1678346

भारी बारिश से महाराष्‍ट्र से गुजरात तक तबाही, 18 राज्यों में अलर्ट

Photo of author

By jeenmediaa


Weather Update : भारी बारिश की वजह से आधा भारत पानी-पानी नजर आ रहा है। भारी बारिश से महाराष्‍ट्र से गुजरात तक जनजीवन अस्तवयस्त हो गया। पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश की वजह से लोगों का हाल बेहाल है। मौसम विभाग ने 18 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इनमें गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु समेत अरुणाचल, सिक्किम, असम और मेघालय शामिल हैं।

 

गुजरात पानी-पानी: गुजरात में जूनागढ़, नवसारी में भारी बारिश का कहर दिखाई दिया। गिरनार पर्वत पर 14 इंच बारिश से जूनागढ़ में तबाही मच गई। शहर में सड़के उफनाई नदी में बदल गई। कई गाड़ियां पानी में बह गई। नवसारी में गैस की टंकियां पानी में बहती दिखाई दी। अहमदाबाद में भी भारी बारिश के बाद एयरपोर्ट में पानी घुस गया। मौसम विभाग ने रविवार के लिए भी भावनगर, नवसारी, जूनागढ़ और वलसाड में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।

 

पंजाब और हरियाणा में भारी बारिश : पंजाब और हरियाणा में भारी बारिश से 1457 गांवों में बाढ़ से हालात नजर आ रहे हैं। दोनों राज्यों के निचले इलाकों में जलभराव हो गया। करतारपुर गलियारे के जरिये पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब की तीर्थयात्रा को बारिश के कारण अगले दो दिनों के लिए रोक दिया गया है। पंजाब में भारी बारिश की वजह से अमृतसर में स्थित स्वर्ण मंदिर के पास हेरिटेज स्ट्रीट में भी पानी भर गया है।

वहीं, हरियाणा के अंबाला में टांगरी नदी उफान पर है और अंबाला छावनी के कुछ इलाकों में कई घरों में पानी घुस गया है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शनिवार को सिरसा और फतेहाबाद जिलों में बाढ़ की स्थिति का आकलन करने के लिए हवाई सर्वेक्षण किया।

 

दिल्ली में हाईअलर्ट : दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने कहा कि हथिनीकुंड बैराज से यमुना नदी में दो लाख क्यूसेक से अधिक पानी छोड़े जाने के कारण बाढ़ के खतरे के मद्देनजर दिल्ली सरकार हाई अलर्ट पर है। मंत्री ने एक बयान में कहा, यदि नदी के जलस्तर में 206.7 मीटर तक की वृद्धि होती है तो यमुना खादर के कुछ हिस्से जलमग्न हो सकते हैं, लेकिन सरकार वहां से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए तैयार है।

 

उत्तराखंड में अलर्ट : उत्तराखंड में भी पिछले कई दिनों से बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने पूरे उत्तराखंड में भारी का अलर्ट जारी किया है। उत्तर काशी, पिथौरागढ़, बागेश्वर में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। राज्य के अन्य जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। भूस्खलन की वजह से यमनौत्री यात्रा रूक गई है। चमोली के पास बद्रीनाथ हाईवे भी बंद कर दिया गया है।

 

यवतमाल में 100 से अधिक लोगों को बचाया गया : महाराष्ट्र में यवतमाल जिले के महागांव तहसील में बाढ़ के कारण फंसे लगभग 110 लोगों को शनिवार को बचा लिया गया। SDRF के अलावा, भारतीय वायु सेना के एक एमआई-17 वी5 हेलीकॉप्टर को भी आनंदनगर टांडा गांव में बचाव अभियान के लिए तैनात किया गया था। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, नागपुर ने शनिवार को विदर्भ के यवतमाल, गढ़चिरौली, अमरावती और वाशिम जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने और भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान जताया है।
Edited by : Nrapendra Gupta 


Leave a Comment