1678346

Apple वॉच: watchOS 10: देखने लायक एक अपडेट

Photo of author

By jeenmediaa



Apple का बहुत सारा फोकस इस पर है एप्पल घड़ी स्वास्थ्य और फिटनेस सुविधाओं में सुधार और एकीकरण कर रहा है। पिछले कुछ वर्षों में वॉचओएस के विभिन्न संस्करणों के साथ उपयोगकर्ता अनुभव काफी समान रहा है। हालाँकि, वॉचओएस 10 उपयोगकर्ता अपने साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं, इस संदर्भ में काफी महत्वपूर्ण अपडेट लाता है सेब घड़ी। मैं watchOS 10 के सार्वजनिक बीटा संस्करण का उपयोग कर रहा हूं और यहां आप क्या उम्मीद कर सकते हैं:


स्मार्ट स्टैक और विजेट

Apple ने विजेट्स बटन को काफी जोर से दबाया है क्योंकि वे अब लगभग हर डिवाइस पर उपलब्ध हैं। जो iPhone से शुरू हुआ वह अब iPad, Mac और Watch पर भी उपलब्ध है। एप्पल का ट्रीटमेंट थोड़ा अलग है और इसे स्मार्ट स्टैक कहा जाता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह आपको विभिन्न जानकारी देखने के लिए कई विजेट्स को एक साथ रखने और उनके माध्यम से घूमने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, आपके पास एक स्मार्ट स्टैक हो सकता है जो आपको मौसम, आपके आने वाले कार्यक्रम और आपके फिटनेस आँकड़े दिखाता है। स्मार्ट स्टैक उस जानकारी को एक नज़र में देखने का एक शानदार तरीका है जिसकी आपको सबसे अधिक आवश्यकता है। इसकी आदत पड़ने में समय लगता है लेकिन वास्तव में यह बहुत उपयोगी है।
एक बड़ा बदलाव यह है कि आप Apple वॉच डिस्प्ले पर कैसे स्वाइप करते हैं। वर्तमान में, यदि आपके पास Apple वॉच है और यदि आप डिस्प्ले पर स्वाइप करते हैं, तो यह आपको कंट्रोल सेंटर पर ले जाता है। watchOS 10 में ऐसे बदलाव हुए हैं जो अब पूरी तरह से स्वाइप करने पर आपको विजेट दिखाते हैं। इस बीच, नियंत्रण केंद्र अब साइड बटन का उपयोग करके पहुंच योग्य है। अब, कुछ लोगों को यह आसान लग सकता है, खासकर उन लोगों को जो नई Apple वॉच खरीद रहे हैं और उन्होंने पहले साइड बटन का उपयोग नहीं किया है। ऐसे कई मौके आए जब मैंने यह जाने बिना कि यह अब नियंत्रण केंद्र को सक्रिय करता है, साइड बटन दबा दिया। फिर, इसकी आदत पड़ने में अभी समय लगेगा।
watchOS 10 ऐप्स के साथ इंटरैक्ट करने के नए तरीके पेश करता है। उदाहरण के लिए, अब आप किसी ऐप में अधिक जानकारी देखने के लिए स्क्रीन पर ऊपर की ओर स्वाइप कर सकते हैं या अपनी सूचनाएं देखने के लिए नीचे की ओर स्वाइप कर सकते हैं। आप संगीत प्लेबैक को नियंत्रित करने, कॉल का उत्तर देने और संदेश भेजने के लिए नए इशारों का भी उपयोग कर सकते हैं। watchOS 10 के साथ कॉल स्क्रीन को भी नया डिज़ाइन मिला है और यह अधिक कॉम्पैक्ट दिखती है। ये सभी कागज़ पर छोटे बदलाव हैं लेकिन वास्तव में आप दैनिक आधार पर अपने Apple वॉच के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं, इसमें बड़ा बदलाव आता है।


Apple मैप्स के लिए एक केस बनाना

एक विशेषता जो मुझे वास्तव में पसंद आई वह यह है कि मैप्स अब ऐप्पल वॉच पर कैसे काम करते हैं। ऐसे व्यक्ति के लिए जो Apple मैप्स का बहुत अधिक उपयोग करता है, Apple वॉच अब केवल दिशाओं के बजाय वास्तविक मानचित्र दिखाता है। यह न केवल साफ-सुथरा दिखता है बल्कि आपको अपने आस-पास का बेहतर अंदाज़ा भी देता है।
watchOS 10 में एक और नया फीचर ऑफलाइन मैप्स है। इसका मतलब यह है कि अब आप अपने ऐप्पल वॉच में मानचित्र डाउनलोड कर सकते हैं ताकि जब आपके पास इंटरनेट कनेक्शन न हो तब भी आप उनका उपयोग कर सकें। यह पैदल यात्रियों, साइकिल चालकों और बाहर बहुत समय बिताने वाले किसी भी अन्य व्यक्ति के लिए एक शानदार सुविधा है।
दो नए वॉच फेस वास्तव में अच्छे हैं। Apple ने वॉच फेस बनाने की कला में लगभग महारत हासिल कर ली है जो न केवल अच्छे दिखते हैं बल्कि सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करते हैं। watchOS 10 एक शानदार स्नूपी वॉच फेस लेकर आया है। वॉच फ़ेस का उपयोग करना बहुत मज़ेदार है क्योंकि स्नूपी और वुडस्टॉक बहुत सारी हरकतें करने में सक्षम हैं। दोनों घड़ी की सुइयों के साथ चंचल हैं और अगर बाहर बारिश हो रही है, तो वे उसी के अनुसार प्रतिक्रिया करते हैं।
पैलेट वॉच फेस वास्तव में रंगीन है और पर्याप्त अनुकूलन विकल्प प्रदान करता है।


सब मन के लिए

माइंडफुलनेस ऐप – वॉचओएस 10 से पहले – शायद ऐप्पल वॉच पर मेरा सबसे कम इस्तेमाल किया जाने वाला ऐप था। बहुत से लोगों को यह उपयोगी लगा, लेकिन किसी तरह इसने मेरे लिए कभी काम नहीं किया। watchOS 10 के साथ, यह निश्चित रूप से बदल गया है। ऐप्पल ने मानसिक स्वास्थ्य को बहुत अधिक महत्व देने की बात कही और अब माइंडफुलनेस ऐप इसकी जगह है। उपयोगकर्ताओं के पास अपनी भावनाओं और दैनिक मूड को लॉग करने का विकल्प है। यह सुविधा वास्तव में दिलचस्प है क्योंकि यह आपको अपने मूड में लॉग इन करने और फिर उसमें संदर्भ जोड़ने का विकल्प देती है। उदाहरण के लिए, यदि आप काम में चिंतित महसूस कर रहे हैं, तो आप वास्तव में इसमें बहुत कुछ कर सकते हैं। कुछ घंटों बाद आपको यह जांचने के लिए एक सूचना मिलेगी कि कैसे
वॉचओएस 10 में ये कुछ बड़े बदलाव हैं जिन्होंने मेरा ध्यान खींचा। Apple ने watchOS में बहुत सारे बदलाव किए हैं और उनमें से अधिकांश बेहतरी के लिए हैं।




Leave a Comment