1678346

रूसी बॉट फार्म: यूक्रेन ने रूसी प्रचार को बढ़ावा देने वाले बॉट फार्म को नष्ट कर दिया, 150,000 सिम कार्ड जब्त किए गए

Photo of author

By jeenmediaa



देश में यूक्रेन के खिलाफ युद्ध शुरू होने के बाद से रूसी हैकर कथित तौर पर कई गलत सूचना अभियानों का हिस्सा रहे हैं। इन अभियानों के लिए, रूस ने देश को लक्षित करने के लिए यूक्रेन स्थित बॉट फार्मों में निवेश किया। अब, यूक्रेन कथित तौर पर एक विशाल बॉट फ़ार्म को नष्ट कर दिया गया है जो 100 से अधिक व्यक्तियों से जुड़ा हुआ था। ब्लीपिंग कंप्यूटर की एक रिपोर्ट के मुताबिक साइबर पुलिस विभाग की यूक्रेन की राष्ट्रीय पुलिसने लगभग दो दर्जन स्थानों पर छापेमारी के बाद बॉट फार्म को सफलतापूर्वक नष्ट कर दिया है। देश ने आरोप लगाया है कि इन बॉट का इस्तेमाल यूक्रेन में रूस के युद्ध को सही ठहराने वाले मास्को के प्रचार को सही ठहराने के लिए किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, इन बॉट्स का उपयोग न केवल अवैध सामग्री साझा करने के लिए किया गया था, बल्कि व्यक्तिगत जानकारी के साथ-साथ कई अन्य धोखाधड़ी गतिविधियों को चुराने के लिए भी किया गया था।
रिपोर्ट में कहा गया है कि की इकाइयाँ यूक्रेनी राष्ट्रीय पुलिस और साइबर पुलिस ने एक संयुक्त अभियान को अंजाम दिया जिसमें उन्होंने विन्नित्सिया, ज़ापोरिज़िया और लविवैंड में 21 स्थानों की तलाशी ली। इस संयुक्त अभियान में, यूक्रेनी पुलिस ने कंप्यूटर उपकरण, मोबाइल फोन, 250 से अधिक जीएसएम गेटवे और लगभग 150,000 जब्त किए सिम एकाधिक मोबाइल वाहकों के कार्ड।
यूक्रेन पुलिस ने ऑपरेशन के बारे में क्या कहा?
एक प्रेस विज्ञप्ति में, यूक्रेन की साइबर पुलिस इकाई ने कहा: “साइबर पुलिस ने स्थापित किया कि हमलावरों ने विभिन्न सामाजिक नेटवर्क में हजारों बॉट खातों को पंजीकृत करने के लिए विशेष उपकरण और सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया और बाद में विज्ञापन लॉन्च किए जो यूक्रेन के मानदंडों और कानून का उल्लंघन करते थे। इसके अलावा शत्रुतापूर्ण प्रचार प्रसार करते हुए, खातों का उपयोग इंटरनेट पर यूक्रेनी नागरिकों के व्यक्तिगत डेटा के अनधिकृत वितरण, इंटरनेट धोखाधड़ी योजनाओं में, और नागरिकों की सुरक्षा, संपत्ति के विनाश या क्षति के खतरों के बारे में ज्ञात झूठे संदेश भेजने के लिए भी किया गया था।”
रूसी बॉट्स पर यूक्रेन की कार्रवाई
यूक्रेन ने युद्ध की शुरुआत के बाद से फर्जी खबरें फैलाने वाले कई रूसी बॉट फार्मों को हटा दिया है। ये बॉट फ़ार्म यूक्रेन के विभिन्न हिस्सों से संचालित होते थे और इनका उपयोग यूक्रेनियन को हतोत्साहित करने के लिए किया जाता था। इसके अलावा, इन बॉट्स का उद्देश्य रूसी आक्रमण के बारे में गलत जानकारी देकर यूक्रेनियन लोगों में दहशत पैदा करना भी था।

अगस्त 2022 में, यूक्रेन की साइबर पुलिस ने एक और प्रमुख बॉट फार्म को नष्ट कर दिया जिसमें 1,000,000 बॉट शामिल थे। इन बॉट्स का इस्तेमाल सोशल नेटवर्क पर रूसी दुष्प्रचार और फर्जी खबरें फैलाने के लिए भी किया जाता था।

बाद में, सितंबर 2022 में, यूक्रेनी सुरक्षा सेवा का साइबर विभाग (स्सु) ने हजारों बॉट्स की एक और सेना को मार गिराया। ये बॉट कई मैसेजिंग प्लेटफॉर्म और सोशल मीडिया नेटवर्क पर रूसी गलत सूचना फैलाने के लिए भी जिम्मेदार थे।
हाल ही में, एसएसयू ने पांच फर्जी समाचार नेटवर्क को भी बंद कर दिया, जो 100,000 से अधिक फर्जी सोशल मीडिया खातों को नियंत्रित करते थे।




Leave a Comment