1678346

टेस्ट डेब्यू पर ही यशस्वी जायसवाल तोड़ देंगें भारत की सलामी जोड़ी

Photo of author

By jeenmediaa


Westindies वेस्टइंडीज के दौरे पर सबकी निगाहें Yashswi Jaiswal यशस्वी जायसवाल के टेस्ट पदार्पण पर ही टिकी हुई हैं। यशस्वी जायसवाल का टेस्ट डेब्यू तो होने ही वाला था लेकिन वह अपने सलामी स्थान पर ही खेलेंगें इसका फैंस को अंदाजा नहीं था।

कप्तान रोहित शर्मा ने इस बात की जानकारी डॉमिनिका में खेले जाने वाले पहले टेस्ट की पूर्व संध्या पर दिया। उन्होंने कहा कि यशस्वी जायसवाल उनके नियत स्थान यानि की सलामी बल्लेबाजी पर ही उतरेंगे।

गौरतलब है कि लंबे समय तक शुभमन गिल और रोहित शर्मा ही टेस्ट मैचों में भारत की ओर से टेस्ट मैचों में सलामी बल्लेबाजी करने उतरते हैं। लेकिन  यशस्वी जायसवाल यह जोड़ी तोड़ देंगें। शुभमन गिल तीसरे नंबर यानि की 1 विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी करने उतरेंगें और विराट कोहली चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरेंगें।

यशस्वी जायसवाल के सलामी बल्लेबाजी बनने के कारण भारत को लंबे समय बाद दाएं हाथ के और बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाजी का जोड़ा भारत को टेस्ट में देखने को मिलेगा। हालांकि बेहतर रहता कि शुभमन और यशस्वी की जोड़ी मैदान पर पहले उतरती क्योंकि रोहित शर्मा खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं और मध्यक्रम में बल्लेबाजी कर वह अपना फॉर्म सुधार सकते हैं।

आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन के कारण मिला टीम में मौका

जायसवाल हाल के दिनों में शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने आईपीएल 2023 में राजस्थान रॉयल्स के लिये 14 पारियों में पांच अर्धशतक और एक शतक के साथ 625 रन बनाये। उन्होंने अभी तक किसी भी प्रारूप में भारत के लिए पदार्पण नहीं किया है, लेकिन प्रथम श्रेणी में वह मात्र 15 मैचों में नौ शतक और दो अर्द्धशतक के साथ 80.21 की औसत से 1845 रन बना चुके हैं।

उन्होंने हाल ही में समाप्त हुई रणजी ट्रॉफी 2022-23 के पांच मैचों में 45.00 की औसत से 315 रन बनाये, जिसमें एक अर्धशतक और एक शतक शामिल रहा। जायसवाल ने मध्य प्रदेश के खिलाफ शेष भारत के लिये खेलते हुए ईरानी ट्रॉफी में 213 और 144 रन के स्कोर के साथ घरेलू सीजन का समापन किया। उन्होंने इसी के साथ एक ईरानी कप मैच में सर्वाधिक रन (357) बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया।

भारतीय टीम पहला टेस्ट मैच 12 से 16 जुलाई के बीच विंडसर पार्क, डोमिनिका में खेलेगी जबकि दूसरा टेस्ट और अंतिम टेस्ट मैच 20-24 जुलाई के बीच क्वींस पार्क ओवल, त्रिनिदाद में खेला जायेगा।

टेस्ट टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, यशस्वी जयसवाल, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), केएस भरत (विकेटकीपर), इशान किशन (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, मो. सिराज, मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट, नवदीप सैनी।


Leave a Comment