1678346

6 रनों से जीता आखिरी मैच, भारत ने 4-1 से की सीरीज कब्जे में

Photo of author

By jeenmediaa


श्रेयस अय्यर की धैयपूर्ण 53 रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद मुकेश कुमार,रवि बिश्नोई तथा अर्शदीप सिंह की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत पांच मैचों की टी-20 श्रृंखला के आखिर मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को छह रन से हराते हुए रविवार को सीरीज 4-1 से जीत ली है।

161 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाजों ने पारी की तेज शुरुआत की। चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर मुकेश कुमार ने जोश फिलिप चार को बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिलाई।

उसके बाद रवि बिश्नोई ने ट्रैविस हेड 28 रन को बोल्ड कंगारूओं को दूसरा झटका दिया। सातवें ओवर में ऐरन हार्डी छह रन को बिश्नोई ने श्रेयस के हाथों कैच आउट कराकर चलता कर दिया। 14वें ओवर में टिम डेविड 17 रन को अक्षर ने आवेश के हाथों कैच कराया। मैथ्‍यू शॉर्ट16 रन को मुकेश की गेंद पर गायकवाड़ ने कैच आउट किया। उसके बाद अगली ही गेंद पर मुकेश कुमार ने बेन ड्वारश्विइस शून्य को चलता कर दिया।

20 ओवर की तीसरी गेंद पर बड़ा शॉट मारने के चक्कर में ऑस्ट्रेलिया कप्तान मैथ्यू वेड 22 रन पर आउट हुए। उन्हें अर्शदीप ने श्रेयस के हाथों कैच आउट कराया। नेथन एलिस चार रन और जेसन बेहरनडॉर्फ दो रन बनाकर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 154 रन ही बना सकी।भारत की ओर से मुकेश कुमार ने तीन विकेट लिये। वहीं अर्शदीप सिंह और रवि बिश्नोई को दो-दो विकेट मिले। अक्षर पटेल ने एक बल्लेबाज को आउट किया।

इससे पहले आज यहां एम चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान मैथ्यू वेड ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है।पहले बल्लेबाजी करने उतरी यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज गायकवाड़ की भारतीय सलामी जोड़ी ने धीमी शुरुआत दी। श्रेयस अय्यर की धैयपूर्ण 53 रनों की अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 161 रनों का लक्ष्य दिया था। चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर यशस्वी जयसवाल के रूप में भारत का पहला विकेट गिरा। जयसवाल ने 15 गेंदों पर दो छक्के और एक चौकों की मदद से 21 रन बनाए।

ऋतुराज गायकवाड़ दूसरे के विकेट के रूप में आउट हुए। उन्होंने 12 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 10 रन बनाए। भारतीय कप्तान सूर्यकुमार यादव इस मैच में फिर से नहीं चले और सात गेंदों पर पांच रन बनाकर पवेलियन लौट गये। इस मुकाबले में रिंकू सिंह का बल्ला नहीं चला और वह भी आठ गेंदों पर एक चौके की मदद से छह रन बनाकर तनवीर संघा की गेंद पर टिम डेविड के हाथों लपके गए । जितेश शर्मा ने 16 गेंदों पर एक छक्का और तीन चौकों की मदद से 24 रन की पारी खेली उन्हें हार्डी की गेंद पर मैथ्यू ने कैच आउट किया। भारत को छठा झटका अक्षर पटेल के रूप में लगा जो 21 गेंदों पर एक छक्का और दो चौकों की मदद से 31 रन बनाकर आउट हो गए।

श्रेयस अय्यर ने इस मुकाबले में धैर्यपूर्ण पारी खेलते हुए अपना अर्धशतक 36 गेंदों पर पूरा किया और यह उनका टी-20आई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर का 8वां अर्धशतक था। इस मैच में उन्होंने छक्का लगाकर अर्धशतक पूरा किया। वह 37 गेंदों पर दो छक्के और पांच चौकों की मदद से 53 रन बनाकर आउट हुए। आठवां विकेट रवि बिश्नोई के रूप में गिरा जो दो रन बनाकर रन आउट हुए। भारत ने निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट पर 160 का स्कोर खड़ा किया।ऑस्ट्रेलिया की ओर से जेसन बेहरनडॉर्फ और बेन ड्वारश्विस ने दो-दो विकेट लिये। वहीं आरेन हार्डी, नेथन एलिस ,तनवीर संघा ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया।(एजेंसी)



Leave a Comment