1678346

क्या आप जानते हैं किस देश में होगा FIFA Women World Cup, जो है रग्बी के लिए मशहूर

Photo of author

By jeenmediaa


रग्बी के लिये अपनी दीवानगी के लिये मशहूर न्यूजीलैंड महिला FIFA Women Football World Cup फुटबॉल विश्व कप की सह मेजबानी के जरिये देश में इस खेल का ग्राफ ऊपर उठते देखना चाहता है।टूर्नामेंट के पहले दिन न्यूजीलैंड का सामना ग्रुप ए में नॉर्वे से और सह मेजबान आस्ट्रेलिया की टक्कर सिडनी में आयरलैंड से होगी।

कीवी डिफेंडर अली रिले ने कहा ,‘‘ मैं उम्मीद करती हूं कि यहां हमारे मैच के लिये ही नहीं बल्कि सभी मैचों के लिये भारी संख्या में दर्शक आयेंगे।यह विश्व कप है और हम इसे लेकर काफी रोमांचित हैं ।हम इसके लिये तीन साल से मेहनत कर रहे हैं। ’’न्यूजीलैंड फुटबॉल ने ऐलान किया है कि आकलैंड के ईडन पार्क पर पहले मैच में कम से कम 50000 दर्शक होंगे जो देश के फुटबॉल इतिहास में सबसे ज्यादा है।

आस्ट्रेलिया के पहले मैच के लिये टिकटों की मांग इतनी अधिक है कि मैच स्टेडियम आस्ट्रेलिया में कराना पड़ रहा है जिसकी दर्शक क्षमता 82000 है और इसे सिडनी ओलंपिक 2000 के लिये बनाया गया था।न्यूजीलैंड ने पिछले पांच में से एक भी बार विश्व कप मैच नहीं जीता है। इस साल उसने नौ मैच खेले और सात में पराजय झेलनी पड़ी। दूसरी ओर नॉर्वे की टीम 1995 में विश्व कप जीत चुकी है और ग्रुप ए की सबसे मजबूत टीमों में से है। न्यूजीलैंड के खिलाफ उसने सात में से पांच मैच जीते, एक ड्रॉ रहा और एक गंवाया।

नॉर्वे के कोच हेजे रिसे ने कहा ,‘‘ दोनों टीमों पर दबाव होगा लेकिन हम पूरी तैयारी के साथ आये हैं।’’दूसरी ओर आस्ट्रेलिया के मैच में नजरें सैम केर पर लगी होंगी जो 63 अंतरराष्ट्रीय गोल कर चुकी हैं। हाल ही में चेलसी की महिला सुपर लीग में लगातार चौथी खिताबी जीत में उनकी अहम भूमिका रही।

आस्ट्रेलिया ने फरवरी में कप आफ नेशंस में एक भी मैच नहीं गंवाया और अप्रैल में इंग्लैंड के 30 मैचों के विजय अभियान पर रोक लगाई।आयरलैंड पहली बार विश्व कप खेल रहा है और कोलंबिया के खिलाफ ब्रिसबेन में अभ्यास मैच 20 मिनट के बाद ही रोकना पड़ा क्योंकि आयरिश खिलाड़ियों ने अति आक्रामक खेल की शिकायत की थी।(एपी)


Leave a Comment