1678346

17वें पायदान पर पहुंची सिंधू, 10 सालों में अपने करियर का सबसे बुरा पड़ाव देख रही हैं

Photo of author

By jeenmediaa


भारत की शीर्ष शटलर PV Sindhu पीवी सिंधु खराब फॉर्म से जूझते हुए मंगलवार को पिछले एक दशक में अपनी सबसे निचली विश्व रैंकिंग पर पहुंच गयीं।विश्व बैडमिंटन महासंघ (BWF) की नवीनतम रैंकिंग के अनुसार, दो बार की ओलंपिक मेडलिस्ट सिंधु पांच पायदान गिरकर 17वें स्थान पर आ गयी हैं।

सिंधु को अगस्त 2022 में राष्ट्रमंडल खेलों के विजयी अभियान के दौरान टखने में चोट लगी थी, जिससे उभरने में उन्हें पांच महीने का समय लगा। इस सीज़न कोर्ट पर वापसी करने के बाद से सिंधु अपने रंंग में नहीं रही हैं और बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर 2023 में उन्हें अब भी अपने पहले खिताब का इंतज़ार है।

सिंधु आखिरी बार 2013 में विश्व रैंकिंग में 17वें स्थान पर थीं। साल 2016 के बाद से वह शीर्ष 10 से बाहर नहीं गयी थीं, जबकि अप्रैल 2016 में उन्होंने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ दूसरी रैंक हासिल की थी।

सिंधु ने फरवरी 2023 में अपने पूर्व कोच पार्क ताई-सुंग से दामन छुड़ाया था और फिलहाल वह इंडोनेशियाई कोच मोहम्मद हाफ़िज़ हाशिम की निगरानी में प्रशिक्षण ले रही हैं। इस साल सिंधु का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन मैड्रिड स्पेन मास्टर्स (अप्रैल 2023) में आया जहां उन्होंने फाइनल तक सफर किया था।

उल्लेखनीय है कि पेरिस ओलंपिक 2024 के लिये क्वालीफिकेशन दौर अगले साल अप्रैल तक जारी रहेगा और बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर प्रतियोगिता में अर्जित किये गये अंक क्वालीफिकेशन के लिये मायने रखेंगे।

इस बीच, एचएस प्रणय एक स्थान फिसलकर पुरुषों की विश्व रैंकिंग में 10वें पायदान पर आ गये, जबकि लक्ष्य सेन और किदांबी श्रीकांत क्रमश: 12वें और 20वें स्थान पर बने हुए हैं।साइना नेहवाल पांच स्थान गिरकर महिलाओं की विश्व रैंकिंग में 36वें नंबर पर आ गयीं। सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की पुरुष युगल जोड़ी दुनिया में तीसरे नंबर पर बरकरार है।(एजेंसी)




Leave a Comment