1678346

जानिए द एशेज में भिड़ रहे कप्तान कमिंस और स्टोक्स की रणनीति कैसे है अलग

Photo of author

By jeenmediaa


ENGvsAUS दिग्गज बल्लेबाज रिकी पोंटिंग का मानना है कि ऑस्ट्रेलियाई कप्तान Pat Cummins पैट कमिंस पारंपरिक टेस्ट कप्तान की तरह हैं जो ‘योजनाओं को लागू होने देते’ हैं जबकि इंग्लैंड के कप्तान Ben Stokes बेन स्टोक्स प्रत्येक गेंद पर कुछ करने की कोशिश करते हैं।तुलनात्मक रूप से दो नए कप्तानों के मौजूदा एशेज श्रृंखला में किए फैसलों पर काफी बहस हुई है।

पहले टेस्ट में पहली पारी जल्दी घोषित करने के लिए मीडिया और विशेषज्ञों ने स्टोक्स की आलोचना की तो कमिंस की हेडिंग्ले में हार के दौरान उभरते हुए स्पिनर टॉड मर्फी का सीमित इस्तेमाल करने के लिए आलोचना हुई।
पोंटिंग ने ‘द आईसीसी रिव्यू’ से कहा, ‘‘मुझे लगता है कि जहां तक मुझे याद है यह श्रृंखला रणनीतियों को लेकर सबसे महत्वपूर्ण श्रृंखलाओं में से एक है। ऐसा खेल की दो अलग शैलियों के कारण है। संभवत: नेतृत्व करने की भी दो अलग शैलियां।’’

उन्होंने कहा, ‘‘पैट (कमिंस) पारंपरिक टेस्ट कप्तान की तरह है जहां वह क्षेत्ररक्षण सजाता है और योजना को लागू होने देता है और वह लंबे समय तक ऐसा करके खुश है। स्टोक्स थोड़ा इसके विपरीत है।’’

पोंटिंग ने कहा, ‘‘वह प्रत्येक गेंद पर कुछ करने का प्रयास करता है और इसलिए कभी कभी योजना लागू करने का मौका नहीं होता।’’एशेज 2021 से पहले टिम पेन के अचानक इस्तीफा देने के बाद टेस्ट कप्तान बनाए गए कमिंस का कप्तान के रूप में प्रदर्शन अच्छा रहा है।

कमिंस के मार्गदर्शन में ऑस्ट्रेलिया ने पिछली एशेज श्रृंखला 4-0 से जीतने के अलावा पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका को हराया। ऑस्ट्रेलिया ने पिछले साल श्रीलंका से उसकी सरजमीं पर 1-1 से ड्रॉ खेला।
टीम ने एकमात्र श्रृंखला भारत के खिलाफ इसी साल गंवाई लेकिन इसके बाद रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में हराकर खिताब जीता।

पोंटिंग ने कहा, ‘‘देखिए पैट को यह काम (कप्तानी) करते हुए काफी समय नहीं हुआ है। मत भूलिए कि वह दो वर्षों से ही ऐसा कर रहा है। मुझे यकीन है कि वह सीख रहा है।’’ऑस्ट्रेलिया मौजूदा श्रृंखला में 2-1 से आगे चल रहा है। चौथा टेस्ट बुधवार से मैनचेस्टर में शुरू होगा।

पोंटिंग ने कहा, ‘‘मैं पैट पर बिलकुल भी सवाल नहीं उठाने वाला। ऑस्ट्रेलिया 2-1 से आगे है जिसका मतलब है कि वह अपना काम अच्छी तरह कर रहा है।’’(भाषा)


Leave a Comment