1678346

2027 तक स्मार्टफ़ोन पर उपयोगकर्ता द्वारा बदली जा सकने वाली बैटरियों को वापस लाने के लिए यूरोपीय संघ का कानून: सभी विवरण

Photo of author

By jeenmediaa


उपयोगकर्ता द्वारा बदली जा सकने वाली बैटरी वाले स्मार्टफ़ोन की वापसी हो सकती है। यूरोपीय संघ एक नया कानून बनाने के लिए पूरी तरह तैयार है जिसके तहत स्मार्टफोन की बैटरी की मरम्मत आसान होगी। नया कानून ओईएम को यूरोपीय संघ में स्मार्टफोन के लिए पोर्टेबल बैटरी डिजाइन करने का आदेश देता है। एक बार जब परिषद और संसद नए कानून पर हस्ताक्षर कर देते हैं, तो यह 2027 की शुरुआत में प्रभावी हो जाएगा। आसानी से बदली जाने वाली बैटरियों की पेशकश के अलावा, यूरोपीय परिषद द्वारा अनुमोदित नवीनतम नियम यह निर्धारित करते हैं कि इलेक्ट्रिक वाहनों और स्मार्टफोन जैसे मोबाइल उपकरणों में उपयोग की जाने वाली सभी रिचार्जेबल बैटरियां, टैबलेट और यूरोपीय संघ क्षेत्र में बेचे जाने वाले अन्य टैबलेटों में उनके कार्बन फ़ुटप्रिंट, लेबल और बैटरी पासपोर्ट के बारे में विवरण शामिल करना होगा।

यूरोपीय संघ (ईयू) परिषद ने इस सप्ताह नए नियमों को मंजूरी दे दी है, जिसके तहत स्मार्टफोन निर्माताओं को अपने डिवाइस ऐसे डिजाइन करने होंगे, जिससे उपयोगकर्ता अपने फोन की बैटरी आसानी से बदल सकें। नियमों का नवीनतम सेट उनके जीवन चक्र के प्रत्येक चरण में बैटरियों के पर्यावरणीय प्रभाव को संबोधित करता है। एक बार जब यूरोपीय परिषद और संसद विनियमन पर हस्ताक्षर कर इसे कानून बना देते हैं, तो यह स्मार्टफोन निर्माताओं को 2027 तक (एंड्रॉइड अथॉरिटी के माध्यम से) यूरोपीय संघ में फोन को बदलने योग्य बैटरी से लैस करने के लिए बाध्य करेगा। हालाँकि, यदि निर्माता पोर्टेबल बैटरी पर स्विच करने के लिए नए नियम का पालन करने के लिए अधिक समय की मांग करते हैं तो यूरोपीय संघ इस नियम में देरी कर सकता है।

यूरोपीय संसद और परिषद का विनियमन सभी बेकार पोर्टेबल बैटरी, इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी, औद्योगिक बैटरी, स्टार्टिंग, लाइटनिंग और इग्निशन (एसएलआई) बैटरी (ज्यादातर वाहनों और मशीनरी के लिए उपयोग की जाने वाली) और परिवहन के हल्के साधनों के लिए बैटरी (उदाहरण: इलेक्ट्रिक बाइक, ई-मोपेड, ई-स्कूटर) सहित सभी बैटरियों पर लागू होता है।

नियमों के अनुसार, सभी बैटरियों में बैटरी के कार्बन पदचिह्न, लेबल, एक इलेक्ट्रॉनिक “बैटरी पासपोर्ट” और एक क्यूआर कोड की अनिवार्य जानकारी होनी चाहिए। लेबलिंग आवश्यकताएँ 2026 तक और क्यूआर कोड 2027 तक लागू होंगी।

नए नियम यूरोपीय संघ के भीतर बेची जाने वाली सभी रिचार्जेबल बैटरियों के डिजाइन, उत्पादन और अपशिष्ट प्रबंधन को भी कवर करते हैं और उन्हें सुरक्षित, टिकाऊ और प्रतिस्पर्धी बनाने का लक्ष्य रखते हैं। यह उत्पादकों के लिए बेकार पोर्टेबल बैटरियों को इकट्ठा करने का लक्ष्य निर्धारित करता है। पोर्टेबल बैटरियों के लिए संग्रह लक्ष्य 2027 के अंत तक 63 प्रतिशत और 2030 के अंत तक 73 प्रतिशत निर्धारित किया गया है। इलेक्ट्रिक स्कूटर जैसे “परिवहन के हल्के साधनों” से बैटरियों के लिए, लक्ष्य 2028 तक 51 प्रतिशत और 2031 तक 61 प्रतिशत है। इसी तरह, विनियमन ने 2027 के अंत तक 50 प्रतिशत और 2031 के अंत तक 80 प्रतिशत बेकार बैटरियों से लिथियम पुनर्प्राप्ति का लक्ष्य निर्धारित किया है।

पिछले महीने, यूरोपीय संघ की संसद ने बैटरी और बेकार बैटरी के लिए पिछले नियमों में संशोधन को नौ के मुकाबले 587 वोटों के बहुमत से मंजूरी दे दी।

नए नियमों से ऐप्पल, सैमसंग और गूगल समेत उन कंपनियों पर असर पड़ने की उम्मीद है जो यूरोपीय संघ के भीतर बैटरी चालित उत्पादों का विपणन करती हैं। प्रमुख स्मार्टफोन निर्माताओं की अधिकांश पेशकशों में अब गैर-हटाने योग्य बैटरी हैं। हालाँकि, अन्य निर्माताओं के साथ iPhone निर्माता द्वारा नए नियमों के कार्यान्वयन का विरोध करने की उम्मीद है।


क्या नथिंग फ़ोन 2 फ़ोन 1 के उत्तराधिकारी के रूप में काम करेगा, या दोनों सह-अस्तित्व में रहेंगे? हम कंपनी के हाल ही में लॉन्च किए गए हैंडसेट और ऑर्बिटल, गैजेट्स 360 पॉडकास्ट के नवीनतम एपिसोड पर चर्चा करते हैं। ऑर्बिटल Spotify, Gaana, JioSaavn, Google Podcasts, Apple Podcasts, Amazon Music और जहां भी आपको अपना पॉडकास्ट मिलता है, वहां उपलब्ध है।
संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता कथन देखें।


Leave a Comment