1678346

सोनी: सोनी ने कैमरों के लिए कॉम्पैक्ट शॉटगन माइक्रोफोन ECM-M1 लॉन्च किया

Photo of author

By jeenmediaa



सोनी ने अपने कैमरों के लिए एक कॉम्पैक्ट शॉटगन माइक्रोफोन की घोषणा की है। ECM-M1 दुनिया का पहला शॉटगन माइक्रोफोन है जिसमें आठ डायल-चयन योग्य ऑडियो रिकॉर्डिंग मोड हैं। नए डिवाइस में 4 माइक्रोफोन कैप्सूल हैं। यह बीमफॉर्मिंग और उन्नत डिजिटल प्रोसेसिंग तकनीक के साथ-साथ स्टीरियो सहित विभिन्न मोड की पेशकश के साथ आता है। ECM-M1 का अल्ट्रा-डायरेक्शनल मोड सामने से (30-डिग्री चौड़ाई के भीतर) लक्षित ध्वनि को कैप्चर करता है। माइक्रोफ़ोन परिवेश में परिवेशीय ध्वनि के अनुकूल होने के लिए अन्य ध्वनियों को भी दबा देता है। यह मोड साक्षात्कार और सेल्फी-उन्मुख परिदृश्यों के लिए आदर्श है जहां विषय हमेशा माइक्रोफ़ोन के सामने होता है।

Sony ECM-M1 शॉटगन माइक्रोफोन: मूल्य निर्धारण और उपलब्धता
ECM-M1 माइक्रोफोन 28 जुलाई से पूरे भारत में सभी सोनी सेंटर, अल्फा फ्लैगशिप स्टोर्स, सोनी अधिकृत डीलरों, ई-कॉमर्स वेबसाइटों (अमेज़ॅन और फ्लिपकार्ट) और प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक स्टोर्स पर उपलब्ध होगा।

नमूना सर्वश्रेष्ठ खरीदें (रुपये में) उपलब्धता
ईसीएम-एम1 माइक्रोफोन 33,000/- 28 जुलाई 2023 से आगे

Sony ECM-M1 शॉटगन माइक्रोफ़ोन: मुख्य विशिष्टताएँ और विशेषताएँ
माइक्रोफ़ोन में लॉकिंग तंत्र के साथ एक नया मोड डायल है जो ध्वनि पिकअप मोड का आसान, सुरक्षित स्विचिंग सुनिश्चित करता है। ECM-M1 में पृष्ठभूमि शोर को कम करने के लिए शोर-कट फिल्टर और कंपन और कम-आवृत्ति शोर को कम करने के लिए कम-कट फिल्टर जैसी शोर कम करने वाली उपयोगिताएँ हैं। ये फ़िल्टर डिजिटल सिग्नल प्रोसेसिंग के माध्यम से कार्यान्वित किए जाते हैं, रिकॉर्डिंग चरण में ऑडियो गुणवत्ता को अधिकतम करते हैं और इस प्रकार जटिल पोस्ट-प्रोसेसिंग की आवश्यकता को कम करते हैं। यह 4-चैनल रिकॉर्डिंग (केवल संगत कैमरे) का भी समर्थन करता है, जो चैनल 3 और 4 पर सर्वदिशात्मक मोड में सुरक्षा रिकॉर्डिंग की अनुमति देता है, जबकि चैनल 1 और 2 चयनित दिशा पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
ECM-M1 में एक माइक्रोफोन में लक्षित ध्वनि पिकअप के लिए स्टीरियो सहित आठ ऑडियो रिकॉर्डिंग मोड हैं। बीमफॉर्मिंग तकनीक चार अलग-अलग माइक्रोफोन कैप्सूल को सटीक एल्गोरिदम के साथ जोड़ती है, ताकि वांछित दिशाओं में पिकअप संवेदनशीलता को अधिकतम किया जा सके जबकि अन्य में इसे कम किया जा सके। इसके परिणामस्वरूप चुनौतीपूर्ण ऑडियो वातावरण में भी उच्च प्रदर्शन वाला एक कॉम्पैक्ट और बहुमुखी माइक्रोफोन तैयार होता है।

माइक्रोफ़ोन के पीछे एक डायल घुमाकर, यह उपयोगकर्ताओं को आकस्मिक परिवर्तनों को रोकने के लिए केंद्र में पिकअप पैटर्न और एक लॉक बटन का चयन करने की अनुमति देगा। अन्य नियंत्रणों को समझना और संचालित करना भी आसान है। आठ-डायल चयन योग्य शूटिंग मोड हैं:
1. सुपर-दिशात्मक: सामने से आने वाली आवाज़ें पकड़ ली जाती हैं और आसपास की आवाज़ें दबा दी जाती हैं। यह वीडियो शूट करने या स्ट्रीम करने में मदद कर सकता है जहां विषय सीधे माइक्रोफ़ोन के सामने बोलता है।
2. यूनिडायरेक्शनल: इकाई के सामने एक विस्तृत क्षेत्र से ध्वनियाँ कैप्चर की जाती हैं। यूनीडायरेक्शनल मोड सम्मेलनों और बैठकों की रिकॉर्डिंग के लिए उपयुक्त है।
3. सर्वदिशात्मक: सभी दिशाओं से आने वाली ध्वनियाँ समान संवेदनशीलता के साथ पकड़ी जाती हैं। ओमनी-डायरेक्शनल मोड एक सामान्य अंतर्निर्मित कैमरा माइक की तरह ध्वनि कैप्चर करता है, लेकिन बेहतर स्पष्टता और संवेदनशीलता के साथ और पर्यावरणीय या परिवेशीय ध्वनियों को रिकॉर्ड करने के लिए अनुशंसित है।
4. सुपर-दिशात्मक (सामने + पीछे): इकाई के आगे और पीछे की ध्वनियाँ समान संवेदनशीलता के साथ पकड़ी जाती हैं, जबकि बाएँ और दाएँ की ध्वनियाँ दबा दी जाती हैं। सुपर-डायरेक्शनल मोड यूनिट के सामने विषय के साथ-साथ वीडियोग्राफर की आवाज़ की रिकॉर्डिंग को सक्षम बनाता है और साक्षात्कार रिकॉर्ड करते समय स्पष्ट ध्वनि सुनिश्चित करता है।
5. सुपर-डायरेक्शनल (रियर): इकाई के पीछे की ध्वनि को सामने की ध्वनि को दबाते हुए कैप्चर किया जाता है। सुपर-डायरेक्शनल (रियर) मोड दृश्यों की शूटिंग के दौरान वर्णन करने के लिए आदर्श है।
6. सुपर-दिशात्मक (आगे/पीछे) अलग: यूनिट के सामने (1ch) और पीछे (2ch) से ध्वनियाँ समान संवेदनशीलता के साथ और अलग-अलग ऑडियो चैनलों पर कैप्चर की जाती हैं, जबकि बाएँ और दाएँ से ध्वनियाँ दबा दी जाती हैं। सुपर-डायरेक्शनल मोड वीडियो रिकॉर्डिंग के बाद सामने और पीछे के ऑडियो के व्यक्तिगत वॉल्यूम समायोजन को सक्षम बनाता है, ताकि आप संपादन में कैमरे के सामने और पीछे से ऑडियो का सही संतुलन डायल कर सकें।
7. अति-दिशात्मक: माइक्रोफ़ोन परिवेश में परिवेशीय ध्वनि को गतिशील रूप से अनुकूलित करके, अन्य ध्वनि को दबाते हुए सामने से लक्ष्य ध्वनि उठाता है (लगभग 30-डिग्री चौड़ाई के भीतर)। अल्ट्रा-डायरेक्शनल मोड साक्षात्कार या सेल्फी जैसे दृश्यों को शूट करने में मदद कर सकता है जहां विषय हमेशा माइक्रोफ़ोन के सामने होता है।
8. स्टीरियो: बाएं (1ch) और दाएं (2ch) ध्वनि स्रोतों को स्पष्ट रूप से स्थानीयकृत करके यथार्थवादी वीडियो रिकॉर्डिंग संभव है। स्टीरियो मोड चलती वस्तुओं, जैसे रेसिंग कारों और ट्रेनों, या थिएटरों में संगीत प्रदर्शन के वीडियो शूट करने के लिए बिल्कुल सही है।




Leave a Comment