1678346

चैटजीपीटी का नया फीचर उसकी प्रतिक्रियाओं को व्यक्तिगत बना देगा

Photo of author

By jeenmediaa



चैटजीपीटी उपयोगकर्ता के संकेतों के अनुसार उत्तरों में बदलाव किया जा सकता है, लेकिन यह बेहतर होगा यदि प्रतिक्रियाओं को उपयोगकर्ताओं की आवश्यकता के अनुसार पहले से ही संशोधित किया जाए। एआई-संचालित चैटबॉट द्वारा ओपनएआई परिचय देकर बिल्कुल वैसा ही कर रहा है चैटजीपीटी के लिए कस्टम निर्देश.
कंपनी चालू कर रही है कस्टम निर्देश इससे उपयोगकर्ताओं को इस पर अधिक नियंत्रण मिलेगा कि चैटजीपीटी कैसे प्रतिक्रिया देता है। उपयोगकर्ता कुछ प्राथमिकताएँ निर्धारित कर सकते हैं, और चैटजीपीटी उन्हें भविष्य की सभी बातचीत के लिए ध्यान में रखेगा।
इन प्राथमिकताओं को फ़िल्टर के रूप में मानें जिनका उपयोग आप ऐप पर अपने पसंदीदा जूते की खरीदारी करते समय करते हैं। जैसे आप दूसरों के बीच रंग, आकार और ब्रांड का चयन करते हैं, वैसे ही चैटजीपीटी आपको जवाब देते समय कुछ ‘नियम’ निर्धारित करने की अनुमति देगा।
ओपनएआई ने कहा, “चैटजीपीटी आगे बढ़ने वाली हर बातचीत के लिए आपके कस्टम निर्देशों पर विचार करेगा। मॉडल हर बार प्रतिक्रिया देने पर निर्देशों पर विचार करेगा, इसलिए आपको हर बातचीत में अपनी प्राथमिकताओं या जानकारी को दोहराना नहीं पड़ेगा।”
उदाहरण के लिए, आप एक रसोइया हैं और आप चार लोगों के परिवार के लिए खाना बनाते हैं। आप यह कहते हुए एक कस्टम निर्देश सेट कर सकते हैं कि जब भी आप चैटजीपीटी से कोई रेसिपी मांगें, तो सामग्री और खाना पकाने की तकनीक आम तौर पर चार लोगों को खिलाने के लिए आवश्यक भोजन के अनुसार होनी चाहिए।
इसलिए, जब आप चैटजीपीटी से तैयारी के लिए नुस्खा और सामग्री के बारे में पूछते हैं, मान लीजिए, कार्बनारा, तो यह आपको चार लोगों के लिए पकवान बनाने के लिए आवश्यक कच्चे माल की मात्रा बताएगा।
उपलब्धता
चैटजीपीटी सुविधा के लिए कस्टम निर्देश प्लस प्लान से शुरू होकर बीटा में उपलब्ध हैं और आने वाले हफ्तों में इसे सभी उपयोगकर्ताओं के लिए विस्तारित किया जाएगा। यह सुविधा यूके और ईयू को छोड़कर विश्व स्तर पर उपलब्ध है।
कस्टम निर्देश कैसे सेट करें
चैटजीपीटी प्लस उपयोगकर्ता कस्टम निर्देशों के लिए बीटा में ऑप्ट इन करके कस्टम निर्देशों का उपयोग शुरू कर सकते हैं।
वेब पर, अपने नाम > सेटिंग्स > बीटा फीचर्स > कस्टम निर्देशों में ऑप्ट इन पर क्लिक करें। जब आप आगे जाकर अपने नाम पर क्लिक करेंगे तो कस्टम निर्देश मेनू में दिखाई देंगे।
iOS पर, सेटिंग्स > नई सुविधाएँ > कस्टम निर्देश चालू करें पर जाएँ। कस्टम निर्देश सेटिंग्स में दिखाई देंगे.




Leave a Comment