1678346

शीन: एच एंड एम शीन को अदालत में ले जाती है, कहती है कि हमारे डिजाइनों की नकल करती है

Photo of author

By jeenmediaa



खुदरा दिग्गज हेन्नेस एंड मॉरिट्ज़ ने अपने तेजी से बढ़ते ऑनलाइन प्रतिद्वंद्वी पर मुकदमा दायर किया है में उसने कॉपीराइट उल्लंघन के लिए हांगकांग की अदालत में। एच एंड एम ने मुकदमे की पुष्टि की शीन और ज़ोएटॉप बिजनेस, हांगकांग स्थित एक कंपनी जो ऑनलाइन रिटेलर से संबद्ध है। स्वीडिश ब्रांड दुनिया के सबसे लोकप्रिय ब्रांडों में से एक है। H&M ने वर्षों से स्पेन की Inditex के साथ प्रतिस्पर्धा की है – ज़ाराका स्वामी – शीर्ष स्थान के लिए। 2008 में चीन में स्थापित, शीन ने तेजी से वैश्विक फास्ट-फ़ैशन बाज़ार में शीर्ष स्थान का दावा किया है, जो कम कीमत वाले संग्रह पेश करता है। कंपनी ने अपना बेस भी सिंगापुर में स्थानांतरित कर लिया है।

एच एंड एम मुकदमा शीन पर क्या आरोप लगाता है?
एच एंड एम के प्रवक्ता ने एक मीडिया बयान में कहा, “शीन के खिलाफ हमारे पास हांगकांग में दायर कॉपीराइट उल्लंघन का मुकदमा चल रहा है।” बयान में कहा गया, “हमारा मानना ​​है कि शीन ने कई मामलों में हमारे डिजाइनों का उल्लंघन किया है।”

हांगकांग अदालत के दस्तावेज़ के अनुसार, एच एंड एम ने “उत्पादों के बीच आश्चर्यजनक समानता की ओर इशारा किया था, जिससे पता चलता है कि उन्हें कॉपी किया गया होगा” और “कॉपीराइट कार्यों के (शीन के) अनधिकृत पर्याप्त पुनरुत्पादन के बड़े पैमाने पर”।
शीन के लिए यह पहला मुकदमा नहीं है
संयोग से, डिज़ाइन की नकल करने के लिए शीन द्वारा सामना किया गया यह पहला मुकदमा नहीं है। हाल ही में, संयुक्त राज्य अमेरिका स्थित तीन स्वतंत्र डिजाइनरों ने कंपनी के खिलाफ मुकदमा दायर किया, जिसमें आरोप लगाया गया कि यह “व्यक्तिगत उल्लंघन करके अमीर बन गया है … रैकेटियरिंग के एक लंबे और निरंतर पैटर्न के हिस्से के रूप में।” डिजाइनर क्रिस्टा पेरी, लारिसा मार्टिनेज और जे बैरन हैं।
शीन का मूल्यांकन $100 बिलियन से ऊपर हो गया
हाल ही में, ऐसी खबरें आई थीं कि शीन की प्लेबुक से एक पेज लेते हुए, एचएंडएम अपने कुछ टॉप्स की कीमत घटाकर 1.70 डॉलर तक कर रहा है। कीमतों में कटौती शीन की मुख्य रणनीतियों में से एक को प्रतिबिंबित करती प्रतीत होती है: सबसे कम कीमतों की पेशकश करके ग्राहकों के लिए प्रतिस्पर्धा करना। पिछले साल, शीन ने 100 बिलियन डॉलर का मूल्यांकन हासिल किया था, जिसने इसे H&M और ज़ारा के संयुक्त मूल्य से भी अधिक बना दिया। हालाँकि तब से यह मूल्यांकन गिरकर 66 बिलियन डॉलर हो गया है।




Leave a Comment