1678346

Apple ने आपूर्तिकर्ताओं से 85 मिलियन iPhone 15 यूनिट का उत्पादन करने को कहा, 2023 में शिपमेंट को स्थिर रखने का लक्ष्य

Photo of author

By jeenmediaa


मामले से परिचित लोगों के अनुसार, Apple आपूर्तिकर्ताओं से इस साल iPhone 15 की लगभग 85 मिलियन यूनिट का उत्पादन करने के लिए कह रहा है, जो लगभग पिछले साल के बराबर है।

क्यूपर्टिनो, कैलिफोर्निया स्थित कंपनी का लक्ष्य वैश्विक अर्थव्यवस्था में उथल-पुथल और समग्र स्मार्टफोन बाजार में अनुमानित गिरावट के बावजूद शिपमेंट को स्थिर रखना है। इससे कुल मिलाकर राजस्व बढ़ने की संभावना है क्योंकि ऐप्पल प्रो मॉडल के लिए कीमत बढ़ाने पर विचार कर रहा है, लोगों ने नाम न छापने की शर्त पर कहा क्योंकि लक्ष्य सार्वजनिक नहीं हैं।

दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी एप्पल की किस्मत वैश्विक अर्थव्यवस्था में चमक रही है, हजारों आपूर्तिकर्ताओं के लिए व्यवसाय चला रही है और अमेरिका और चीन से लेकर वियतनाम और भारत तक लाखों लोगों के लिए रोजगार पैदा कर रही है। इस वर्ष इसके शेयरों में लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जिससे इसका बाजार पूंजीकरण 3 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच गया है।

ऐप्पल और उसके प्रतिद्वंद्वी स्मार्टफोन से लेकर कंप्यूटर तक इलेक्ट्रॉनिक्स की मांग में भारी गिरावट से जूझ रहे हैं, क्योंकि बढ़ती कीमतों और आर्थिक अनिश्चितता के कारण निगमों और उपभोक्ताओं ने खरीदारी बंद कर दी है। अमेरिका में, फेडरल रिजर्व द्वारा मुद्रास्फीति से लड़ने के लिए इस सप्ताह फिर से ब्याज दरें बढ़ाने की उम्मीद है, जबकि दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी चीन की अर्थव्यवस्था दूसरी तिमाही में कमजोर हो गई है।

कंपनी के व्यापक प्रभाव के कारण Apple के उत्पादन शेड्यूल की बारीकी से जांच की जाती है। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स से लेकर ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग से लेकर फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप तक, दुनिया के कुछ सबसे बड़े निगम विकास और मार्जिन बढ़ाने के लिए iPhone व्यवसाय पर निर्भर हैं। ऐप्पल ने कहा कि वह 2018 में विशिष्ट शिपमेंट नंबरों का खुलासा करना बंद कर देगा, ताकि निवेशकों का ध्यान अपने ऐप स्टोर जैसे अधिक अनुमानित व्यवसायों पर स्थानांतरित हो सके।

लोगों ने कहा कि इस साल, कंपनी को सीएमओएस इमेज सेंसर के साथ उत्पादन चुनौती के कारण अपने आगामी एंट्री-लेवल फोन के लिए पूर्वानुमान में लगभग 2 मिलियन की कटौती करनी पड़ी, लेकिन इसने उच्च कीमत वाले प्रो मॉडल के लिए ऑर्डर जोड़कर गिरावट की भरपाई की।

लोगों में से एक ने कहा कि नए iPhone स्क्रीन के साथ भी एक छोटी सी दिक्कत आई है, लेकिन समस्या को एक या दो सप्ताह के भीतर ठीक कर लिया जाना चाहिए और इसका समग्र उत्पादन पर कोई खास प्रभाव नहीं पड़ेगा। सूचना ने पहले स्क्रीन समस्याओं के बारे में बताया था।

एक Apple प्रतिनिधि ने टिप्पणी के लिए ईमेल किए गए अनुरोध का जवाब नहीं दिया। DigiTimes ने पहले बताया था कि नए iPhones की शुरुआती मात्रा 83 मिलियन से 85 मिलियन हो सकती है।

इस वर्ष कंपनी का 85 मिलियन का पूर्वानुमान पिछले दो वर्षों में Apple द्वारा प्रस्तावित 90 मिलियन के शुरुआती शिपमेंट लक्ष्य से थोड़ा कम है। लेकिन अमेरिकी कंपनी 2021 में चिप की कमी और फिर 2022 में चीन में लंबे समय तक कोविड नियंत्रण के कारण उन लक्ष्यों को हासिल करने में सक्षम नहीं थी, जिससे उत्पादन बाधित हो गया।

ऐप्पल की अपेक्षाकृत स्थिर स्थिति एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ डिवाइस बनाने वाली कई प्रतिस्पर्धी स्मार्टफोन कंपनियों के संघर्ष के विपरीत है।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के अनुसार, फोन की बिक्री में लगातार आठ तिमाहियों में गिरावट आई है, जिसमें जून तिमाही में 8 प्रतिशत की गिरावट भी शामिल है। चीनी एंड्रॉइड ब्रांड वीवो और श्याओमी दोनों को 10 प्रतिशत से अधिक की गिरावट का सामना करना पड़ा।

काउंटरप्वाइंट का अनुमान है कि हालिया तिमाही में एप्पल की बिक्री में 2% की गिरावट आई है, लेकिन 600 डॉलर या उससे अधिक कीमत पर बिकने वाले फोन की मांग में निरंतर वृद्धि के कारण इसकी बाजार हिस्सेदारी बढ़कर 17 प्रतिशत हो गई है।

काउंटरप्वाइंट विश्लेषकों ने रिपोर्ट में लिखा है, “एप्पल इस “प्रीमियमाइजेशन” लहर पर सवार होकर कई नए बाजारों में रिकॉर्ड शेयर तक पहुंच रहा है, जिन्हें आमतौर पर इसका मुख्य बाजार नहीं माना जाता है।” “एक प्रमुख उदाहरण भारत है, जहां 2023 की दूसरी तिमाही में सालाना आधार पर 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई।”

© 2023 ब्लूमबर्ग एल.पी


Apple ने इस सप्ताह नए Apple TV के साथ iPad Pro (2022) और iPad (2022) लॉन्च किया। हम ऑर्बिटल, गैजेट्स 360 पॉडकास्ट पर iPhone 14 Pro की हमारी समीक्षा के साथ-साथ कंपनी के नवीनतम उत्पादों पर चर्चा करते हैं। ऑर्बिटल Spotify, Gaana, JioSaavn, Google Podcasts, Apple Podcasts, Amazon Music और जहां भी आपको अपना पॉडकास्ट मिलता है, वहां उपलब्ध है।
संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता कथन देखें।


Leave a Comment