

By jeenmediaa


छवि इंस्टाग्राम सेलिना द्वारा। (सौजन्य:सेलिना जेटली)

नयी दिल्ली:

बॉलीवुड अभिनेत्री और पूर्व मिस इंडिया सेलिना जेटली ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर पुरानी यादें ताजा कीं और अपने अब तक के सफर पर विचार किया। अभिनेत्री ने बताया कि मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में चौथी रनर-अप का खिताब जीते हुए उन्हें 22 साल हो गए हैं, उन्होंने इस दौरान अपने स्वास्थ्य संबंधी संघर्षों और पेशेवर चुनौतियों के बारे में भी बताया। एक विस्तृत नोट में, सेलिना जेटली ने बताया कि जब उन्होंने एक मॉडल के रूप में अपनी यात्रा शुरू की और एक किशोरी के रूप में अपने काम के लिए प्रशंसा हासिल की, तो उन्हें “कष्टार्तव और खून की कमी” जैसे मुद्दों के कारण नियमित रूप से अस्पताल में भर्ती होना पड़ा। अभिनेत्री ने खुलासा किया कि वह उस समय “गंभीर मुँहासे और बहुत गंभीर एंडोमेट्रियोसिस” से भी जूझ रही थीं, जब उन्हें उद्योग के कुछ वर्गों द्वारा बॉडी शेमिंग का शिकार होना पड़ता था। सेलिना जेटली ने अपने स्पष्ट नोट में कहा कि यह कम वेतन और भुगतान से संबंधित मुद्दों के साथ जुड़ा हुआ था।

सेलिना जेटली ने स्विमवियर में मंच पर चलने का एक वीडियो साझा किया, जिसके बाद साथी प्रतियोगियों के साथ उनकी एक तस्वीर थी, सेलिना जेटली ने अपने नोट में कहा, “इस साल 22 साल पूरे हो गए हैं जब मैं सैनजुआन में आयोजित मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में उपविजेता बनी थी। , एक साल पहले मिस यूनिवर्स, मिस वर्ल्ड और मिस एशिया पैसिफिक में भारत की शानदार ट्रिपल जीत के ठीक बाद 2001 में प्यूर्टो रिको (लारा भूपति, प्रियंका चोपड़ा और दीया मिर्जा)। केवल 5 फीट 6 इंच के 103 प्रतियोगियों के बीच (मैं उस वर्ष सबसे छोटे प्रतियोगियों में से एक था) फिर भी मैं उपविजेता बन गया, यह मेरे लिए बहुत गर्व का क्षण था, मैंने अपने देश की विरासत को कायम रखा।

फैशन की दुनिया में अपनी यात्रा के बारे में बोलते हुए, सेलिना जेटली ने साझा किया कि किशोरी के रूप में उन्हें एक “आर्मी पार्टी” में देखा गया था। उन्होंने बताया कि उनकी यात्रा संघर्षों से रहित नहीं थी। “मैंने एक आर्मी पार्टी में स्काउट होने के बाद बहुत कम उम्र (15) में फैशन उद्योग में प्रवेश किया। खुले विचारों वाले कोलकाता में एक नए और उभरते फैशन उद्योग में जो संघर्ष करना पड़ा वह आसान नहीं था, साथ ही पढ़ाई और प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के दबाव ने मेरी पूरी किशोरावस्था को कड़ी मेहनत और परिश्रम की यात्रा बना दिया।

सेलिना जेटली ने उन स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में भी बताया जिनसे वह इस दौरान जूझती रहीं। “मैं भी गंभीर मुँहासे और बहुत गंभीर एंडोमेट्रियोसिस से पीड़ित थी और मुझे मासिक धर्म के दौरान लगभग हर महीने गंभीर कष्टार्तव और खून की कमी के कारण अस्पताल में भर्ती होना पड़ता था, इसलिए यह एक ऐसे बच्चे के लिए अविश्वसनीय रूप से कठिन जीवन था जिसके कई सपने और आकांक्षाएं थीं।”

वह सब कुछ नहीं हैं। उन्होंने यह भी बताया कि जहां कई मौकों पर भुगतान कम था, वहीं कई बार उन्हें भुगतान भी नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि उद्योग के भीतर नियमों की कमी से भी मदद नहीं मिली। “जबकि अन्य लोग सप्ताहांत का आनंद लेते थे, मैं कोलकाता में शूटिंग और रैंप शो की पेशकश करता था और बहुत कम पैसे के लिए काम करता था। कई बार मुझे अपनी कड़ी मेहनत और छवियों के अनधिकृत उपयोग के लिए पैसे की कमी के कारण भुगतान भी नहीं मिल पाता था। उद्योग नियम।”

कैप्शन में, सेलिना जेटली ने अवास्तविक सौंदर्य मानकों के बारे में भी बात की, जिनका उन्हें एक किशोरी के रूप में उद्योग में सामना करना पड़ा। “फिर लगातार आलोचना और अस्वीकृति होती रही कि या तो मैं बहुत सफेद हूं, बहुत पतला हूं, पर्याप्त लंबा नहीं हूं या बहुत लंबा हूं आदि। कई सालों तक मुझे उन सभी चीजों के बारे में कई अपमानजनक बातें सुननी पड़ीं जो मुझे अद्वितीय बनाती थीं और इसके बावजूद मैं आगे बढ़ता रहा। किशोरावस्था में एक बच्चे के लिए यह वास्तव में जबरदस्त था इसलिए ताज तक की यात्रा बहुत कठिन थी।”

उन्होंने कहा, “ताज…आखिरकार चमचमाते पत्थरों से नहीं बने होते, वे दृढ़ संकल्प, शक्ति, समर्पण, भक्ति, संघर्ष और अपार साहस से भी बने होते हैं।”

यहां पूरा नोट देखें:

सेलिना जेटली ने कुछ दिन पहले एक और थ्रोबैक तस्वीर शेयर करते हुए कहा था, ”जब यह तस्वीर ली गई थी तब मैं 16 साल की लड़की थी। मैंने पेशेवर रूप से बहुत कम उम्र में मॉडलिंग शुरू कर दी थी। मेरे दिमाग में, मैं अभी भी एक बच्चा था और यह समझ में नहीं आता था कि लोग किसी ऐसे व्यक्ति को कैसे ढूंढ सकते हैं जो अभी भी दोस्तों के साथ पार्क में ‘हॉट’ खेलता हो।

यहां पोस्ट पर एक नजर डालें:

सेलिना जेटली को फिल्मों में उनके काम के लिए जाना जाता है Apna Sapna Money Money, No Entry, और गोलमाल रिटर्न्सदूसरों के बीच में।




Leave a Comment