1678346

8 महीने और 6 वें टेस्ट में ही इस पाक बल्लेबाज ने लंका के खिलाफ दोहरा शतक जमाकर किया कारनामा

Photo of author

By jeenmediaa


PAKvsSL युवा प्रतिभावान बल्लेबाज सऊद शकील (208 नाबाद) ने मंगलवार को दोहरा शतक जड़कर पाकिस्तान को श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में 149 रन की विशालकाय बढ़त दिला दी।
दिसंबर 2022 में टेस्ट पदार्पण करने वाले सऊद शकील का यह 6वां टेस्ट मैच है और वह इससे पहले 1 शतक और 5 अर्धशतक जड़ चुके हैं। वह श्रीलंका की धरती पर दोहरा टेस्ट शतक जड़ने वाले पहले पाकिस्तानी बल्लेबाज हैं। SLvsPAK

श्रीलंका के 312 रनों के जवाब में पाकिस्तान ने ऑलआउट होने से पहले 461 रन बनाये। तीसरे दिन का खेल खत्म होने से पहले श्रीलंका दूसरी पारी में बिना नुकसान के 14 रन बना चुका है। निशान मदुशंका आठ रन बनाकर जबकि डिमुथ करुणारत्ने छह रन बनाकर क्रीज़ पर मौजूद हैं।

मैच के दूसरे दिन पाकिस्तान को 78/4 के स्कोर से बचाने वाले शकील ने तीसरे दिन की शुरुआत 69 रन के स्कोर से की। उनके जोड़ीदार आग़ा सलमान ने भी दिन का आगाज़ 61 रन से किया, हालांकि वह अपने दूसरे टेस्ट शतक से 17 रन दूर रह गये। शकील-सलमान के बीच छठे विकेट के लिये 177 रन की साझेदारी हुई जिसे रमेश मेंडिस ने सलमान का विकेट लेकर तोड़ा। शकील ने 129 गेंद में अपना शतक पूरा किया, जबकि सलमान 113 गेंद पर नौ चौके और एक छक्के की मदद से 83 रन बनाकर पवेलियन लौट गये।

सलमान का विकेट गिरने के समय पाकिस्तान 34 रन से पिछड़ा हुआ था, लेकिन पुछल्ले बल्लेबाज़ों ने शकील का बखूबी साथ दिया। नौमान अली ने 57 गेंद खेलते हुए 25 रन बनाये और शकील के साथ सातवें विकेट के लिये 52 रन की साझेदारी की। शाहीन अफरीदी (नौ) क्रीज पर ज्यादा समय नहीं बिता सके, लेकिन नसीम शाह ने बेहतरीन डिफेंस का प्रदर्शन कर श्रीलंकाई गेंदबाजों को थकाने का काम किया।

नसीम ने 78 गेंदें खेलकर मात्र छह रन बनाये, जिसमें एक चौका भी शामिल रहा। नसीम के इस शानदार डिफेंस ने शकील को 150 रन तक पहुंचने का मौका दिया, हालांकि दोहरे शतक के करीब आते ही नसीम मेंडिस का शिकार हो गये। पाकिस्तान के आखिरी बल्लेबाज अबरार अहमद ने यहां धैर्य दिखाया और शकील को दोहरे शतक से वंचित नहीं होना पड़ा।

शकील ने अंततः 352वीं गेंद पर चौका लगाकर 200 रन का आंकड़ा छुआ। शकील 361 गेंद पर 19 चौकों की सहायता से 208 रन बनाकर पवेलियन लौटे, जबकि मेंडिस ने अबरार (12 गेंद, 10 रन) के रूप में अपना पांचवां विकेट लेते हुए पाकिस्तान की पारी समाप्त की। प्रभात जयसूर्या को तीन जबकि कसुन रजिता और विश्वा फर्नांडो को एक-एक विकेट हासिल हुआ।




Leave a Comment