1678346

कनाडा में हैकिंग और गलत सूचना के लिए एआई के इस्तेमाल के खिलाफ चेतावनी है

Photo of author

By jeenmediaa



आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) क्रांति ने 2022 से तकनीकी उद्योग पर कब्जा कर लिया है। इस तकनीक का उपयोग न केवल प्रमुख कंपनियों द्वारा बेहतर अनुभव प्रदान करने के लिए किया जा रहा है, बल्कि साइबर अपराधियों द्वारा भी इसे अपनाया जा रहा है। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक कनाडाई साइबर सुरक्षा अधिकारी ने चेतावनी दी है कि एआई का उपयोग हैकर्स और प्रचारक अपने लाभ के लिए कैसे कर सकते हैं। साइबर सुरक्षा के लिए कनाडाई केंद्र सिर सामी खौरी ने कहा है कि एआई का उपयोग दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर बनाने, विश्वसनीय फ़िशिंग ईमेल का मसौदा तैयार करने और ऑनलाइन दुष्प्रचार फैलाने के लिए किया जा सकता है।

कैसे साइबर अपराधी AI का दुरुपयोग कर रहे हैं?
उन्होंने कहा कि एजेंसी ने देखा है कि एआई का उपयोग “फ़िशिंग ईमेल में, या अधिक केंद्रित तरीके से ईमेल तैयार करने में, दुर्भावनापूर्ण कोड (और) गलत सूचना और दुष्प्रचार में किया जा रहा है।” खुरे ने इस बारे में कोई विवरण या सबूत नहीं दिया कि साइबर अपराधी एआई का दुरुपयोग कैसे कर रहे हैं। हालाँकि, यह दावा इस चिंता को बढ़ाता है कि साइबर अपराधियों ने पहले ही इस उभरती हुई तकनीक का उपयोग करना शुरू कर दिया है।

खुरे ने कहा कि दुर्भावनापूर्ण कोड का मसौदा तैयार करने के लिए एआई का उपयोग अभी भी शुरुआती चरण में है। “अभी भी एक रास्ता तय करना बाकी है क्योंकि एक अच्छा कारनामे लिखने के लिए बहुत कुछ करना पड़ता है”। खुरे उस गति से चिंतित हैं जिस गति से एआई मॉडल विकसित हो रहे हैं। उन्होंने नोट किया कि इस गति से, दुर्भावनापूर्ण पर नज़र रखना मुश्किल होगा आम उपयोगकर्ताओं के लिए जारी होने से पहले इन मॉडलों की क्षमता।
एआई के जोखिमों पर साइबर सुरक्षा निगरानी रखती है
कई देशों के साइबर सुरक्षा निगरानीकर्ता पहले ही एआई के खतरों के बारे में चेतावनी देते हुए रिपोर्ट प्रकाशित कर चुके हैं। साइबर अधिकारियों ने बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम) के बारे में विशेष रूप से चेतावनी दी है। ये तेजी से आगे बढ़ने वाले भाषा प्रसंस्करण कार्यक्रम मानव-जैसे संवाद, दस्तावेज़ और बहुत कुछ उत्पन्न करने के लिए बड़ी मात्रा में पाठ को परिमार्जन करते हैं।
मार्च में, यूरोपोल ओपनएआई के चैटजीपीटी का साइबर अपराधियों द्वारा दुरुपयोग किया जा सकता है, इसके बारे में एक रिपोर्ट प्रकाशित की गई। यूरोपीय पुलिस संगठन ने कहा कि इस जेनरेटिव एआई मॉडल ने “केवल अंग्रेजी भाषा की बुनियादी समझ के साथ भी किसी संगठन या व्यक्ति का अत्यधिक यथार्थवादी तरीके से प्रतिरूपण करना संभव बना दिया है।”
बाद में, यू.के राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा केंद्र एक ब्लॉग पोस्ट को अपडेट किया गया जिसमें इस बात पर प्रकाश डाला गया कि अपराधी “अपनी वर्तमान क्षमताओं से परे साइबर हमलों में मदद के लिए एलएलएम का उपयोग कर सकते हैं।”

साइबर सुरक्षा शोधकर्ताओं ने विभिन्न संभावित दुर्भावनापूर्ण उपयोग के मामलों का भी प्रदर्शन किया है। कुछ शोधकर्ताओं ने संदिग्ध एआई-जनित सामग्री देखने का भी उल्लेख किया। पिछले सप्ताह, एक पूर्व हैकर ने एक खोज की एलएलएम दुर्भावनापूर्ण सामग्री पर प्रशिक्षित। वह इस मॉडल का उपयोग उपयोगकर्ताओं को नकद हस्तांतरण करने के लिए धोखा देने के लिए एक मेल का मसौदा तैयार करने में भी करने में सक्षम था।
एलएलएम एक तीन-पैराग्राफ वाला ईमेल लेकर आया जिसमें अपने लक्ष्य से तत्काल चालान के लिए मदद मांगी गई थी।
एलएलएम ने कहा, “मैं समझता हूं कि यह अल्प सूचना हो सकती है, लेकिन यह भुगतान अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है और इसे अगले 24 घंटों में किया जाना चाहिए।”




Leave a Comment