1678346

गूगल रेड टीम: गूगल की रेड टीम: हैकर्स का एक समूह जो एआई को सुरक्षित रखता है

Photo of author

By jeenmediaa



जैसे-जैसे कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) जोर पकड़ रही है और अपनी उपस्थिति पहले से कहीं अधिक महसूस कर रही है, इससे जुड़े सुरक्षा जोखिमों के बारे में चिंता बढ़ गई है। Google, जो अगली पीढ़ी के AI टूल के विकास में एक प्रमुख खिलाड़ी है, ने AI के प्रति सतर्क दृष्टिकोण अपनाने पर जोर दिया है। एक ब्लॉग पोस्ट में, गूगल अब – पहली बार – पता चला है कि उसके पास एथिकल हैकर्स का एक समूह है जो एआई को सुरक्षित बनाने पर काम करता है। बुलाया रेड टीमगूगल ने कहा कि उसका गठन पहली बार लगभग एक दशक पहले हुआ था।
गूगल की रेड टीम का हिस्सा कौन है?
एक ब्लॉग पोस्ट में, Google रेड टीम्स के प्रमुख डैनियल फैबियन ने कहा कि इसमें हैकर्स की एक टीम शामिल है जो विभिन्न प्रकार के विरोधियों का अनुकरण करती है, जिनमें राष्ट्र राज्यों और प्रसिद्ध एडवांस्ड पर्सिस्टेंट थ्रेट (एपीटी) समूहों से लेकर हैक्टिविस्ट, व्यक्तिगत अपराधी शामिल हैं। या यहां तक ​​कि दुर्भावनापूर्ण अंदरूनी सूत्र भी। “यह शब्द सेना से आया है, और उन गतिविधियों का वर्णन करता है जहां एक निर्दिष्ट टीम “घरेलू” टीम के खिलाफ एक प्रतिकूल भूमिका (“रेड टीम”) निभाएगी,” फैबियन ने कहा।
उन्होंने यह भी कहा कि एआई रेड टीम पारंपरिक रेड टीमों के साथ निकटता से जुड़ी हुई है, लेकिन इसमें जटिल तकनीकी हमलों को अंजाम देने के लिए आवश्यक एआई विषय वस्तु विशेषज्ञता भी है। एआई सिस्टम. Google के पास अपने अन्य उत्पादों और सेवाओं के लिए ये तथाकथित रेड टीमें हैं।
रेड टीम क्या करती है?
Google की AI रेड टीम का प्राथमिक काम प्रासंगिक शोध करना और वास्तविक उत्पादों और सुविधाओं के खिलाफ काम करने के लिए इसे अनुकूलित करना है जो AI का उपयोग उनके प्रभाव के बारे में जानने के लिए करते हैं। फैबियन ने समझाया, “प्रौद्योगिकी कहां और कैसे तैनात की गई है, इसके आधार पर अभ्यास सुरक्षा, गोपनीयता और दुरुपयोग विषयों में निष्कर्ष निकाल सकते हैं।”
Google की रेड टीम कितनी प्रभावी रही है?
फैबियन के अनुसार, काफी सफल, जिन्होंने आगे कहा, “उदाहरण के लिए, रेड टीम की गतिविधियों ने संभावित कमजोरियों और कमजोरियों को उजागर किया है, जिससे एआई सिस्टम पर अब देखे जाने वाले कुछ हमलों का अनुमान लगाने में मदद मिली है।” उन्होंने आगे कहा, एआई सिस्टम पर हमले जल्दी ही जटिल हो जाते हैं और एआई विषय वस्तु विशेषज्ञता से लाभ होगा।




Leave a Comment