1678346

ऐप स्टोर शुल्क को लेकर ऐप्पल को यूके ऐप डेवलपर्स द्वारा $1 बिलियन क्लास एक्शन मुकदमे का सामना करना पड़ रहा है

Photo of author

By jeenmediaa


ऐप्पल ने मंगलवार को अपने ऐप स्टोर शुल्क को लेकर यूके में 1,500 से अधिक ऐप डेवलपर्स द्वारा लाए गए 1 बिलियन डॉलर (लगभग 8,200 करोड़ रुपये) के क्लास एक्शन मुकदमे का लक्ष्य पाया।

ऐप्पल के सेवा व्यवसाय, जिसमें ऐप स्टोर भी शामिल है, ने पिछले कुछ वर्षों में राजस्व में तीव्र गति से वृद्धि देखी है और अब प्रति तिमाही लगभग 20 बिलियन डॉलर (लगभग 1,63,400 करोड़ रुपये) हो गया है।

हालाँकि, इन-ऐप भुगतान प्रणाली के उपयोग के लिए कंपनी कुछ ऐप निर्माताओं से जो 15 प्रतिशत से 30 प्रतिशत कमीशन लेती है, उसकी ऐप डेवलपर्स द्वारा आलोचना की गई है और कई देशों में एंटीट्रस्ट नियामकों द्वारा निशाना बनाया गया है।

ऐप्पल ने पहले कहा था कि ऐप स्टोर पर 85 प्रतिशत डेवलपर्स कोई कमीशन नहीं देते हैं और यह यूरोपीय डेवलपर्स को ऐप स्टोर के माध्यम से दुनिया भर के 175 देशों में बाजारों और ग्राहकों तक पहुंचने में मदद करता है।

प्रतिस्पर्धा अपील न्यायाधिकरण में यूके का मुकदमा 1,566 ऐप डेवलपर्स की ओर से ईस्ट एंग्लिया विश्वविद्यालय में प्रतिस्पर्धा नीति केंद्र के प्रोफेसर और ओईसीडी के पूर्व अर्थशास्त्री शॉन एनिस द्वारा लाया जा रहा है।

उन्हें कानूनी फर्म गेराडिन पार्टनर्स द्वारा सलाह दी जा रही है।

एनिस ने एक बयान में कहा, “एप्पल के ऐप डेवलपर्स से शुल्क अत्यधिक हैं और यह केवल आईफोन और आईपैड पर ऐप्स के वितरण पर उसके एकाधिकार के कारण संभव है।”

“ये आरोप अपने आप में अनुचित हैं और अपमानजनक मूल्य निर्धारण का गठन करते हैं। वे ऐप डेवलपर्स और ऐप खरीदारों को भी नुकसान पहुंचाते हैं।”

© थॉमसन रॉयटर्स 2023


क्या नथिंग फ़ोन 2 फ़ोन 1 के उत्तराधिकारी के रूप में काम करेगा, या दोनों सह-अस्तित्व में रहेंगे? हम कंपनी के हाल ही में लॉन्च किए गए हैंडसेट और ऑर्बिटल, गैजेट्स 360 पॉडकास्ट के नवीनतम एपिसोड पर चर्चा करते हैं। ऑर्बिटल Spotify, Gaana, JioSaavn, Google Podcasts, Apple Podcasts, Amazon Music और जहां भी आपको अपना पॉडकास्ट मिलता है, वहां उपलब्ध है।

(यह कहानी एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फीड से ऑटो-जेनरेट की गई है।)

संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता कथन देखें।


Leave a Comment