1678346

कुल्लू में बादल फटे, कर्नाटक में उफान पर नदियां, मुंबई में भारी बारिश का अलर्ट

Photo of author

By jeenmediaa


Weather Update : महाराष्‍ट्र, मध्यप्रदेश, कर्नाटक हिमाचल प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी है। हिमाचल के कुल्लू में बादल फटने से हाहाकार मच गया। मौसम विभाग ने आज भी कर्नाटक, ओडिशा, मध्यप्रदेश और महाराष्‍ट्र आदि राज्यों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जार किया है।

 

कुल्लू में बादल फटे : हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले की गड़सा घाटी में मंगलवार सुबह बादल फटने से बिजली आपूर्ति बाधित हो गई और क्षेत्र के कुछ मकानों एवं कृषि भूमि को नुकसान पहुंचा। दो पुल और कुछ पशुओं के बह जाने की आशंका है और भुंतर-गड़सा सड़क कई स्थानों पर टूट गई है। बादल फटने से इलाके में विद्युत आपूर्ति बाधित हो गई है और कुछ सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं।

 

कर्नाटक में उफान पर नदियां : मौसम विभाग ने मंगलवार को कर्नाटक के सभी तटीय जिलों और मलनाड क्षेत्र के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी करते हुए अगले 24 घंटे में भारी बारिश होने का अनुमान जताया। दक्षिण कन्नड़, उडुपी, उत्तर कन्नड़, चिक्कमगलुरु, कोडागु और शिवमोगा जिले में भारी से बहुत भारी बारिश होने के साथ ही तेज हवाएं चलने के आसार।

 

राज्य में मलनाड क्षेत्र से निकलने वाली अधिकतर नदियां उफान पर हैं। उन्होंने बताया कि तुंगा नदी में जलस्तर बढ़ने से चिक्कमगलुरु स्थित श्रृंगेरी पीठम के शंकराचार्य का संध्यावंदना मंतपा पूरी तरह से जलमग्न हो गया है। उडुपी और दक्षिण कन्नड़ की जीवनरेखा मानी जाने वाली नेत्रवती नदी भी उफान पर है, जबकि कावेरी नदी में पानी का प्रवाह काफी बढ़ गया है।

 

उन्होंने बताया कि राज्य में कई बांध एवं प्रमुख झीलों में पानी भर गया है और वर्षा प्रभावित जिलों में कई निचले क्षेत्र जलमग्न हो गए हैं। वहीं, आपात स्थिति से निपटने के लिए जिला अधिकारियों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है।

 

ओडिशा में भारी बारिश की चेतावनी : भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने ओडिशा के दक्षिणी हिस्से में तट के पास बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बनने के बाद राज्य में भारी बारिश होने की आशंका जताई है।
 

मंगलवार सुबह तक मलकानगिरी, कोरापुट, नबरंगपुर, रायगड़ा, गजपति और गंजाम में भारी वर्षा (सात से 11 सेंटीमीटर) होने के आसार हैं, जबकि ओडिशा के दक्षिणी अंदरूनी इलाकों में अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

 

मुंबई, रायगढ़ में भारी बारिश का अलर्ट : मौसम विभाग के मुंबई केंद्र ने महाराष्ट्र की राजधानी और पड़ोसी ठाणे एवं रायगढ़ जिलों के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी करते हुए भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। पालघर जिले के लिए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया।

 

मध्य प्रदेश के 14 जिलों में येलो अलर्ट : मध्यप्रदेश में बारिश के 4 सिस्टम सक्रिय है। मौसम विभाग ने इंदौर, खंडवा, सिहोर, रायसेन समेत 14 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। दमोह जिले में एक तालाब से पानी के रिसाव के बाद उसके पास स्थित पौडी और जैतगढ़ गांव के लोगों को सुरक्षित जगहों पर स्थानांतरित कर दिया गया है।


Leave a Comment