1678346

रांची के ईशान किशन मना रहे हैं जन्मदिन, माही की तरह लंबे समय दिखेंगे विकेट के पीछे

Photo of author

By jeenmediaa


रांची ने भारत को एक महान विकेटकीपर बल्लेबाज दिया था जिसका नाम था महेंद्र सिंह धोनी। अपने गुरु के पदचिन्हों पर चलते हुए Ishan Kishan ईशान किशन इस ही शहर के हैं और अब लगभग हर फॉर्मेट में विकेट के पीछे खड़े हुए नजर आते हैं। अपना 26वां जन्मदिन बनाने वाले ईशान किशन का भविष्य काफी उज्जवल है।

ऐसा रहा है अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में प्रदर्शन

ईशान किशन एक विकेटकीपर बल्लेबाज हैं जो धोनी के शहर रांची से आते हैं। उन्होंने आईपीएल में दर्शको को बेहद प्रभावित किया है। किशन आईपीएल में रोहित शर्मा की टीम, मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं। उनका T-20 डेब्यू 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हुआ था। किशन ने उस मैच में 32 गेंदों में 56 रन बनाए थे। वे तबसे अब तक कुल 27 T-20I मैच खेल चुकें हैं जिसमे उन्होंने 25.12  औसत से 653 रन (सर्वाधिक:89) बनाए हैं।   एक दिवसीय क्रिकेट में उन्होंने 14 मैचों में 510 रन बनाए हैं जिसमे एक दोहरा अर्धशतक भी शामिल है।

वैसे तो ईशान किशन को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के दल में भी शामिल किया गया था लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम प्रबंधन ने एक तुलनात्मक अनुभवी केएस भरत को तरजीह दी थी। लेकिन अब टीम  प्रबंधन सफेद लिबास में ईशान किशन का प्रयोग करना चाहती है। ईशान किशन ने हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच में पदार्पण किया था। ईशान किशन के पहले रन लेने के बाद ही रोहित शर्मा ने पारी घोषित कर दी थी। अपने पहले टेस्ट में  ईशान किशन ने खाता खोलने के लिए 20 गेंदें ली थी।

IPL में है बस शतक का इंतजार

आईपीएल की अगर बात की जाए तो वह सबसे महंगे खिलाड़ियों में से शुमार हैं। साल 2022 की नीलामी में मुंबई इंडियन्स ने उनको अपने खेमे में वापस लेने के लिए 15.25 करोड़ रुपए खर्च किए थे।अब तक वह अपने 91 मैचों के करियर में 29 की औसत और 134 रनों की स्ट्राइक रेट से 2324 रन बनाए हैं। उन्होंने 15 शतक बनाए हैं और उनका सर्वाधिक स्कोर 99 का रहा है। इस दौरान वह 220 चौके और 103 छक्के लगा चुके हैं।


Leave a Comment