1678346

नेपाल को 9 विकेटों से हराकर एशिया कप के सेमीफाइनल में पहुंचा भारत

Photo of author

By jeenmediaa


INDvsNEP निशांत सिंधु (14/4) की घातक गेंदबाज़ी के बाद अभिषेक शर्मा (69 गेंद, 87 रन) और साई सुदर्शन (58 नाबाद) के अर्द्धशतकों की बदौलत भारत-ए ने पुरुष इमर्जिंग एशिया कप में सोमवार को नेपाल को नौ विकेट से रौंदकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया।नेपाल ने ग्रुप-बी मुकाबले में भारत के सामने 168 रन का लक्ष्य रखा, जिसे भारत की ए टीम ने एक विकेट गंवाकर 22.1 ओवर में हासिल कर लिया। टूर्नामेंट के शुरुआती मुकाबले में संयुक्त अरब अमीरात-ए को हराने वाली भारतीय टीम दो मैचों में दो जीत के साथ ग्रुप-बी से सेमीफाइनल में पहुंच गयी।

भारत के लिये लक्ष्य का पीछा करने उतरे अभिषेक और सुदर्शन ने शुरू से ही धुआंधार बल्लेबाज़ी की और पावरप्ले में 76 रन जोड़ लिये। अभिषेक ने 13वें ओवर में ललित राजवंशी को चौका लगाकर अपना अर्द्धशतक पूरा किया और इसके बाद खुलकर बल्लेबाज़ी की। वह अपने शतक की ओर बढ़ रहे थे लेकिन बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में रोहित पौडेल की गेंद पर कुशल मल्ला को कैच दे बैठे। अभिषेक ने हालांकि 69 रन पर 12 चौकों और दो छक्कों की सहायता से 87 रन बनाकर भारत को जीत की दहलीज़ तक पहुंचा दिया था।

तीसरे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने उतरे ध्रुव जुरेल ने छक्के के साथ खाता खोलकर जल्द से जल्द मैच खत्म करने की मंशा ज़ाहिर की। एक चौके और दो छक्कों के साथ 12 गेंद पर 21 रन बनाने वाले जुरेल ने 23वें ओवर की पहली गेंद पर छक्का जड़कर ही मुकाबले को खत्म किया। सुदर्शन 52 गेंद पर आठ चौकों और एक छक्के की सहायता से 58 रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पूर्व, नेपाल ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी लेकिन यह फैसला उसपर भारी पड़ा। कप्तान रोहित पौडेल (65) और गुलशन झा (38) के अलावा टीम का कोई बल्लेबाज़ उल्लेखनीय योगदान नहीं दे सका। पौडेल ने 85 गेंद पर सात चौकों की सहायता से 65 रन बनाते हुए गुलशन के साथ 54 रन की साझेदारी की। गुलशन ने 30 गेंद पर दो चौके और दो छक्के लगाते हुए 38 रन बनाये।

नेपाल के सात बल्लेबाज़ दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके जिसके कारण पूरी टीम 167 रन पर सिमट गयी। निशांत संधू ने भारतीय गेंदबाज़ों की अगुवाई करते हुए 3.2 ओवर में 14 रन देकर चार विकेट लिये, जबकि राजवर्धन हांगरगेकर ने छह ओवर में 25 रन देकर तीन विकेट चटकाये। हर्षित राणा (पांच ओवर, 16 रन) ने दो जबकि मानव सुथर (नौ ओवर, 31 रन) ने एक-एक विकेट प्राप्त किया।भारत-ए का आखिरी ग्रुप चरण मुकाबला बुधवार को पाकिस्तान-ए से होगा। पाकिस्तानी टीम भी दो ग्रुप चरण मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है और दोनों टीमें अब ग्रुप-बी में शीर्ष स्थान हासिल करने के लिये भिड़ेंगी।(एजेंसी)




Leave a Comment