1678346

फेसबुक की मूल कंपनी मेटा ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ एआई साझेदारी की घोषणा की: इसका क्या मतलब है और यह क्यों महत्वपूर्ण है

Photo of author

By jeenmediaa



फेसबुक मूल कंपनी मेटा माइक्रोसॉफ्ट सहित प्रमुख क्लाउड प्रदाताओं के साथ साझेदारी के माध्यम से अपने कृत्रिम बुद्धिमत्ता चैटबॉट, लामा 2 को व्यावसायिक उपयोग के लिए उपलब्ध करा रहा है। अनजान लोगों के लिए, मेटा ने एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रणाली बनाई है जो चैटजीपीटी और गूगल के बार्ड को टक्कर देती है। मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने घोषणा की कि कंपनी साझेदारी कर रही है माइक्रोसॉफ्ट अपने एआई बड़े भाषा मॉडल की अगली पीढ़ी को पेश करने और प्रौद्योगिकी, जिसे एलएलएएमए 2 के नाम से जाना जाता है, को अनुसंधान और व्यावसायिक उपयोग के लिए निःशुल्क बनाया जाएगा। जुकरबर्ग ने कहा कि लोग इसके नए एआई मॉडल को सीधे या साझेदारी के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं जो उन्हें माइक्रोसॉफ्ट के क्लाउड प्लेटफॉर्म एज़्योर पर “माइक्रोसॉफ्ट के सुरक्षा और सामग्री टूल के साथ” उपलब्ध कराता है।
जुकरबर्ग ने मंगलवार को एक फेसबुक पोस्ट में कहा, “ओपन सोर्स नवाचार को बढ़ावा देता है क्योंकि यह कई डेवलपर्स को नई तकनीक के साथ निर्माण करने में सक्षम बनाता है।” “यह सुरक्षा और सुरक्षा में भी सुधार करता है क्योंकि जब सॉफ़्टवेयर खुला होता है, तो अधिक लोग संभावित मुद्दों की पहचान करने और उन्हें ठीक करने के लिए इसकी जांच कर सकते हैं। मेरा मानना ​​​​है कि यदि पारिस्थितिकी तंत्र अधिक खुला होता तो यह अधिक प्रगति को अनलॉक करता, यही कारण है कि हम लामा 2 की ओपन सोर्सिंग कर रहे हैं। ”
माइक्रोसॉफ्ट ने क्या कहा
Microsoft अपनी ओर से सामग्री फ़िल्टरिंग जैसे क्लाउड टूल के उपयोग के लिए Azure AI कैटलॉग के माध्यम से Llama 2 को उपलब्ध करा रहा है। यह टूल सीधे विंडोज़ पीसी पर भी चल सकता है, और अमेज़ॅन वेब सर्विसेज और हगिंग फेस जैसे बाहरी प्रदाताओं के माध्यम से उपलब्ध होगा।
माइक्रोसॉफ्ट ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “मेटा और माइक्रोसॉफ्ट एआई और इसके लाभों को लोकतांत्रिक बनाने के लिए प्रतिबद्धता साझा करते हैं और हम उत्साहित हैं कि मेटा लामा 2 के साथ एक खुला दृष्टिकोण अपना रहा है।” इसमें कहा गया है, “हम डेवलपर्स को उन मॉडलों के प्रकार में विकल्प प्रदान करते हैं, जिन पर वे निर्माण करते हैं, खुले और सीमांत मॉडल का समर्थन करते हैं और मेटा के पसंदीदा भागीदार बनकर रोमांचित हैं क्योंकि वे पहली बार वाणिज्यिक ग्राहकों के लिए लामा 2 का अपना नया संस्करण जारी कर रहे हैं।”
डील क्यों महत्वपूर्ण है?
साझेदारी की वित्तीय शर्तों का खुलासा नहीं किया गया है। माइक्रोसॉफ्ट चैटजीपीटी के निर्माता ओपनएआई का एक प्रमुख फंडर और भागीदार भी है। न तो ChatGPT और न ही Microsoft या Google की समान पेशकशें खुला स्रोत हैं। सौदे के साथ, माइक्रोसॉफ्ट यह स्पष्ट करता दिख रहा है कि जब जेनेरेटिव एआई की बात आती है तो यह केवल ओपनएआई की दुकान नहीं है।
संयोग से, जबकि मेटा द्वारा माइक्रोसॉफ्ट को “पसंदीदा” भागीदार के रूप में वर्णित किया गया है, कंपनी ने कहा कि मॉडल अमेज़ॅन वेब सेवाओं के माध्यम से भी उपलब्ध होंगे, जो माइक्रोसॉफ्ट का मुख्य क्लाउड प्रतिद्वंद्वी है, साथ ही एआई स्टार्टअप हगिंग फेस और अन्य भी।




Leave a Comment