1678346

हिजरी सन् 1445 का प्रथम माह मुहर्रम प्रारंभ

Photo of author

By jeenmediaa


 

Muharram 2023: हिजरी सन् 1445 का प्रथम माह मुहर्रम का पवित्र महीना इस वर्ष 20 जुलाई 2023 से प्रारंभ हो रहा है। 18 जुलाई, मंगलवार के दिन माहे मुहर्रम का चांद नहीं दिखने के कारण मुहर्रम की शुरुआत बृहस्पतिवार से होगी।

ये महीना शिया और सुन्नी मुस्लिम समुदाय के लिए बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। इस्लाम धर्म के अनुसार मुहर्रम मास इस्लामिक कैलेंडर का पहला महीना माना जाता है। 

 

Muharram Month 2023 : वर्ष 2023 में मुहर्रम की शुरुआत दिन गुरुवार, 20 जुलाई से हो रही है और इस बार मुहर्रम की दसवीं तारीख यानी यौमे आशूरा शनिवार, 29 जुलाई को पड़ेगा। ज्ञात हो कि मुहर्रम के दसवें दिन पैगंबर मोहम्मद के नवासे इमाम हुसैन की शहादत हुई थी।

इसी दिन इमाम हुसैन के साथ उनके कई अनुयायी कर्बला के मैदान में शहीद हुए थे। इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार मतांतर के चलते कहीं-कहीं 19 जुलाई यानी आज से मुहर्रम का महीना शुरू होने की भी संभावना जताई जा रही है। 

 

इस्लाम धर्म में मुहर्रम की 10वीं तारीख यौम-ए-आशूरा के नाम से जानी जाती है, जो हजरत इमाम हुसैन की शहादत की याद में मातम के तौर पर मनाई जाती हैं। बता दें कि मुहर्रम का चांद दिखते के बाद शिया मुस्लिम समुदाय के घरों और इमामबाड़ों में मजलिसों का दौर शुरू हो जाता है तथा इमाम हुसैन की शहादत के शोक में शिया और सुन्नी मुस्लिम मातम मनाते हैं और जुलूस भी निकालते हैं। 

 

अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। वेबदुनिया इसकी पुष्टि नहीं करता है। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।


Leave a Comment