1678346

Apple AI चैटबॉट: Apple संभवतः ChatGPT, Google Bard के जवाब पर काम कर रहा है

Photo of author

By jeenmediaa



ओपनएआई चैटजीपीटी कृत्रिम बुद्धिमत्ता की दुनिया में हलचल पैदा कर दी है, जिससे कुछ ही महीनों में कई नए एआई चैटबॉट सामने आए हैं और यहां तक ​​कि इसने लोगों का ध्यान भी खींचा है। सेब. iPhone निर्माता चुपचाप अपना स्वयं का जेनरेटिव AI चैटबॉट विकसित कर रहा है, और इस पर काम करने वाले लोग इसे “AppleGPT” कह रहे हैं।
ब्लूमबर्ग के अनुसार, चैटबॉट, जिसे “AppleGPT” कहा जाता है, Apple के अपने बड़े भाषा मॉडल “Ajax” पर बनाया गया है, जो Google JAX फ्रेमवर्क पर आधारित है, इसलिए यह नाम दिया गया है। यह ढांचा मशीन लर्निंग में अनुसंधान को गति देने के लिए डिज़ाइन किया गया है और Google क्लाउड पर चलाया जाता है।
Apple का चैटबॉट इनके जैसा ही है चारणचैटजीपीटी, और बिंग एआई, पाठ को सारांशित करने और उसे खिलाए गए डेटा के आधार पर प्रश्नों के उत्तर प्रदान करने में सक्षम हैं।
कंपनी ने जेनरेटिव एआई से संबंधित सुरक्षा चिंताओं के कारण चैटबॉट के रोलआउट को कुछ समय के लिए रोक दिया था। हालाँकि, अब यह अधिक संख्या में Apple कर्मचारियों के लिए सुलभ हो गया है। इसका उपयोग करने वाले कर्मचारियों की संख्या में वृद्धि के बावजूद, चैटबॉट तक पहुंचने के लिए अनुमोदन की आवश्यकता होती है।
चैटबॉट पर कई टीमें काम कर रही हैं। इनमें से कुछ टीमें प्रौद्योगिकी से संबंधित गोपनीयता संबंधी चिंताओं को दूर करने के लिए समर्पित हैं। जबकि इस तक पहुंच रखने वाले अन्य लोगों को उत्पाद प्रोटोटाइप का काम सौंपा जाता है।
हाल ही में, Apple कृत्रिम बुद्धिमत्ता में विशेषज्ञता वाले इंजीनियरों और वैज्ञानिकों की तलाश में नियुक्ति की होड़ में लगा हुआ है। iPhone निर्माता अपनी “सबसे उन्नत प्रौद्योगिकियों” पर काम करने के लिए जेनेरिक एआई में पृष्ठभूमि वाले एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर की तलाश कर रहा था।
जॉन गियानंद्रिया और क्रेग फेडेरिघीरिपोर्ट के मुताबिक, एप्पल के सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष इस प्रयास का नेतृत्व कर रहे हैं।
शुरुआत में गियानंद्रिया को पर्यवेक्षण के लिए नियुक्त किया गया था महोदय मै और इसकी मशीन लर्निंग कौशल, इसलिए ऐसी संभावना है कि Apple के डिजिटल असिस्टेंट को बहुत जरूरी अपग्रेड मिल सकता है।
हालाँकि विकास पूरे जोरों पर है, लेकिन वर्तमान में यह स्पष्ट नहीं है कि Apple के पास चैटबॉट के लिए क्या योजनाएँ हैं। सूत्रों ने ब्लूमबर्ग को बताया कि Apple अगले साल किसी समय “महत्वपूर्ण AI-संबंधित घोषणा” कर सकता है।
एक निवेशक कॉल में, कुक ने जेनेरिक एआई की क्षमता पर जोर दिया, लेकिन इसकी चिंताओं को दूर करने की आवश्यकता को भी स्वीकार किया। फिर, एक साक्षात्कार में, Apple CEO टिम कुक उन्होंने कहा कि कंपनी तकनीक को “स्व-विनियमित” करने की आवश्यकता के बारे में बात करते हुए एआई पर करीब से नजर रख रही है। तो यही कारण है कि Apple अपने AI को लोगों के हाथों में जाने से पहले अपना समय ले रहा है।




Leave a Comment