1678346

एसटीईएम शिक्षा: अमेरिकी सांसद ने एच-1बी वीजा को दोगुना करने के लिए विधेयक पेश किया: यहां उनके प्रस्ताव के पीछे ‘कारण’ हैं

Photo of author

By jeenmediaa



एक अमेरिकी सांसद ने एच-1बी वीजा की वार्षिक संख्या दोगुनी करने का प्रस्ताव वाला कानून पेश किया है। द्वारा बिल पेश किया गया है राजा कृष्णमूर्ति, एक भारतीय मूल के डेमोक्रेटिक सांसद। उन्होंने H-1B वीजा का वार्षिक कोटा 65,000 से बढ़ाकर 130,000 करने का प्रस्ताव दिया है. इस वीजा के तहत हर साल 85,000 कर्मचारियों को काम पर रखा जाता है। इनमें से 65,000 कर्मचारी विदेशों से नियुक्त किए जाते हैं और 20,000 अमेरिकी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में नामांकित विदेशी छात्र हैं। कृष्णमूर्ति इस कानून को HIRE एक्ट कह रहे हैं, जो रोजगार के लिए उच्च-कुशल आप्रवासन सुधार का संक्षिप्त रूप है। यह कानून अमेरिका में स्कूलों में एसटीईएम (विज्ञान, तकनीक, इंजीनियरिंग और गणित) धाराओं को वित्तपोषित करके घर पर कुशल श्रमिकों की कमी को दूर करने का भी प्रस्ताव करता है।

कृष्णमूर्ति ने कैसे विस्तार का तर्क दिया है
बाद में एक प्रेस घोषणा में कृष्णमूर्ति ने कहा कि एच-1बी वीजा कार्यक्रम के विस्तार से अमेरिकी कंपनियों को बेहद जरूरी पदों के लिए कर्मचारी हासिल करने में मदद मिलेगी। कृष्णमूर्ति ने कहा, “नौकरियां पैदा करने और भविष्य की अर्थव्यवस्था का निर्माण करने के लिए हमें दुनिया भर से सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को आकर्षित करते हुए अपने घरेलू कार्यबल को विकसित करके प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आगे बढ़ने की आवश्यकता है।” “यही कारण है कि मुझे प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय में निवेश बढ़ाने के लिए किराया अधिनियम पेश करने पर गर्व है एसटीईएम शिक्षा जबकि उपलब्ध एच-1बी वीजा की संख्या को 65,000 से दोगुना कर 130,000 कर दिया गया है। उन्होंने कहा, ”दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ दिमागों को आकर्षित करते हुए अपनी घरेलू प्रतिभा में निवेश करके, हम बेहतर भुगतान वाली नौकरियां पैदा कर सकते हैं और भविष्य की तकनीक का उपयोग कर सकते हैं।”

इस सप्ताह की शुरुआत में, अमेरिका में 2,100 से अधिक छोटी और मध्यम आकार की आईटी कंपनियों का एक संघ, आईटीसर्व, जिसका स्वामित्व और संचालन ज्यादातर भारतीय अमेरिकियों के पास है, ने सांसदों से इसे दोगुना करने का आग्रह किया। एच-1बी कोटा मौजूदा 65,000 से. एसोसिएशन के 240 से अधिक सदस्य पहली बार व्यक्तिगत रूप से कांग्रेस के वकालत दिवस के लिए यूएस कैपिटल में एकत्र हुए, जिसके दौरान वे कांग्रेसियों और सीनेटरों तक पहुंचने की योजना बना रहे हैं ताकि उन्हें अमेरिका में अत्यधिक कुशल कार्यबल की भारी कमी के बारे में जानकारी दी जा सके। उन्होंने कहा कि अत्यधिक कुशल कार्यबल की कमी उनके व्यवसाय और सामान्य रूप से अमेरिकी लाभ को प्रभावित कर रही है।
H-1B प्रोग्राम क्या है?
एच-1बी कार्यक्रम संयुक्त राज्य अमेरिका में कंपनियों और अन्य नियोक्ताओं को उन व्यवसायों में अस्थायी रूप से विदेशी श्रमिकों को नियुक्त करने की अनुमति देता है जिनके लिए अत्यधिक विशिष्ट ज्ञान और विशिष्ट विशेषज्ञता में स्नातक की डिग्री या उच्चतर या इसके समकक्ष के सैद्धांतिक और व्यावहारिक अनुप्रयोग की आवश्यकता होती है। एच-1बी विशेष व्यवसायों में वास्तुकला, इंजीनियरिंग, गणित, भौतिक विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, चिकित्सा और स्वास्थ्य, शिक्षा, व्यावसायिक विशिष्टताएं, लेखांकन, कानून, धर्मशास्त्र और कला जैसे क्षेत्र शामिल हो सकते हैं।




Leave a Comment