1678346

बाजार रहा ऑलटाइम हाई, सेंसेक्स और निफ्टी ने छुआ सर्वोच्च स्तर

Photo of author

By jeenmediaa


mumbai stock market: विदेशी कोषों के प्रवाह तथा बैंकिंग (banking) एवं एफएमसीजी (FMCG) शेयरों में लिवाली से स्थानीय शेयर बाजारों में तेजी का सिलसिला गुरुवार को लगातार 6ठे कारोबारी सत्र में भी जारी रहा और दोनों प्रमुख सूचकांकों ने नया रिकॉर्ड (new record) बना दिया।

 

बीएसई का मानक सूचकांक सेंसेक्स 474.46 अंक यानी 0.71 प्रतिशत चढ़कर 67,571.90 अंक के नए सर्वकालिक उच्चस्तर पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 67,619.17 अंक के अपने अब तक के उच्चतम स्तर पर भी पहुंच गया था। निफ्टी में भी बढ़त रही।

 

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी 146 अंक यानी 0.74 प्रतिशत की बढ़त के साथ 19,979.15 अंक के नए रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान इसने 19,991.85 अंक का अब तक का उच्चतम स्तर भी छुआ। दोनों शेयर सूचकांकों में तेजी का यह लगातार 6ठा कारोबारी सत्र रहा। इस दौरान सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ने अपने सर्वोच्च स्तर के कई नए शिखर छुए हैं।

 

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में आईटीसी ने सर्वाधिक तीन प्रतिशत की बढ़त हासिल की। कोटक महिंद्रा बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, मारुति, भारती एयरटेल, भारतीय स्टेट बैंक, सन फार्मास्युटिकल, एक्सिस बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, हिंदुस्तान यूनिलीवर और जेएसडब्ल्यू स्टील के भी शेयरों में बढ़त दर्ज की गई।

 

दूसरी तरफ इन्फोसिस, अल्ट्राटेक सीमेंट, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, बजाज फिनसर्व, लार्सन एंड टुब्रो, टाइटन, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और विप्रो के शेयरों में गिरावट का रुख देखा गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने अपनी खरीदारी गतिविधियां जारी रखी हैं। उन्होंने बुधवार को 1,165.47 करोड़ रुपए मूल्य के शेयरों की खरीदारी की।

 

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग गिरावट के साथ बंद हुए। हालांकि यूरोपीय बाजार बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। बुधवार को अमेरिकी बाजारों में भी तेजी रही थी। अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.13 प्रतिशत चढ़कर 79.56 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।(भाषा)

 

Edited by: Ravindra Gupta


Leave a Comment