1678346

मूल्य निर्धारण: नेटफ्लिक्स की मूल योजना अब लगभग ‘मृत’ कैसे हो सकती है

Photo of author

By jeenmediaa



जैसा कि अधिकांश उपयोगकर्ताओं ने इसे आते हुए देखा होगा, NetFlix ने अपने मूल विज्ञापन-मुक्त स्तर को लगभग ‘मार’ दिया है। कंपनी ने यूएस और यूके में नए खाते के लिए साइन अप करने या पुनः सदस्यता लेने का प्रयास करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए अपना $9.99 “बेसिक” सदस्यता स्तर हटा दिया है। इस प्लान की कीमत यूएस में 9.99 डॉलर प्रति माह और यूके में 6.99 पाउंड प्रति माह थी। “मूल ​​योजना अब नए या पुनः शामिल होने वाले सदस्यों के लिए उपलब्ध नहीं है। यदि आप वर्तमान में मूल योजना पर हैं, तो आप इस योजना पर तब तक बने रह सकते हैं जब तक आप योजना नहीं बदलते या अपना खाता रद्द नहीं करते, नेटफ्लिक्स पर सहायता पृष्ठ पढ़ता है।
जून में, नेटफ्लिक्स ने कनाडा में उसी योजना पर रोक लगा दी। इसका मतलब यह है कि यह रणनीति अन्य देशों में भी अपनाने की संभावना है। कंपनी ने प्लान्स में इन बदलावों के बारे में कहीं भी कोई औपचारिक घोषणा नहीं की।
नेटफ्लिक्स ने पहली बार नवंबर 2022 में कनाडा और मैक्सिको में एक विज्ञापन-समर्थित योजना पेश की। इसके बाद अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, इटली, ऑस्ट्रेलिया, जापान, कोरिया और ब्राजील सहित अन्य देशों में लॉन्च किया गया। हालाँकि, भारत अभी भी सूची में नहीं है। “…हालांकि अभी भी बहुत शुरुआती दिन हैं, हम उपभोक्ताओं और विज्ञापन समुदाय दोनों की रुचि से प्रसन्न हैं”, यह जोड़ने से पहले, “जैसा कि हम अनुभव से सीखते हैं और सुधार करते हैं, हम समय के साथ और अधिक देशों में लॉन्च करने की उम्मीद करते हैं ,” नेटफ्लिक्स ने बाद में अन्य देशों में शुरू की गई योजनाओं के बारे में यही कहा था। नेटफ्लिक्स की “विज्ञापनों के साथ मानक” योजना दो उपकरणों और पूर्ण एचडी रिज़ॉल्यूशन पर एक साथ स्ट्रीमिंग का समर्थन करती है।
NetFlix मूल्य निर्धारण भारत में
* मोबाइल: 149 रुपये प्रति माह (एक समय में 1 फोन या टैबलेट पर देखें)
* बेसिक: 199 रुपये प्रति माह (एक समय में 1 समर्थित डिवाइस पर देखें)
* मानक: 499 रुपये प्रति माह (एक समय में 2 समर्थित डिवाइस पर देखें)
* प्रीमियम: 649 रुपये प्रति माह (एक समय में 4 समर्थित डिवाइस पर देखें)




Leave a Comment