1678346

टिकटिंग सेवा: आईआरसीटीसी तकनीकी खराबी के कारण बंद

Photo of author

By jeenmediaa



भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) आउटेज का सामना कर रहा है। उपयोगकर्ताओं को सेवा के ऐप और डेस्कटॉप संस्करण में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

आईआरसीटीसी ने भी ट्विटर पर आउटेज की पुष्टि की। टिकट बुकिंग सेवा से पता चला कि टिकटिंग सेवा तकनीकी खराबी के कारण अभी प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध नहीं है। समस्या ठीक हो जाने पर सेवा प्रदाता उपयोगकर्ताओं को सूचित भी करेगा। “इस कारण तकनीकी कारण टिकटिंग सेवा उपलब्ध नहीं है. हमारी तकनीकी टीम समस्या का समाधान कर रही है। तकनीकी समस्या ठीक होते ही हम आपको सूचित करेंगे,” आईआरसीटीसी ने ट्वीट किया।
कई उपयोगकर्ताओं ने इस मुद्दे के बारे में रिपोर्ट करने के लिए ट्विटर का भी सहारा लिया। यहां कुछ ट्वीट हैं

आईआरसीटीसी जल्द ही वॉयस-आधारित ई-टिकट बुकिंग सुविधा लॉन्च कर सकता है
भारतीय रेलवे की पर्यटन और टिकटिंग शाखा, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) एक अनोखी टिकट बुकिंग सुविधा शुरू करने की तैयारी कर रही है। आईआरसीटीसी द्वारा आगामी वॉयस-आधारित ई-टिकट बुकिंग प्रणाली का उद्देश्य ऑनलाइन आरक्षण प्रक्रिया को सरल और तेज करना है। ईटी नाउ द्वारा रिपोर्ट किए गए सूत्रों से पता चला है कि आईआरसीटीसी वर्तमान में अपने एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) प्लेटफॉर्म ‘आस्क दिशा’ पर इस फीचर का पायलट परीक्षण कर रहा है। आस्क दिशा प्लेटफ़ॉर्म का नवीनतम जोड़, जिसे “डिजिटल इंटरेक्शन टू सीक हेल्प एनीटाइम” के रूप में जाना जाता है, ग्राहकों को संपूर्ण ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्रक्रिया के लिए वॉयस कमांड का उपयोग करने की अनुमति देता है, जो वर्तमान में अपने परीक्षण चरण में है।
वर्तमान में, आस्क दिशा ग्राहकों को लॉग-इन प्रक्रिया के माध्यम से टिकट बुक करने और विभिन्न सेवाओं के लिए सहायता प्राप्त करने का विकल्प प्रदान करता है जिसमें ओटीपी सत्यापन शामिल है। इस सुविधा के साथ, उपयोगकर्ताओं को अपने आईआरसीटीसी उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करने की आवश्यकता नहीं है, जिससे अनुभव अधिक सुविधाजनक और परेशानी मुक्त हो जाता है।




Leave a Comment