वर्ल्ड कप फाइनल के अंपायरों के नाम एलान होते ही भारतीय प्रशंसकों की बेचैनी क्यों बढ़ गई

Photo of author

By jeenmediaa


AUSvsIND आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 का फ़ाइनल (रविवार को) गुजरात के अहमदाबाद में खेला जाएगा जिसमें इंग्लैंड के रिचर्ड केटलब्रॉ और रिचर्ड इलिंगवर्थ मैदानी अंपायर की भूमिका में रहेंगे। हालांकि फाइनल से ठीक एक दिन पहले दोनों को ही लेकर  भारतीय प्रशंसकों की बेचैनी बढ़ गई है। सोशल मीडिया पर भी रिचर्ड केटलब्रॉ और रिचर्ड इलिंगवर्थ को लेकर लोग काफी कुछ लिख रहे हैं।

इसकी वजह यह है कि रिचर्ड केटलब्रॉ ने आईसीसी के जिन अहम नॉक आउट मैचों में अंपायरिंग की है, उनमें भारतीय टीम को हार झेलनी पड़ी है।वनडे वर्ल्ड कप 2015 के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया था, केटलब्रॉ उस मैच में भी अंपायर थे।

गौरतलब है कि इंग्लैंड के रिचर्ड इलिंगवर्थ और रिचर्ड कैटलबोरो रविवार को भारत और आस्ट्रेलिया के बीच होने वाले विश्व कप फाइनल में मैदानी अंपायर होने की घोषणा शुक्रवार को हुई थी। कैटलबोरो 2015 विश्व कप फाइनल में भी अंपायरिंग कर चुके हैं जिससे यह उनका दूसरा मौका होगा। तब उनके साथ दूसरे अंपायर कुमार धर्मसेना थे।

मेजबान देश 2011 में अपनी सरजमीं पर जीते गये खिताब की उपलब्धि को दोहराना चाहेगा। इलिंगवर्थ का भी यह दूसरा विश्व कप फाइनल होगा लेकिन पहली बार वह मैच अधिकारी के तौर पर मौजूद होंगे। वह 1992 विश्व कप में बतौर खिलाड़ी खेले थे।

फाइनल के लिए अन्य अधिकारियों में त्रिनिदाद एवं टोबैगो के जोएल विल्सन तीसरे अंपायर, न्यूजीलैंड के क्रिस गाफाने चौथे अंपायर और मैच रैफरी जिम्बाब्वे के एंडी पाइक्रोफ्ट होंगे। ये सभी सेमीफाइनल की अंपायरिंग टीम का हिस्सा थे।इलिंगवर्थ और कैटलबोरो इस हफ्ते हुए सेमीफाइनल के दौरान मैदानी अंपायर थे।इलिंगवर्थ मुंबई में भारत की न्यूजीलैंड पर जीत और कैटलबोरो कोलकाता में आस्ट्रेलिया की दक्षिण अफ्रीका पर जीत के दौरान मौजूद थे।



Leave a Comment